Help Hindi Me

खरबूजे खाने के फायदे

खरबूजे खाने के फायदे | Muskmelon Benefits | Side-Effects in Hindi

खरबूजे खाने के फायदे | Muskmelon Benefits in Hindi

वैसे तो हम बहुत से मौसमी फलों का आनंद उठाते हैं। प्रकृति ने हमें हर मौसम में अलग-अलग तरीके की फल और सब्जियों की सौगात दे रखी है। सर्दी के मौसम में जहां साग आदि हरी सब्जियां ज्यादा मिलती है तो वहीं गर्मी के मौसम में पानी से भरपूर फल ज्यादा मात्रा में मिलते हैं। गर्मी के इन फलों में सबसे विशेष स्थान खरबूजे का है। यह स्वाद में मीठा देखने में हल्के नारंगी रंग का और पानी से भरा हुआ होता है। इसका बाहरी छिलका उतारकर इसका सेवन किया जाता है इसके अंदर मौजूद बीज मिष्ठान और मेवों में इस्तेमाल किए जाते हैं। इस फल में विटामिन बी सिक्स, फोलिक एसिड व विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। यह शरीर में आई पानी की कमी को दूर कर रिहाइड्रेशन करता है।

खरबूजे का बोटैनिकल या साइंटिफिक नाम Cucumis Melo है। यह फल Cucurbitaceae फैमिली का पौधा है। कद्दू, ककड़ी, खीरा आदि भी इसी फैमिली के कुछ अन्य पौधे हैं। यह सब देखने और आकार में एक जैसे लगते हैं। खरबूजा बेल पर उगता है और ज्यादातर एशिया में पाया जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। सिर्फ स्वाद के तौर पर ही नहीं इसका इस्तेमाल बहुत से रोगों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसमें मौजूद पौष्टिक एवं रासायनिक तत्व इसे एक गुणकारी औषधि बनाते हैं।



अजवाइन के फायदे

खरबूजे के फायदे (Benefits of Muskmelon in Hindi/Kharbuja ke Fayde)

वजन घटाने में असरकारक

वैसे तो खरबूजा खाने में मीठा होता है लेकिन इसमें बहुत मात्रा में पानी और फाइबर मौजूद होते हैं, यह पाचन तंत्र में जा कर पाचन तंत्र की प्रक्रिया को मजबूत बनाते हैं। इसको खाने से मल त्यागने में आने वाली परेशानियां दूर होती है। इसमें मौजूद पानी शरीर में आई पानी और ग्लूकोस की कमी को भर सकने वाला होता है। इसको खाने से पेट भरा-भरा रहता है तथा बार-बार भूख नहीं लगती। इस प्रकार यह शरीर में से जमा हुई फालतू चर्बी को कम करने में मदद करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण

जैसा कि हम जानते हैं कि खरबूजा खाने में मीठा है और मधुमेह रोगियों को मीठा खाना सख्त मना होता है। परंतु यह बात भी सच है कि खरबूजे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। जिसकी वजह से यह मीठा होने के बावजूद भी मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। ज्यादातर देखा जाता है कि मधुमेह, रोगी के गुर्दों पर काफी बुरा प्रभाव डालती है, खरबूजे में मौजूद Oxykine ऐसी स्थिति में काफी फायदा पहुंचाती है। इस प्रकार खरबूजा मधुमेह रोगी उसके लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है।

हृदय के लिए फायदेमंद

खरबूजे में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन तरीके से काम करता है। इसमें मौजूद एडीनोसिन रसायन हृदय को मजबूती देता है तथा जमे हुए रक्त के थक्कों को पिघलाकर हृदय के काम करने की गति को सही करता है। यह बड़े हुए रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में काफी मदद पहुंचाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और फोलेट हृदय की सख्त हो चुकी धमनियों को सही करता है और दिल के दौरे की रोकथाम में मदद करता है।

मोतियाबिंद में फायदेमंद

मोतिया बिंद की शिकायत शरीर में विटामिन ए की कमी से होती है। यदि शरीर में विटामिन ए की पूर्ति होती रहे तो यह बीमारी धीरे-धीरे कम होने लगती है। खरबूजे में भरपूर मात्रा में beta-carotene पाया जाता है शरीर में जाने के बाद यह beta-carotene, विटामिन-A में परिवर्तित हो जाती है जिससे आंखों की सेहत को काफी फायदा होता है और मोतियाबिंद की शिकायत दूर हो जाती है।



हरी मिर्च के फायदे

फेफड़ों के लिए फायदेमंद

अक्सर कुछ लोग जो रोजाना भारी मात्रा में धूम्रपान करते हैं उनके फेफड़ों में बहुत से विकार उत्पन्न हो जाते हैं तथा उनके शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है, कुछ शोधों से यह भी पता चला है कि फेफड़ों के रोगों के पीछे विटामिन ए की कमी मुख्य कारण पाया गया है। खरबूजे का नियमित सेवन करने से शरीर में विटामिन ए की कमी पूरी होने लगती है और फेफड़ों को फायदा मिलता है।

महिलाओं के मासिक धर्म में रामबाण

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन एवं पीड़ा में भी खरबूजा काफी लाभ पहुंचाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी दर्द से निजात पाने और ऐंठन से आराम दिलवाने में काफी मदद करती है।

गर्भवती महिलाओं को दे फायदा

खरबूजे में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड और फॉलेट पाए जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं में रक्त की कमी जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। ऐसी अवस्था में शरीर को आयरन और पोटैशियम की काफी मात्रा में जरूरत होती है। खरबूजे में यह सब भरपूर मात्रा में मौजूद है इसलिए यह गर्भावस्था के दौरान दिव्य औषधि की तरह काम करता है।

त्वचा के लिए खरबूजे का उपयोग

खरबूजे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, के, ई, सी पाए जाते हैं। यह सभी तत्व त्वचा की सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं। इसमें मौजूद पानी, त्वचा को रिहाइड्रेट करने में मदद करता है और शरीर में से मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है, यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ा त्वचा पर चमक लाता है।



गिलोय के फायदे

बाल झड़ना रोके खरबूजा

खरबूजे में भरपूर मात्रा में Anisole पाया जाता है। यह लगभग सभी खट्टे फलों में मिलता है लेकिन नींबू में यह नहीं पाया जाता। Anisole रसायन बालों का झड़ना रोकता है। इस प्रकार खरबूजा खाने से बालों का झड़ना रुकता है तथा बालों की सेहत अच्छी होती है। यदि खरबूजे को मैश करके बालों पर लगाया जाए और उसके बाद बालों को धो लिया जाए तो यह बहुत अच्छे कंडीशनर के रूप में भी काम करता है।

कैंसर के खतरे को करे दूर

खरबूजा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाए जाते हैं। ये विटामिंस कैंसर की ग्रोथ को रोकने में काफी मदद करते हैं। इसका नियमित सेवन करने से पेट या आंतों में होने वाले कैंसर से काफी हद तक बचाव किया जा सकता है।

खरबूजा करे तनाव दूर

इसमें बहुत से ऐसे रसायन पाए जाते हैं जो आपके शरीर की कोशिकाओं में तनाव कम करते हैं और दिमागी कोशिकाओं में शांति का अनुभव करवाते हैं। यह शरीर में स्ट्रेस लेवल को कम करके तनाव को कम करता है।



च्यवनप्राश के फायदे

खरबूजे के नुकसान (Muskmelon side-effects in Hindi)

वैसे तो इस फल के बहुत ज्यादा नुकसान नहीं देखे गए हैं परन्तु फिर भी इसका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए। इसको खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए ऐसा करने पर हैजे की शिकायत हो सकती है।



मखाने के फायदे

Author:

Geeta Verma Malhotra
M.Pharmacy (Ayurved)
Lovely Professional University, Punjab

Exit mobile version