Site icon Help Hindi Me

Coronavirus Essay in Hindi

Coronavirus Essay in Hindi
कोरोनावायरस पर निबंध | Coronavirus Essay in Hindi

कोरोनावायरस पर निबंध | Essay on Coronavirus in Hindi

कोरोना महामारी ने भारत समेत पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया है। लगातार कई लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो रहे हैं। रोज समाचार-पत्रों, रेडियो, टेलीविजन चैनलों में हम कोरोना संक्रमितों व कोरोना से मृतकों के आंकड़ों को सुनकर परेशान होते हैं। इस महामारी ने न सिर्फ लोगों के जन-जीवन को बदहाल कर दिया बल्कि कई देशों की अर्थव्यवस्थाओं को भी घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

इस महामारी की वजह से कई देशों की स्वास्थ्य सुविधाएं भी बुरी तरह चरमरा गई। चीन से आए इस वायरस ने अचानक पूरी दुनिया में अपने खौफ का साया फैला दिया है। सभी देशों की सरकारें लगातार लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दे रहीं हैं।

इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए लगातार लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने का भी काम कर रही है। जैसा कि आप जानते हैं कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इसीलिए यह तीव्रता से प्रसार कर रहा है। ऐसे में खुद को कोरोनावायरस से सुरक्षित रखना जरूरी है। आज हम आपको एक निबंध के जरिए कोरोना महामारी से संबंधित जानकारी देंगे। साथ ही यह भी बताएंगे कि इस महामारी से आप कैसे बच सकते हैं, तो आइए शुरू करते हैं, कोरोनावायरस पर हिंदी निबंध:-

प्रस्तावना (Introduction)

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो कोरोनावायरस से परिचित न हो। इस वायरस का तांडव हमने अपने देश में स्वयं अपनी आंखों से देखा है। इस वायरस की वजह से कई लोगों ने अपने परिजनों, रिश्तेदारों और दोस्तों को खोया। आज भी यह वायरस हमारे बीच मौजूद है। इस वायरस ने हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में तबाही मचाई। यही वजह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कोरोनावायरस को एक महामारी घोषित कर दिया था।

कोरोनावायरस की वजह से हमारे देश में कई बार लॉकडाउन हुआ। इस लॉकडाउन की वजह से कई लोग बेरोजगार हो गए और हमारी अर्थव्यवस्था भी पूरी तरह से कमजोर हो गई। लेकिन अब धीरे-धीरे आम जिंदगी पटरी पर लौट रही है क्योंकि कोरोना वैक्सीन का इजाद किया जा चुका है तथा प्रत्येक व्यक्ति को यह हिदायत दी जा रही है कि वे वैक्सीन लगाकर अपना बचाव करें।

कोरोना वायरस क्या है? (What is Coronavirus?)

कोरोनावायरस विषाणुओं का एक समूह है जो कि मानव और जीव जंतुओं में फैलता है। यह एक तरह का RNA वायरस होता है जिस वजह से यह मनुष्य के श्वसन तंत्र में संक्रमण पैदा कर सकता है।

कोरोनावायरस एक ऐसा वायरस है जिसके संक्रमण से व्यक्ति में जुखाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं पैदा होती है। जैसे-जैसे इस वायरस का प्रभाव शरीर पर बढ़ता जाता है वैसे- वैसे यह वायरस मनुष्य को अंदर से खोखला और बीमार कर देता है। धीरे-धीरे बीमार व्यक्ति की हालत और भी ज्यादा गंभीर हो जाती है। यह वायरस इतना घातक है कि इसकी वजह से किसी व्यक्ति की जान तक जा सकती है।

कोरोनावायरस का इतिहास (History of Coronavirus)

कोरोना महामारी कहां से शुरू हुआ? या इसकी उत्पत्ति कहां से हुई? इस विषय में वैज्ञानिकों का कहना है कि दिसंबर साल 2019 में चीन के वुहान शहर में कोरोनावायरस की उत्पत्ति हुई। जब यह वायरस शुरू हुआ था तब कई लोगों को निमोनिया होने लगा था। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन की उत्पत्ति चमगादड़ और पैंगोलिन से हुई थी क्योंकि चीन के लोग चमगादड़ का सेवन खाने के रूप में करते हैं। जिस वजह से यह वायरस चमगादड़ से मनुष्यों में फैला और धीरे-धीरे यह चीन के पूरे वुहान शहर में फैल गया। वुहान शहर के बाद यह चीन के अन्य राज्यों में फैलते हुए पूरे विश्व भर में फैल गया। भारत के केरल राज्य में सबसे पहले कोरोना का मामला सामने आया था।

वैज्ञानिकों ने इसके साथ ही यह भी पाया कि उस समय कोरोना की नई नस्ल में “सार्स-कोरोनावायरस” (Severe Acute Respiratory Syndrome-Related Coronavirus) के 70 फ़ीसदी जीनोम अनुक्रम थे। जानकारी के लिए आपको बता दें सार्स कोरोनावायरस भी मनुष्य के श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। नवंबर, 2002 से जुलाई 2003 के बीच दक्षिण चीन में सार्स रोग की शुरुआत हुई थी जिससे यह रोग कई देशों में फैला अलग-अलग देशों में कुल मिलाकर 8,273 लोग संक्रमित हुए थे तथा इसके प्रकोप से 775 लोगों की मौत तक हो गई थी। इससे सबसे ज्यादा हांगकांग प्रभावित रहा।

कोरोनावायरस के लक्षण क्या है? (What are the symptoms of Corona Virus?)

जब कोरोना महामारी की शुरुआत हुई थी तब उस दौरान इसके लक्षणों में बुखार, सूखी खांसी, थकान, सांस लेने में दिक्कत आदि लक्षण शामिल थे। लेकिन धीरे-धीरे कोरोना महामारी और भी ज्यादा घातक होती गई। जैसे-जैसे यह घातक हुई वैसे-वैसे इसके संक्रमण में भी बदलाव दिखे। कई मामलों में लोगों के पेट में संक्रमण, गले में खराश, आंखें लाल होना, त्वचा का संक्रमण, दस्त, सरदर्द, स्वाद और गंध का पता न चलना, सूजन आदि लक्षण शामिल हो गए।

कोरोना वायरस से बचाव के कुछ उपाय (Some measures to prevent Corona Virus)

कोरोना महामारी से बचने के लिए सरकार ने कई तरह के नियम और कानून बनाए हुए हैं। जैसे कि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। अगर जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकले (Stay Home Stay Safe), कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें आदि। इसके साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्तर पर कोरोनावायरस से बचाव करना चाहिए। इसके लिए वे निम्नलिखित उपाय अपना सकते है:-

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में हमनें कोरोनावायरस पर निबंध (Essay on Coronavirus in Hindi) पढ़ा। इस लेख को पढ़कर आपको यह जानकारी मिली कि कोरोनावायरस क्या है? कोरोनावायरस का इतिहास क्या है? कोरोना के लक्षण क्या है तथा कोरोना से बचाव के उपाय क्या है।

साक्षरता पर निबंध

आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, अपने सुझाव या प्रश्न भी कमेंट सेक्शन में जा कर पूछ सकते हैं। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए HelpHindiMe को Subscribe करना न भूले।

Author:

भारती, मैं पत्रकारिता की छात्रा हूँ, मुझे लिखना पसंद है क्योंकि शब्दों के ज़रिए मैं खुदको बयां कर सकती हूं।

Exit mobile version