Site icon Help Hindi Me

Debit & Credit Card Difference

Debit Card and Credit Card difference in Hindi
डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर | Debit Card and Credit Card difference in Hindi

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर | Difference between Debit Card and Credit Card in Hindi

बैंकिंग से जुड़े टर्म्स (Terms) को समझना कई बार आम लोगों के लिए टेढ़ी खीर साबित होता है। बहुत सारी चीजें ऐसी है जो हम रोज़ाना इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते। ऐसे ही 2 टर्म्स है जिनका नाम क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड है।

कई लोग इनका इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन इन दोनों के मध्य उन्हें ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलता। इसके पीछे की वजह यह है कि इन दोनों का रंग-रूप और काम काफी हद तक समान होता है। लेकिन यदि आप बैंकिंग के नजरिए से देखेंगे तो इन दोनों में आपको जमीन-आसमान का अंतर नजर आएगा।

अगर आप इनके अंतर को जान सकेंगे तो आप यह निर्णय ले सकेंगे कि आपके लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड में से कौन ज्यादा लाभकारी सिद्ध होने वाला है। इसीलिए हम आपको इन दोनों के बीच अंतर को जानने में मदद करेंगे।

डेबिट कार्ड किसे कहते हैं? (What is Debit Card in Hindi?)

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल भुगतान (Payment) करने और एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। डेबिट कार्ड को कई नामों से जाना जाता है जैसे ब्लैक कार्ड, प्लास्टिक कार्ड और चेक कार्ड आदि। डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप अपने सेविंग (Saving) या करेंट अकाउंट (Current Account) से पैसे निकालने के लिए करते हैं।

इसमें आपके अकाउंट में जितने पैसे होते हैं उन्हीं का ट्रांजैक्शन (Transaction) कर सकते हैं। यदि आप अपने अकाउंट में जितने पैसे है उससे ज्यादा पैसे निकालने की कोशिश करते हैं तो आपकी रिक्वेस्ट कैंसिल कर दी जाती है और आपको मैसेज के ज़रिए यह बताया जाता है कि आपके अकाउंट में पर्याप्त पैसे नहीं हैं।

एटीएम और डेबिट कार्ड में अंतर (ATM and Debit Card difference)

कई लोग डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड (ATM Card) समझ लेते हैं। लेकिन आपको बता दें, एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड से अलग होता है। ATM कार्ड का इस्तेमाल आप सिर्फ एटीएम मशीन (ATM Machine) में कर सकते हैं। लेकिन डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से आप ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) और खरीदारी (Shopping) भी कर सकते हैं। एटीएम कार्ड दिखने में डेबिट कार्ड जैसा लगता है। लेकिन डेबिट कार्ड के अग्रभाग में रुपे, मास्टर या वीजा जैसे Logo देखने को मिलते हैं, यह Logo एटीएम कार्ड में नहीं होते।

डेबिट कार्ड के प्रकार (Types of Debit Card)

1. वीसा डेबिट कार्ड (Visa Debit Card)

2. रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card)

3. मास्टर डेबिट कार्ड (Master Debit Card)

4. माएस्ट्रो डेबिट कार्ड (Maestro Debit Card)

क्रेडिट कार्ड क्या होते हैं? (What is Credit Card in Hindi?)

एक तरफ डेबिट कार्ड के माध्यम से आप अपने अकाउंट में जमा की गई राशि का इस्तेमाल करते हैं। वहीं दूसरी ओर क्रेडिट कार्ड की रकम आप बैंक से उधार लेते हैं। इस उधार ली गई रकम के लिए एक निश्चित समय तय होता है। यदि आप इस निश्चित समय में इन पैसों का भुगतान बैंक को नहीं कर पाते तब इस पर ब्याज लगाया जाता है।

क्रेडिट कार्ड में पैसे उधार लेने की भी एक लिमिट तय की जाती है। इस लिमिट (Limit) से ज्यादा पैसे नहीं लिए जा सकते। यह लिमिट आपके आर्थिक आधार पर बैंक द्वारा तय की जाती है। आप जितना कमाते हैं उस हिसाब से बैंक यह तय करेगा कि आपको क्रेडिट कार्ड की कितनी लिमिट देनी चाहिए जिससे आप इसका भुगतान कर सके। यह लिमिट 5000 से लेकर कुछ भी हो सकती है।

पहले बैंक से पैसे उधार लेने के लिए लोगों को बैंक के कई चक्कर लगाने पड़ते थे। साथ ही कागजी कार्रवाई भी करनी पड़ती थी। इसी को देखते हुए क्रेडिट कार्ड चलन में आया जिससे लोग छोटी से लेकर बड़ी रकम तक बैंक से उधार ले सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा कागजी कार्रवाई करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी न ही रोजाना बैंक के चक्कर काटने पड़ेंगे।

क्रेडिट कार्ड के प्रकार (Types of Credit Card)

1. वीसा क्रेडिट कार्ड (Visa Credit Card)

2. ब्रिटिश एयरवे क्लासिक क्रेडिट कार्ड (British Airway Classic Crebit Card)

3. अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड (American Express Credit Card)

4. कार्बन क्रेडिट कार्ड (Carbon credit Card)

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में समानताएं (Similarities between Debit Card and Credit Card in Hindi)

  1. डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों ही देखने में आकार, रंग-रूप में एकसमान होते हैं। यह दोनों ही प्लास्टिक के कार्ड होते हैं जिन पर कई नम्बर लिखे होते हैं।
  2. दोनों कार्ड का इस्तेमाल किसी भी खरीदारी के बाद भुगतान के लिए किया जा सकता है।
  3. क्रेडिट कार्ड में जिस तरह पैसे लेने की एक लिमिट होती है। उसी तरह डेबिट कार्ड में भी एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट तय होती है। अगर आप उस लिमिट से ज्यादा एटीएम से पैसे निकालते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा चार्ज देना पड़ता है।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर (Debit Card and Credit Card difference in Hindi)

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड दोनों ही काफी महत्वपूर्ण होते हैं। आजकल इन कार्ड का चलन भी काफी बढ़ चुका है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि इनके बीच क्या अंतर है। दरअसल, देखने में क्रेडिट कार्ड और डेबिट एक जैसे लगते हैं। लेकिन इनको इस्तेमाल करने के नियमों में अंतर देखा जा सकता है। तो आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच कौन-से बड़े अंतर है :-

  1. क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का सबसे बड़ा अंतर यह है कि एक तरफ डेबिट कार्ड से जो पैसा खर्च करते हैं वह आपका अपना पैसा होता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड से जो पैसा आप खर्च करते हैं वह एक तरह का लोन होता है, जो आपको बाद में चुकाना जरूरी होता है।
  2. डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप तब तक कर सकते हैं जब तक आपके Account में पैसा है। वही Credit Card में एक Limit तय की जाती है तथा पैसों की उस लिमिट तक ही आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।
  3. Debit Card का इस्तेमाल करने के लिए आपको ब्याज का भुगतान नहीं करना पड़ता। क्योंकि Debit Card के जरिए आप जो भी पैसा खर्च करते हैं वह आपका अपना होता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड में आप पैसों का उपयोग पहले कर लेते हैं और बाद में उन पैसों को चुकाते हैं। इस वजह से आपको उन पैसों पर ब्याज देना पड़ सकता है। लेकिन यदि आप तय समय में ही पैसों का भुगतान कर देते हैं तो आपसे ब्याज नहीं लिया जाता। अगर आप तय समय में पैसों का भुगतान नहीं करते तो आपसे ऊंचे दरों पर ब्याज लिया जाता है।
  4. क्रेडिट कार्ड का सर्विस चार्ज (Service Charge) डेबिट कार्ड के मुकाबले ज्यादा होता है।
  5. क्रेडिट कार्ड में आपको बहुत सारे लाभ मिलते हैं। जैसे कैशबैक ऑफर, गिफ्ट वाउचर, ई वाउचर, लॉयल्टी प्वाइंट्स आदि। लेकिन डेबिट कार्ड में इस तरह के लाभ आपको नहीं मिलते।
  6. अगर आप सामानों की खरीद करते हैं तो क्रेडिट कार्ड आपको EMI यानी कि किस्तों में राशि के भुगतान का विकल्प देता है। वही डेबिट कार्ड में इस तरह के लाभ नहीं मिलते।
  7. क्रेडिट कार्ड से आपको क्रेडिट स्कोर मिलते हैं। लेकिन जब आप बकाया पैसों का भुगतान समय पर नहीं करते तब इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है। वहीं दूसरी ओर डेबिट कार्ड में क्रेडिट स्कोर (Credit Score) जैसी कोई व्यवस्था नहीं होती।
  8. Debit Card को वे सभी लोग हासिल कर सकते हैं जिनका बैंक में अकाउंट होता है। लेकिन Credit Card हासिल करने के लिए आपकी मंथली सैलरी या फिर कोई बिजनेस होना चाहिए, इसके लिए आपको बैंक में अलग से आवेदन देना होता है।

निष्कर्ष

इस लेख के ज़रिए आपने जाना क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड क्या होते हैं? यह कितने प्रकार के होते हैं? तथा उनमें क्या-क्या अंतर विद्यमान हैं? इस लेख को पढ़ने के बाद यह जानकारी मिलती है कि क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड दोनों के अपने-अपने महत्व होते हैं।

जो लोग मासिक रूप से क्रेडिट कार्ड का पैसा चुकाने में सक्षम नहीं होते उनके लिए डेबिट कार्ड एक अच्छा विकल्प है क्योंकि आप सिर्फ उन्हीं पैसों को खर्च कर पाएंगे जो आपके अकाउंट में है। वही क्रेडिट कार्ड का फायदा यह है कि आप पैसों का उपयोग पहले कर लेते हैं और बाद में पैसे के भुगतान की सुविधा मिल जाती है।

विज्ञापन और जनसंपर्क के बीच अंतर

ई-टिकट और आई-टिकट के बीच अंतर

आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, अपने सुझाव या प्रश्न भी कमेंट सेक्शन में जा कर पूछ सकते हैं। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए HelpHindiMe को Subscribe करना न भूले।

Author:

भारती, मैं पत्रकारिता की छात्रा हूँ, मुझे लिखना पसंद है क्योंकि शब्दों के ज़रिए मैं खुदको बयां कर सकती हूं।

Exit mobile version