Site icon Help Hindi Me

Businessman & Entrepreneur difference in Hindi

Entrepreneur & Businessman difference in Hindi
उद्यमी और व्यापारी के बीच अंतर | Entrepreneur & Businessman difference in Hindi

व्यापारी और उद्यमी के बीच अंतर

आधुनिकता और बाजारवाद के इस दौर में अब व्यवसाय एक जगह सिमटा हुआ नहीं है, बल्कि व्यवसाय को करने के तरीके बदल चुके हैं। यही वजह है कि अब व्यवसाय भी कई भागों और कई नामों से जाना जाने लगा है।

आपने अक्सर 2 प्रचलित शब्द बिजनेसमैन और उद्यमी के बारे में सुना होगा। लेकिन अधिकांश लोगों को यह गलतफहमी होती है कि व्यापारी और उद्यमी दोनों एक ही है।

जिस वजह से वह कई बार दोनों को एक ही नाम से परिभाषित भी कर देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होता। यह दोनों ही एक दूसरे से बहुत अलग है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बिजनेसमैन तथा एंटरप्रेन्योर क्या होता है तथा व्यवसायी और उद्यमी के बीच क्या-क्या अंतर होते हैं?

व्यवसायी कौन होता हैं?

वह व्यक्ति एक व्यवसायी(व्यापारी) या बिजनेसमैन कहलाता है जो किसी भी वाणिज्यिक और औद्योगिक उद्देश्यों से संबंधित गतिविधियों को करने में संलिप्त होता है। एक व्यवसायी यह देखता है कि बाजार में किस चीज की अत्यधिक मांग है। उसी मांग के आधार पर वह अपने व्यवसाय की स्थापना करता है। जिससे वह मुनाफा कमा सके। लेकिन उसका यह व्यवसाय पहले से ही चले आ रहे अन्य व्यवसायों की तरह ही होता है यानी कि इसमें कोई नयापन नहीं होता।

व्यवसायी पहले से मौजूद किसी विचार के साथ अपना व्यापार स्थापित करता है। एक व्यवसायी वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करने वाली कम्पनी या संगठन का मालिक होता है। व्यवसायी उसी व्यापार को करता है जो कई लोग कर रहें होते है जिस वजह से उसे कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है क्योंकि इसी तरह का व्यवसाय कई अन्य लोग भी कर रहे होते हैं। वही इसका एक फायदा भी है वह यह है कि इस तरह के काम में बिजनेसमैन को जोखिम का कम सामना करना पड़ता है। इसके पीछे कारण यह है कि व्यवसायी जो काम कर रहा होता है उस रास्ते पर पहले से ही कई लोग चल रहे होते हैं। इन लोगों ने इस पुराने आईडिया को आजमाया तथा परखा है। इस स्थिति में विफलता की कम संभावनाएं होती हैं।

उदाहरण:- मुकेश अंबानी तथा सुनील मित्तल जैसे कई लोग व्यवसायी कहलाते है।

उद्यमी किसे कहते हैं?

एक उद्यमी एक व्यवसायी से कई मायनों में भिन्न होता है। वह व्यक्ति उद्यमी कहलाता है जो किसी नए विचार या ऐसी अवधारणा के साथ आता है जिसके बारे में किसी अन्य व्यक्ति ने न सोचा हो। वह अपने इस विचार को वास्तविकता के धरातल पर लेकर आता है तथा अपने व्यवसाय की स्थापना करता है।

लेकिन एक उद्यमी को बाजार में कई तरह के जोखिम और अनिश्चितताओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि उद्यमी द्वारा शुरू किए गए काम के विफल होने की भी काफी ज्यादा संभावनाएं होती हैं। उद्यमी द्वारा जिस कंपनी की स्थापना की जाती है उसे ‘स्टार्टअप कंपनी’ कहा जाता है।

उद्यमी हमेशा बाजार का नेतृत्व करते हैं। यही वजह है कि इन्हें बाजार का नेता नाम से भी जाना जाता है। भले ही उद्यमी के विचार से प्रेरित होकर कई लोग उसी तरह के व्यवसाय की स्थापना भी कर देते हैं। तब भी उद्यमी की स्थिति अछूती ही रहती है। वे संसाधनों का सही उपयोग कर ऐसे उत्पाद और सेवाओं को अस्तित्व में लाते हैं जो दुनिया में कई बदलाव लाते हैं। हालांकि एक लंबे समय के बाद एक उद्यमी व्यापारी में तब्दील हो जाता है।

उदाहरण:- हमारे वास्तविक जीवन में भी कई ऐसे उद्यमियों को आप जानते होंगे जिन्होंने अपने नए विचार के साथ अपने काम को शुरू किया। इनमें नाम आता है माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग जो कि फेसबुक के सह संस्थापक हैं। वही लैरी पेज जो कि गूगल के सह संस्थापक हैं। इसके अलावा एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स का भी इसमें नाम आता है।

व्यापारी और उद्यमी के बीच अंतर (Difference Between Businessman & Entrepreneur in Hindi)

  1. व्यवसायी उस व्यक्ति को कहते हैं जो पहले से ही विद्यमान किसी विचार के साथ अपना व्यवसाय स्थापित करता है। वहीं एक उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो किसी नवीन विचार व अवधारणा के साथ अपने उद्यम की शुरुआत करता है।
  2. व्यवसायी को आमतौर पर बाजार का खिलाड़ी कहा जाता है जबकि एक उद्यमी बाजार का नेता कहलाता है। नेता इस वजह से क्योंकि उद्यमी स्वयं उक्त उद्यम को शुरू करने वाला पहला व्यक्ति होता है।
  3. व्यवसायी पहले से ही विद्यमान किसी पुराने विचार से बाजार में अपनी जगह बनाता है। लेकिन एक उद्यमी अपने उत्पाद और सेवाओं के लिए नए बाजार की स्थापना कर देता है।
  4. व्यवसायी और उद्यमी दोनों की यदि जोखिम के स्तर पर तुलना करें तो एक व्यवसायी को कम जोखिम का सामना करना पड़ता है क्योंकि व्यवसायी अन्य व्यवसायियों के दिखाए गए राह पर ही चलता है। जबकि एक उद्यमी को उसकी तुलना में कई ज्यादा चुनौतियां का सामना करना पड़ता है।
  5. एक व्यवसायी किसी पुराने आईडिया पर ही अपने बिजनेस की स्थापना करता है। बाजार में कई लोग इसी विचार के साथ अपने व्यवसाय की शुरुआत करते हैं जिस वजह से इनके कई प्रतिद्वंदी होते है। जबकि एक उद्यमी को अपेक्षाकृत कम प्रतिद्वंदिता का सामना करना पड़ता है क्योंकि वह बाजार में नया आईडिया लेकर बिजनेस की शुरुआत करता है।
  6. अनूठे विचार के साथ स्टार्टअप कंपनी चलाने वाला व्यक्ति उद्यमी कहलाता है। वही एक पुराने अवधारणा और विचार के साथ व्यवसाय शुरू करने वाला व्यक्ति व्यवसायी कहलाता है।
  7. एक तरफ व्यापारी अपनी खुद की कोशिश और समर्पण के साथ बाजार में अपनी जगह बनाने की कोशिश करता है, जबकि एक उद्यमी खुद के व्यवसाय के लिए स्वयं बाजार बनाता है।
  8. एक व्यवसायी अपने व्यवसाय को चलाने के लिए परंपरागत तरीकों का इस्तेमाल करता है जिसमें कुछ भी नया नहीं होता। वहीं दूसरी ओर उद्यमी नए और अपरंपरागत तरीकों का इस्तेमाल करता है।
  9. एक व्यवसायी का मुख्य उद्देश्य मुनाफा कमाना होता है वही दूसरी ओर उद्यमी का उद्देश्य मुनाफा कमाने के साथ ही लोगों तक अपने नए विचार को पहुंचाना तथा उन्हें संतुष्ट करना होता है।
  10. व्यवसायी जहां लोगों की आवश्यकताओं के आधार पर वस्तुओं और सेवाओं का निर्माण करता है। वही एक उद्यमी खुद के द्वारा उत्पादित किए गए वस्तुओं सेवाओं की आवश्यकता को महसूस कराता है।
  11. किसी भी उद्यम को व्यवसाय की श्रेणी पर रखा जा सकता है लेकिन हर व्यवसाय उद्यम नहीं होता।
  12. उद्यम एक साधारण व्यवसाय के मुकाबले उससे बड़ा तथा दूरगामी होता है।
  13. बिजनेसमैन व्यवसाय के दौरान किसी पर यकीन नहीं करता। उनका मानना है कि अपने दम पर सफल होना ज्यादा सही है। वहीं दूसरी ओर एक उद्यमी अपनी टीम और सहकर्मियों पर भरोसा करता है।
  14. एक व्यवसायी स्वयं हर तरह के निर्णय लेता है वहीं दूसरी ओर एक उद्यमी अपने टीम और सहयोगियों से विचार-विमर्श कर कोई फैसला लेता है।

निष्कर्ष

भले ही व्यवसाय और उद्यमी इन दोनों में कई अंतर हो लेकिन दोनों का मुख्य उद्देश्य व्यापार करना होता है। व्यापारी मुनाफे के लिए व्यापार की शुरुआत करता है। वही एक उद्यमी बाजार की जरूरत को भापकर उस हिसाब से किसी नए विचार के साथ व्यवसाय की स्थापना करता है।

बिल और इनवॉइस के बीच अंतर

बीपीओ और कॉल सेंटर में अंतर

तो ऊपर दिए गए लेख में आपने जाना व्यापारी और उद्यमी के बीच अंतर | Difference Between Businessman and Entrepreneur in Hindi, उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा।

आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, अपने सुझाव या प्रश्न भी कमेंट सेक्शन में जा कर पूछ सकते हैं। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए HelpHindiMe को Subscribe करना न भूले।

Author:

भारती, मैं पत्रकारिता की छात्रा हूँ, मुझे लिखना पसंद है क्योंकि शब्दों के ज़रिए मैं खुदको बयां कर सकती हूं।

Exit mobile version