Site icon Help Hindi Me

Difference Between Hotel and Motel

होटल और मोटेल के बीच अंतर | Hotel and Motel difference in Hindi

हम सब कभी कहीं ना कहीं कही, नई जगह घूमने जाने का फैसला करते हैं और वहाँ जाने से पहले हर किसी के मन में सबसे पहला सवाल यही आता है की, हम वहाँ रहेंगे कहां? वहां का खाना कैसा रहेगा? इत्यादि।

कई बार तो हम ऐसी जगह पर चल जाते हैं, जहां के बारे में हमें बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती और वहाँ रहने के लिये कोई जगह भी नही मिल पाती और जब वहा के लोगों से ठहरनेके लीए किसी होटल के बारे में पूछो तो वे सही जानकारी ही नहीं दे पाते क्यों उन्हे खुद नहीं पता होता की होटल कहते किसको है?

कितने लोग आज भी ऐसे हैं जिन्हें होटल और मोटल के बीच का फर्क पता ही नहीं है। वे दोनों को एक समान ही समझते हैं हालांकि होटल्स और मोटर्स के बीच बहुत बड़ा फर्क है।

तो आइए जानते हैं होटल और मोटल के बीच क्या अंतर है? होटल किसे कहते हैं ? और मोटल किसे कहा जाता है?

मोटल (What is Motel in Hindi)
मोटल भी राहगीरों के रहने की जगह होती है। जिसे हमलोग बहुत हद तक होटल के छोटे भाई के रूप में कह सकते हैं। होटल शब्द को मोटल शब्द से मिला कर बनाया गया है। ज्यादातर मोटल हाईवे पर लोगों के ठहरने ने के लिए बनाया जाता है। यहां ज्यादातर राहगीर सिर्फ रात के वक्त विश्राम करने के लिए रुकते हैं।

यहां ज्यादातर वैसे राहगीर रुकते हैं, जो लंबे सफर के लिए निकले होते हैं। यहाँ सभी कमरों के दरवाजे सिर्फ पार्किंग की ओर खुलते है और ये किसी भी तरह से अंदर से आपस में जुड़े नहीं होते हैं। आज की तारीख में दोनों तरह के मोटेल मौजूद है कुछ में खाने की सुविधा मौजूद होती है और कुछ में खाने की सुविधा नहीं होती है।

होटल (What is Hotel in Hindi)
होटल उस स्थान को कहा जाता है जहां पर रहे के लिए अच्छा खासा बड़ा कमरा, खाने के लिए अच्छा भोजन, जिम, स्विमिंग पूल, बड़े-बड़े पार्टीज करने के लिए कमरे और कॉन्फ्रेंस रूम की व्यवस्था तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध होती है।

कुछ होटल छोटे होते हैं तो कुछ होटलबहुत बड़े और भव्य होते हैं। होटल को अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है। जैसे 3 सितारा होटल, पांच सितारा होटल, 7 सितारा होटल इत्यादि।

होटल और मोटल के बीच अन्तर | Hotel and Motel difference in Hindi
• सभी होटलों में खाना अवश्य मिलता है परंतु मोटल में ऐसा नहीं होता। कुछ मोटल में खाने की सुविधा होती है तो कुछ में नहीं।

• होटल में मुख्य द्वार होता है और सभी लोगों के कमरे होटल के अंदर कॉरीडोर में खुलते हैं लेकिन मोटल के सभी कमरों का दरवाजा रोड पर खुलता है।

• होटल और मोटेल दोनों ही में रुकने की व्यवस्था होती है। जहां लोग विश्राम करने के लिए आते हैं।

• होटल्स शहर के बीचो बीच होता है लेकिन मोटल शहर से दूर हाईवे पर बना होता है।

• होटल में पार्किंग की व्यवस्था होटल के अंदर ही होती है। लेकिन मोटल में पार्किंग की व्यवस्था होटल में रुकने वाले व्यक्ति के रूम के बाहर दी जाती है।

• होटल में ज्यादातर पर्यटक रुकते हैं, लेकिन मोटल में अधिकतर वैसे मुसाफिर रुकते हैं जो लंबे सफर के लिए निकले होते हैं और वह केवल रात के समय विश्राम करना चाहते है।

Exit mobile version