Site icon Help Hindi Me

हरी मिर्च खाने के फायदे

https://helphindime.in/green-chilli-benefits-in-hindi/
हरी मिर्च खाने के फायदे | Benefits of Green Chilli in Hindi

हरी मिर्च खाने के फायदे | Benefits of Green Chilli in Hindi

हरी मिर्च खाने का जायका बढ़ाने में इस्तेमाल की जाती है। आप चाहे जितने ही मसाले किसी भी सब्जी में क्यों न डाल दें पर सब्जी में तब तक एक खास स्वाद नहीं आता है जब तक उसमें हरी मिर्च न डाली जाए।

मिर्च बहुत से रंगों में आती है। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व जैसे कि विटामिन ए, विटामिन बी6, कॉपर, आयरन, कैरोटीन, पोटैशियम और बहुत कम मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इसमें कैप्साइसिन भरपूर मात्रा में होता है।

कैप्साइसिन ऐसा रासायनिक तत्व है जिसकी वजह से मिर्च का स्वाद तीखा बनता है। आप इसे कच्चा, भून के, तड़के या फिर सलाद के साथ जैसा भी पसंद आए वैसे खा सकते हैं। मॉडर्न भाषा में इसे कैप्सिकम या फिर Capsicum annum के नाम से जानते हैं। यह solanaeae फैमिली का एक पौधा है जिस को आम भाषा में मिर्च आदि नामों से बुलाया जाता है।

हम सब इसके सिर्फ खाने में प्रयोग के बारे में ही जानते हैं। बहुत से लोग हैं जो यह नहीं जानते कि हरी मिर्च में बहुत मात्रा फाइबर होता है जो एक अच्छे पाचन तंत्र के लिए जरूरी होता है।

आयुर्वेदिक मत के अनुसार मिर्च वात को दूर करने वाली होती है। इसमें पित्त को बढ़ाने वाले तथा वात को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। यह हृदय के काम करने की क्षमता को बढ़ाती है। शरीर में मूत्र बनने की प्रतिक्रिया को तेज करती है।

मिर्च वाजीकरण तथा सेक्सुअल पावर को बढ़ाने वाली होती है। इसके बुखार में भी बहुत से फायदे देखे गए हैं। यह तीखी प्रकृति होने की वजह से मुंह में लार उत्पन्न करती है तथा खाने को हजम करने में मदद करती है।

इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं इसलिए इसकी तासीर गर्म होती है तासीर गर्म होने की वजह से ठंड के दिनों में हरी मिर्च को खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।



अजवाइन के फायदे

हरी मिर्च खाने के अन्य भी बहुत से फायदे हैं। आइए इन फायदों के बारे में जानते हैं:-

हरी मिर्च खाने के फायदे:-

कैंसर होने की संभावना करें कम

बहुत से शोधों में यह पाया गया कि हरी मिर्च का सेवन करने पर फेफड़ों के कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। पुरुषों में हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है।

त्वचा के लिए उपयोगी

हरी मिर्च त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। अगर आप अपनी त्वचा को चमकती और खूबसूरत बनाने की इच्छा रखते हैं तो आपको भी मिर्च को अपने आहार में लेना शुरू कर देना चाहिए। मिर्च में विटामिन सी और विटामिन ए होते हैं जो त्वचा के लिए काफी गुणकारी होते हैं।

पर इस बात का ध्यान रखें कि मिर्च का प्रयोग संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। दमकती त्वचा पाने के लिए बहुत सारी मिर्च न खाने लग जाए। ऐसा करने से आपके पेट में जलन की समस्या हो सकती है। यह त्वचा के इन्फेक्शन को दूर करने में भी काफी मददगार है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया जिनकी वजह से मुंहासे आदि की समस्या पैदा होती है को खत्म करने में काफी सक्षम होते हैं।

मिर्च बढाये रोग प्रतिरोधक क्षमता

जिन लोगों में रोगों से लड़ने की ताकत बहुत कम होती है तथा जो बहुत जल्दी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं उन लोगों को अपने आहार में हरी मिर्च को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी आपको बहुत सी बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है और यह आपकी हड्डियों और दांतों की मजबूती को बनाए रखने के लिए भी काफी कारगर सिद्ध हुआ है।

दिमागी सेहत के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च हमारे मस्तिष्क या दिमाग की सेहत के लिए बहुत ही बेहतरीन होती है। मिर्च खाने से हमारे दिमाग में एंडोर्फिन नाम के एक हार्मोन का स्त्राव बढ़ता है। यह हार्मोन हमारे दिमाग के संतुलन को बेहतर करने तथा हमें खुश रखने में काम आता है।



मखाने के फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च का लाभ हमारी आंखों को बहुत ही बेहतर मिलता है क्योंकि इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन सी हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं तथा आंखों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही यह भी सुझाव दिया जाता है कि हरी मिर्च को हमेशा छांव वाली जगह पर रखना चाहिए क्योंकि ज्यादा धूप में रखने से इसके अंदर विटामिन सी खत्म होने का डर रहता है।

रक्त चाप करे नियंत्रित

हरी मिर्च में रक्तचाप को नियंत्रित करने के गुण पाए जाते हैं। जी हां, आप यह जानकर हैरान होंगे कि उच्च रक्तचाप वाले मरीज को हमेशा हल्का और फीका खाना खाने की सलाह दी जाती है। परंतु कुछ शोध में यह पाया गया है कि यदि सीमित मात्रा में हरी मिर्च को अपने आहार में शामिल किया जाए तो यह उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में काफी मदद करती है।

वज़न घटाने में कारगर

स्वाद में तीखी होने की वजह से हरी मिर्च बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करने में काफी मदद करती है। यदि हम तीखा खाना खाते हैं तो इस से हमारे शरीर में गर्मी पैदा होती है। यह गर्मी जमा हुई फालतू चर्बी और शरीर में से एक्स्ट्रा कैलोरी कम करने में मदद करती है। इसको खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है तथा फैट धीरे-धीरे अपने आप कम होने लगता है। इसलिए इसको अपने आहार में सीमित मात्रा में जरूर शामिल कीजिए।



जीरा के फायदे

साइनस करे दूर

कुछ शोधों से पता चला है कि हरी मिर्च में anti-inflammatory गुण होते हैं। इसको खाने से शरीर की गर्मी निकलती है तथा दर्द कम होता है। इसलिए यह बहुत ही प्रभावी दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल की जाती है। इसमें कैप्साइसिन मौजूद होते हैं। जो नाक में खून के प्रवाह को आसान बनाते हैं जिससे सर्दी और साइनस की समस्या कम हो जाती है।

यदि ताजी हरी मिर्च पीसकर उस का रस निकाला जाए तथा उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट खाया जाए तो इससे दमे के रोगी को बहुत ही फायदा मिलता है। इसका प्रयोग 10 दिन से ज्यादा नहीं करना है।

आयरन को बढाये

महिलाओं में अक्सर खून की कमी को देखा जाता है। लेकिन यदि कोई महिला रोजाना अपने आहार में एक हरी मिर्च शामिल करती है तो आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसमें विटामिन सी भी मौजूद होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत भी देते हैं।

हैजे में फायदे दे

हरी मिर्च हैजे जैसी समस्या में भी फायदा पहुंचाती है। हरी मिर्च के बीज अलग करके यदि इसे बताशो के चूर्ण के साथ जल के साथ घोलकर शरबत बनाकर पिया जाए तो धीरे-धीरे हैजे में फायदा मिलने लगता है।



दही के फायदे

हरी मिर्च खाने के नुकसान:-

वैसे तो हरी मिर्च खाने के फायदे हैं। लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा मात्रा में खा लेना हमारे शरीर में बहुत सी और मुश्किलें पैदा कर सकता है।

जैसे की कैपसेसिन की ज्यादा मात्रा पेट की गर्मी को बढ़ा सकती है तथा पेट संबंधित अन्य विकार उत्पन्न कर सकती है।इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने से दस्त आदि भी लग सकते हैं और मेटाबॉलिज्म बैलेंस में गड़बड़ी भी हो सकती है।

इसको ज्यादा मात्रा में खाने से पेट में अल्सर या फिर जलन की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को कैपसेसिन की वजह से त्वचा पर एलर्जी हो जाती है तथा त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

ऊपर आपको हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान बताए गए है। किसी भी विधि से हरी मिर्च का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।



गिलोय के फायदे

Author:

Geeta Verma Malhotra
M.Pharmacy (Ayurved)
Lovely Professional University, Punjab

Exit mobile version