Site icon Help Hindi Me

बृहस्पति ग्रह के रोचक तथ्य

https://helphindime.in/jupiter-meaning-in-hindi-jupiter-to-earth/

बृहस्पति ग्रह(Jupiter) | Jupiter planet in Hindi

सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति ग्रह है जो सूर्य से दूरी के अनुसार अन्य ग्रहों की अपेक्षा पांचवें नंबर पर आता है। बृहस्पति ग्रह को अंग्रेजी में Jupiter कहते है, रोमन सभ्यता के लोगों ने अपने देव जुपिटर के नाम पर इसका नाम करण किया। सौरमंडल में दो तरह के ग्रह पाए जाते हैं स्थलीय ग्रह जिनमें जमीन होती है और गैसीय ग्रह जिनमें अधिकतम गैस पायी जाती है, जिनमें बृहस्पति ग्रह एक स्थलीय(धरातल वाला) ग्रह है। बृहस्पति ग्रह के पास कई चंद्रमा अर्थात उपग्रह है, जिनमें सबसे बड़ा उपग्रह गेलीलियन है। बृहस्पति ग्रह का व्यास करीब 1,42,984 किलोमीटर है।

वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है, कि बृहस्पति ग्रह के पास लगभग 79 चंद्रमा है, जो सौरमंडल में मौजूद अन्य ग्रहों से काफी ज्यादा है। बृहस्पति ग्रह प्राचीन काल से ही अनेक संस्कृति और पौराणिक कथाओं के साथ जुड़ा हुआ है।

बृहस्पति ग्रह के कुछ रोमांचक तथ्य

बृहस्पति ग्रह से संबंधित कई ऐसे आश्चर्यचकित कर देने वाले तथ्य उपस्थित है, सौर मंडल के अन्य सभी ग्रहों से बृहस्पति ग्रह को एक अलग स्थान दिलाता है। इस ग्रह के कुछ रोमांचक तथ्यों को निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से देखा जा सकता है-

  1. बृहस्पति ग्रह पृथ्वी पर होने वाले अनेक खतरनाक हमलों से बचाता है । इस ग्रह को सौरमंडल का वैक्यूम क्लीनर (vacuum cleaner) के नाम से जाना जाता है।

  2. बृहस्पति ग्रह का औसतन तापमान -145 डिग्री सेल्सियस है तथा यह बहुत ही ठंडे ग्रहों में से एक है।

  3.  बृहस्पति ग्रह की जानकारियां इकट्ठा करने के लिए पृथ्वी से लगभग 8 अंतरिक्षयान भेजे गए थे।
  1.  यदि पृथ्वी की तुलना बृहस्पति ग्रह से करें तो, बृहस्पति ग्रह पृथ्वी से लगभग 11 गुना भारी होगा।

  2. बृहस्पति ग्रह पर अन्य ग्रहों की तुलना बहुत छोटा दिन होता है तथा अपनी दूरी 9 घंटे 55 मिनट की स्पीड से घूमता है। इतनी तेजी से घूमने के कारण यह थोड़ा चपटा दिखाई पड़ता है।
  1. बृहस्पति ग्रह का द्रव्यमान 18,98,130 खरब किलोग्राम है अर्थात वृहस्पति ग्रह पृथ्वी से लगभग 317.83 गुना ज्यादा भारी है।
  1. बृहस्पति ग्रह पर अधिकतर तेज हवाएं चलती रहती है, यहां के कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां 350 KM/h की स्पीड से अक्सर हवाएं चलती हैं।
  1. बृहस्पति ग्रह मैं हीलियम 10% तथा हाइड्रोजन 90% उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त कुछ गैस जैसे मीथेन एवं अमोनिया के कण इस ग्रह पर मौजूद है।

ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पति की भूमिका

ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पति का विशेष महत्व है। बृहस्पति को नवग्रहों के रूप में माना जाता है, जहां पीला रंग, स्वर्ण, धर्म, ज्ञान, ब्राह्मण और संस्कारों को नियंत्रित है। कहा जाता है, कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में देव गुरु बृहस्पति यदि शुभ स्थान पर विराजमान होते है, तो यह व्यक्ति के राजयोग का मार्ग प्रशस्त करता है और राजयोग के कारण वह व्यक्ति सफलता की नित्य नई ऊंचाइयों में प्रवेश करता है।

Ques: बृहस्पति हिंदी में मतलब (Jupiter meaning in Hindi).
A: बृहस्पति ग्रह को अंग्रेजी में Jupiter कहते है।

Ques: बृहस्पति के पास कितने चंद्रमा हैं (How many Jupiter Moons, Jupiter number of Moons)?
A: वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है, कि बृहस्पति ग्रह के पास लगभग 79 चंद्रमा है।

Ques:
पृथ्वी से बृहस्पति की दूरी (Jupiter distance from Earth, Jupiter from Earth)?
A: 731.02 million km

Ques: सूर्य से बृहस्पति की दूरी (Jupiter distance from Sun)?
A: 767.49 million km

Ques: बृहस्पति के सबसे बड़े चंद्रमा का नाम क्या है (Jupiter’s largest Moon)?
A: Ganymede

Exit mobile version