Site icon Help Hindi Me

लेख: कोरोना और उसका दुष्प्रभाव

Last updated on: July 12th, 2021

Short Story on Corona | Corona and its side effects short story in Hindi

कोरोना और उसका दुष्प्रभाव | Corona and it’s side effects short story in Hindi

जब से कोरोना आया है ,उसने हमारे जीवन के हल पहलू को किसी न किसी रुप में प्रभावित किया है। हमारी रोजमर्रा की जिंदगी लगभग बिखर सी गई है, घर की व्यवस्था बिगड़ गई, बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो गई, लोगों का घरों से डर डर कर निकलना हो रहा है। एक खौफ हमारे मन:मस्तिष्क पर हावी हो गया है, खुद व परिवार की सुरक्षा का डर हर समय दिमाग में घूमता रहता है।

डर के कारण छोटे बच्चे घरों में कैदी बन रह गये हैं। बुजुर्गों की अलग ही समस्या है। बीमारी के डर से जो सुबह शाम थोड़ा घूम टहल कर मन बहला लेते थे, कुछ अपने संगी साथी, हम उम्र लोगों से मिलकर प्रसन्न हो लेते थे, वो सब बंद हो गया। हालांकि घूमना टहलना यानी मार्निंग वाक तो सभी का लगभग बंद है।

इसमें अगर कहीं बीमार हो गये डाक्टर हाथ तक लगाने से कतराते हैं। बस दूर दूर से दूर से अछूतों की थरह व्यवहार करते हैं। गंभीर मरीजों के लिए तो बस भगवान का ही भरोसा रह गया है। एक कड़वा सच ये है कि जितने लोग कोराना से मरे हैं या मर रहे हैं उससे कहीं अधिक लोग समय से इलाज न मिलने, डॉक्टर की उपेक्षा अथवा चलताऊ इलाज से मर गये और मर रहे हैं।

जाने कितने लोग समय से आपरेशन के अभाव में काल कवलित हो गये। प्रसव तक में अमानवीय व्यवहार की खबरें हमारी मानवीय संवेदना और कर्तव्यों की हंसी उड़ा रही हैं।

ऊपर से रोजी रोजगार पर पड़े असर ने जीवन दुर्लभ कर दिया है। रोज कमाने खाने वाले, पटरी दुकानदार, छोटे व्यवसायी और लोगों के घरों दुकानों में काम करने वालों के लिए तमाम तरह की दिक्कत खड़ी हो गई। कुल मिला कर यही कहा जा सकता है कि हम सब भारतीय ही नहीं देश भी दस साल पीछे हो गया है, वो भी तब जब कोराना आज खत्म हो जाय।

लेकिन ऐसा लगता नहीं है। कोराना तो जैसे बिन बुलाए मेहमान की तरह जोंक की तरह हमारी जिंदगी से ही चिपक गया। संक्षेप में कहा जाय तो कोराना ने मानव समाज की हर सुविधा/व्यवस्था को तहस नहस कर दिया है।

अतः कोरोना से न सिर्फ हमको बचना है बल्कि सबको बचाना है इसलिए घर में रहे सुरक्षित रहे (Stay Home Stay Safe).

लघुकथा: समाज में नारी का अस्तित्व

लघुकथा: देश की वर्तमान स्थिति

लघुकथा: मायूसी

लघुकथा : मर्यादा

अगर आप की कोई कृति है जो हमसे साझा करना चाहते हो तो कृपया नीचे कमेंट सेक्शन पर जा कर बताये अथवा contact@helphindime.in पर मेल करें.

Author:

सुधीर श्रीवास्तव
शिवनगर, इमिलिया गुरूदयाल
बड़गाँव, गोण्डा, उ.प्र.,271002

Exit mobile version