Site icon Help Hindi Me

Mind Power

Last updated on: August 29th, 2020

Hand photo created by jcomp – www.freepik.com

Mind power in Hindi

Mind power को बढाने या Maintain करने के कुछ टिप्स जो आपकी मानसिकता की सकारात्मकता को बढाने मे मदद करेंगे
दिमाग हमारे शरीर का महत्वपूर्ण है, जीवन मे आप कितना स्मार्ट वर्क करते है यह निर्धारित आपका दिमाग करता है। दिमाग की शक्ति, आपकी कल्पना के साथ मिलकर, सफलता या असफलता, खुशी या गम, अवसर व बाधाएं पैदा करती है। यह आपकी मानसिकता पर निर्भर करता है कि आप कितने मानसिक रूप से कितने सक्षम है चीजो को समझने और करने के लिए।

Mind power के सिक्रेंटस
आपकी सोच जितनी ऊँची होगी, आपके लक्ष्य जितने महान होंगे, उतना ही आप जीवन में अर्जित(प्राप्त) कर पाएंगे। संकुचित विचारधारा इंसान को आगे नहीं बढ़ने देती वे बड़े लक्ष्यों का निर्धारण नहीं कर पाते और रिस्क लेने के उसके तरीके में बदलाव करती है जिससे उसकी सफलता छोटी रह जाती है। असफल इंसानो के संकल्प और मांग बहुत छोटी होती है। सफल व्यक्ति बड़े सपने देखते है और उनको पूरा करने के लिए अपना सर्वस्व लगा देते हैं, लक्ष्य और सफलता के बीच किंचित मात्र का भय नहीं होता है जो कि सफल व्यक्ति की निशानी है।

आज बडी-बडी कम्पनियाँ जैसे माइक्रोसाॅफट, गूगल या एप्पल की दैनिक दिनचर्या आप देखेंगे तो पाएंगे की उनका आत्म विश्वास ही उनके आगे बढ़ने की कुंजी है, ये कम्पनियाँ आज जिस मुकाम पर उनके पीछे एक अच्छी Mind power है।

दिमाके के पावर को कैसे बढाये (How to mind power increase)
भागदौड़ की जिंदगी में लोगों में टेंशन बढ़ा है और लोगो की Mind power कम हुई है, आप नीचे सुझाई कुछ चीजो को करेंगे तो आपकी दिमागी पावर सुधर सकती है।

How to improve brain power in Hindi
1. समय पर सोना: अगर आप ज्यादा काम का टेंशन और इधर-उधर की बेमतलब बाते छोड़ कर समय पर सो जाये तो यह आपको दिमाग के लिए बेहतर होगा एक रिसर्स के हिसाब से आपको 24 घण्टे मे से लगभग 8 घण्टे तो सोना ही चाहिए। जैसे आप पुरे दिन बिना रूके चलेंगे तो आपके पाव मे सुजन आ जायेगी वैसे ही आपके दिमाग को रेस्ट की जरूरत पडती है इसलिए आप समय पर सो जाए और दिमाग को आराम दें।
2. योगा करे: प्रकृति हमारी पालनहार है अतः प्रातः उठना शरीर और दिमाग दोनों के लिए लाभदायक है, आपको प्रातः काल 6 बजे उठ कर योगा जरूर करना चाहिए क्योंकी प्राकृतिक वातावरण के हिसाब से चलना भी जरूरी है।

अपने दिमाग को 100 प्रतिशत कैसे इस्तेमाल करें (How to use 100 percent of your brain power in Hindi)
अगर आप समय पर आराम करते है और योग करते है तो यह आपको दिमाग को पर्याप्त ऊर्जा देता है, अगर आप समय पर आराम करते है और योग करते है तो यह आपको दिमाग को पर्याप्त ऊर्जा देता है और चुकि आपका दिमाग ऊर्जावन है तो आपके द्वारा निष्पादित सारे कार्य कलापों को अच्छे से करता है इस तरह आप अपने दिमाग का पूर्ण इस्तेमाल कर पाते है।

दिमाग कैसे बढ़ाये (Dimag kaise badhaye)
जैसा की मैने आपको बताया है आप समय पर योग करे, समय पर खाना खाये और मुख्य चीज अपने परिवार को समय दे उनके साथ अपनी बाते शेयर करे ताकी आपके पूरे दिन की भाग दौड का टेंशन आपके दिमाग पर हावी ना हो ऐसा करने से आपका दिमाग(मन) हल्का होगा और उसको शान्ति मिलेगी शांत दिमाग अगले दिन फिर पूरी ऊर्जा से नए काम के लिए तैयार मिलेगा।

कहाँ से दिमाग तेज होता है (How to increase brain power)
जब हमारा दिमाग कोई फैसला लेता है या किसी नतीजे पर पहुँचता है तो हमारे दिमाग में एक लम्बा द्वंद्व आत्म बोध और तार्किकता के बीच चलता है। इस द्वंद्व में जीतने वाले के अनुसार ही हमारा अंतिम रिजल्ट होता है। कई वैज्ञानिकी ने दिमाग के इस पहलू के बारे में अध्यन किये हैं और अपने अपने वक्तकभ्य दिए हैं।।

Mind power को तेज करने के लिए आपको समय पर अच्छा खाना खाना चाहिए और समय पर अपने शरीर को आराम देना चाहिए क्योकि जब तक आपका शरीर सही ढंग से कम नही करेगा तो आपका दिमाग भी काम करना बंद कर देगा।

दिमाग को मजबूत करने के एक्सरसाईज (Dimag tej karne ki exercise)
हम अक्सर Gym जाते है ओर वहा बहुत सी एक्सरसाईज करते है परन्तु क्या आप जानते है कि दिमाग को मजबूत करने के लिए भी दिमाग के व्यायाम करने की जरूरत करने की जरूरत होती है। अगर आपको खेल खेलना पसंद है तो आप puzzle games खेले इससे आपकी Mind power बढेगी ओर आपके सोचने की पावर बढेगी।

अगर आपको पुरानी यादे निहारने का शौक है तो आप उन चीजो के आसपास जाने की कोशिश करे, क्योंकि हमारे अतीत मे ही हमारा भविष्य छुपा रहता है, फिर चाहे वो स्कूल की यादे हो या प्यार की यादें।
सुबह की दिनचर्या मे बदलाव करें: कभी चाय या कॉफी ब्रश करने के पहले पी कर देंखे और अगर आपकी आदत ब्रश करने से पहले चाय-कॉफी पीने की है तो इसका उल्टा कर के देखें।

हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करे कुछ नया सिखने की कोशिश करे: जो चीजे आपके लिए नामुमकिन सी हो उन्हे सीखने का प्रयास करें अगर कही समस्या आती है तो अपने से बडो से पूछे ओर उनके साथ मिलकर उन चीजो को सीखने की कोशिश करें। इससे आपके सोच का दायरा बढेगा ओर आप एक नये कलाकार के रूप मे उभकर आयेंगे।

दिमाग को फ्रेस कैसे करे (Mind fresh kaise kare)
हम अपनी दिनचर्या मे जो कुछ भी करते है उनके बारे मे ज्यादा ना सोचे ओर आपको अपने दिमाग को जितना हो सके तो Free रखें, अगर आपको यह लगता है कि आप पूरे दिन भर की थकान के साथ घर जाकर कुछ नया कर सकते है तो यह नामुमकिन सा है (इसका मतलब यह नही की यह नामुमकिन है) परन्तु कुछ आम इन्सानों मे यह चीजे देखने को मिलती है| तो जब तक आपका दिमाग फ्री नहीं होगा आप यह काम नहीं कर पाएंगे.

8 घण्टे की भरपूर नींद और योगासन लें इससे दिमाग भी शांत होगा ओर आप मानसिक रूप से स्वस्छ भी रहेंगे।

समय निकाल कर बुक जरूर पढे
दिमाग की पावर को सही करने के लिए बुक्स का सबसे बड़ा योगदान है, कोशिश करें अच्छी किताबों के साथ वक्त बिताएं ओर हो सके तो माॅटीवेशनल books पढे क्योकी आपका दिमाग हमेशा उस चीज को याद रखता है जो अलग हो। उदाहरण के तौर पर देखा जाये तो आपको अगर का कोई अंग्रेजी अखबार पढते है और उसमे कोई ऐसा शब्द आये जो आपके लिए अलग हो तो उसी समय उसका हिन्दी अर्थ जरूर खोजे और फिर देखिये को की वो शब्द आप कभी नही भुलेंगे।

अपना दिन का एक टाईम टेबल जरूर बनाएँ
अगर आप रोजाना एक ही समय पर सब कुछ नही कर सकते तो आपको दिन मे टाईम टेबल बदलने की जरूरत है जिसमे आप रोजाना कब उठेंगे, क्या करेंगे ओर कब खाना खायेंगे इत्यादी ताकि आपको दिमाग को यह समझने मे आसानी हो की आप कब क्या करेंगे। इसलिए एक टाईम टेबल जरूर बनायें।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कमेंट मे जरूर बताये।

Exit mobile version