Site icon Help Hindi Me

Panchayat-2 Actor Jitendra Kumar Biography in Hindi

Jitendra Kumar Biography in Hindi
Panchayat-2 Actor Jitendra Kumar Biography in Hindi जितेंद्र कुमार का जीवन परिचय

Panchayat-2 Actor Jitendra Kumar Biography in Hindi | जितेंद्र कुमार का जीवन परिचय

बॉलीवुड की दुनिया में कई अभिनेता और अभिनेत्रियाँ है जो बहुत प्रसिद्ध है उन्हें उनके कामों के लिए जाना जाता है। उन मशहूर भारतीय अभिनेताओं में से एक जितेंद्र कुमार है जिन्होंने कई वेब सिरीज़ और फिल्मों में काम किया है। उन्होंने कोटा फैक्टरी में जीतू भैया का किरदार बहुत अच्छे से निभाया है जिसके बाद उन्हें पहचान मिली।

इसके अलावा उन्होंने 2020 में शुभ मंगल ज़्यादा सावधान में अमन त्रिपाठी का और पंचायत में अभिषेक त्रिपाठी का किरदार निभाया। इतना ही नहीं इन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया और आज वह इस मुकाम पर जबरदस्त संघर्ष के बाद पहुंचे हैं। इस पोस्ट में हम जितेंद्र कुमार का जन्म, शिक्षा, अभिनय करियर, फिल्में, वेब सीरीज आदि से संबंधित जानकारी देंगे।

जितेंद्र कुमार से संबंधित जानकारी

नामजितेंद्र कुमार
उपनामजीतू
जन्म1 सितंबर 1990 में
जन्म स्थानराजस्थान के अलवर जिले में एक छोटे से गांव खैरथल में
बहनरितु और चित्रा
पेशाअभिनेता
प्रसिद्ध फिल्मेंवर्ष 2014–‘शुरूआत का इंटरवल फिल्म’
वर्ष 2019– ‘गॉन केश’
सन् 2020– ‘शुभ मंगल ज़्यादा सावधान’
फिल्म ‘सावधान’
वर्ष 2020– ‘चमन बहार’
वर्ष 2022– ‘लव गोल्स’
प्रमुख वेब सिरीज़सन् 2014–परमानेंट रूममेट्स
2015- ‘TVF पिचर्स’
सन् 2019– ‘कोटा फैक्टरी’
2020 & 2022– ‘पंचायत & पंचायत-2’
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू धर्म
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगकाला
पसंदीदा क्रिकेटरमहेन्द्र सिंह धोनी
पसंदीदा अभिनेत्रीआलिया भट्ट
शौकगिटार बजाना, क्रिकेट खेलना
नेट वर्थज्ञात नहीं
जितेंद्र कुमार से संबंधित जानकारी



जितेंद्र कुमार का जन्म

मशहूर अभिनेता जितेंद्र कुमार का जन्म 1 सितंबर 1990 में राजस्थान के अलवर जिले में एक छोटे से गांव खैरथल में हुआ। इनका पूरा नाम जितेंद्र कुमार है लेकिन उपनाम जीतू है। इनके पिता सिविल इंजीनियर है और इनकी दो बहन है, एक- रितु और दूसरी- चित्रा। वह बचपन से ही शिक्षा में बहुत इंटेलिजेंट थे।

जितेंद्र कुमार की शिक्षा

जितेंद्र कुमार बचपन से शिक्षा में बहुत रुचि रखते थे उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव के एक छोटे से स्कूल से ही की। इसके पश्चात उन्होंने आईआईटी खड़गपुर में दाखिला लिया और सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। शिक्षा में इन्होंने कड़ी मेहनत कर इस डिग्री को प्राप्त किया। इसके पश्चात उन्होंने Indian Institute of Technology Kharagpur में हिंदी टेक्नोलॉजी ड्रामेटिक सोसाइटी में गवर्नर के पद के रूप में काम किया और विभिन्न प्रकार के नाटक किए।

आईआईटी खड़कपुर में इंजीनियरिंग की शिक्षा के दौरान इनकी रुचि एक्टिंग के प्रति जागी और फिर इनकी मुलाकात टीवीएफ़ (TVF- द वायरल फीवर) के क्रिएटिव डायरेक्टर विश्वपति सरकार से हुई और जितेंद्र कुमार को इन्होंने TVF आयोजन में आमंत्रित किया, यहां से इनके फ़िल्मी और एक्टिंग करियर की शुरुआत हुई।

जितेंद्र कुमार के एक्टिंग करियर की शुरुआत

अपनी ग्रेजुएशन की शिक्षा पूरी करने के पश्चात इन्होंने एक कंपनी में 8 महीने तक जॉब की और फिर इन्होंने यह नौकरी छोड़ दी। जितेंद्र कुमार टीवीएफ़ (TVF– द वायरल फीवर) के क्रिएटिव डायरेक्टर विश्वपति सरकार से मिले और यहाँ से उनके फ़िल्मी और एक्टिंग करियर की शुरुआत हुई।

जितेंद्र कुमार ने अपने करियर की शुरुआत सन् 2012 में TVF नाम के यूट्यूब चैनल के साथ की। उन्होंने इस चैनल पर कई किरदारों को निभाया। उन्होंने TVF नाम के इस यूटयूब चैनल पर सबसे पहले ‘मुन्ना जज्बाती: द क्यू–टिया इंटर्न’ नाम की विडियो पोस्ट की थी जिसमें उन्होंने हाइपरसेंसिटिव कॉर्पोरेट इंटर्न का किरदार बहुत ही शानदार तरीके से निभाया था। इस विडियो से जितेंद्र कुमार बहुत मशहूर हो गए और उनकी यह बहुत वायरल हुआ और इस पर मिलियन व्यूज़ आए। इस वीडियो के पोस्ट होने के कुछ घंटे बाद ही उनके इस वीडियो पर मिलियन व्यूज़ आए। इसके बाद उन्होंने कई अन्य Videos बनाई और उनमें अलग-अलग किरदारों को शानदार तरीके से निभाया।

धीरे-धीरे अपनी इस शानदार हुनर की वजह से वह एक्टिंग की दुनिया में मशहूर होते जा रहे थे। इनकी फैन फॉलोइंग भी बहुत ज़्यादा तेज़ी से बढ़ रही थी। लोग इनकी एक्टिंग की सराहना कर रहे थे। लोगों को इनकी वीडियो देखने में मजा आ रहा था।

धीरे-धीरे इन्हें वेब सिरीज़ और फिल्मों में भी ऑफर दिए जा रहे थे। जितेंद्र कुमार ने कोटा फैक्टरी नाम की एक वेब सिरीज़ में भी काम किया, जिसमें उन्होंने जीतू भैया का किरदार निभाया। जिसके पश्चात कोटा फैक्टरी को हिट वेब सिरीज़ माना गया। इन्होंने टीवीएफ (TVF) चैनल की वीडियोस के अलावा अन्य कई कॉमेडी स्केचिंग, फिल्मों और वेब सिरीज़ में भी काम किया है।

इन्होंने कई फिल्मों, वेब सिरीज़ आदि के लिए कई किरदारों को निभाया है। लेकिन TVF वेब सीरीज में जितेंद्र कुमार ने जितेंद्र महेश्वरी के नाम के किरदार की वजह से अपने जीवन में बहुत प्रसिद्धि हासिल की। इस वेब सिरीज़ में वह एक परेशान कॉरपोरेट वर्कर थे। इसके अलावा उन्होंने पंचायत नाम की वेब सिरीज़ में अभिषेक त्रिपाठी नाम का किरदार निभाया। वर्ष 2018 में इन्होंने एक विडियो में अरविंद केजरीवाल का किरदार भी निभाया था। धीरे–धीरे जितेंद्र कुमार अपनी शानदार ऐक्टिंग की वजह से सक्सेस पाते गए।

इन्होंने कई छोटे और बड़े दोनों तरह के किरदार निभाए। वर्ष 2008 में इन्होंने A Wednesday में एक टैक्सी ड्राइवर का किरदार निभाया। एक बॉलीवुड फिल्म गॉन केश में वर्ष 2019 में इन्होंने डेब्यू किया। 2019 में आई वेब सिरीज़ ‘कोटा फैक्टरी’ में भी इन्होंने शानदार ऐक्टिंग की और बहुत प्रसिद्धि हासिल की। ‘कोटा फैक्टरी’ में जीतू भैया के किरदार निभाया और सबके दिलों पर छा गए। सन् 2020 में इन्होंने बॉलीवुड फिल्म ‘शुभ मंगल ज़्यादा सावधान’ में मशहूर अभिनेता आयुष्मान खुराना के साथ काम किया। सन् 2020 में जितेंद्र कुमार ने ‘पंचायत’ वेब सिरीज़ में काम किया जिसमें उन्होंने अभिषेक त्रिपाठी का किरदार अदा किया। इसके पश्चात सन् 2022 में वह पंचायत वेब सिरीज़ के सीजन 2 में भी दिखाई दिए।

जितेंद्र कुमार की फिल्में (Jitendra Kumar Movies List)

  1. वर्ष 2014 में ‘शुरूआत का इंटरवल फिल्म’ में काम किया जिसमें लक्ष्मण का किरदार अदा किया।
  2. वर्ष 2019 में बॉलीवुड फिल्म ‘गॉन केश’ में इन्होंने डेब्यू किया जिसमें सृजॉय रॉय का किरदार अदा किया।
  3. सन् 2020 में इन्होंने बॉलीवुड फिल्म ‘शुभ मंगल ज़्यादा सावधान’ में मशहूर अभिनेता आयुष्मान खुराना के साथ लीड रोल में काम किया।
  4. फिल्म ‘सावधान’ में अमन त्रिपाठी का रोल किया।
  5. वर्ष 2020 में ‘चमन बहार’ में प्रेम कुमार “बिल्लू” यादव का किरदार अदा किया।
  6. 2022 में फ़िल्म ‘लव गोल्स’ में मैजिक मीनू का किरदार निभाया।

वेब सीरीज (Web Series)

  1. सन् 2014 में जितेंद्र कुमार ने परमानेंट रूममेट्स वेब सिरीज़ की और इसमें इन्होंने प्रतीक नाम का किरदार अदा किया।
  2. 2015- ‘TVF पिचर्स’ में इन्होंने जितेंद्र महेश्वरी का किरदार निभाया। इन्होंने कई फिल्मों, वेब सिरीज़ आदि के लिए कई किरदारों को निभाया है। लेकिन जितेंद्र कुमार ने जितेंद्र महेश्वरी के नाम के किरदार की वजह से अपने जीवन में बहुत प्रसिद्धि हासिल की।
  3. वर्ष 2017 में जितेंद्र कुमार ने TVF बैचलर्स में जीतू का किरदार निभाया।
  4. 2017 में बिष्ट , प्लीज़ ! वेब सिरीज़ में गिरीश गोयल का किरदार अदा किया।
  5. सन् 2017 में इन्होंने फादर्स वेब सिरीज़ की।
  6. 2018 में इन्होंने ‘Mr. & Mrs’ नाम की वेब सिरीज़ की जिसमें वीरेन का किरदार निभाया।
  7. सन् 2019 में ‘एमेच्योर’ में ड्रामा टीचर का किरदार निभाया।
  8. सन् 2019 ’TVF ट्रिपलिंग’ में भी काम किया।
  9. वर्ष 2019 – Humorously Yours में RJ मस्तीखोर मिश्रा का किरदार निभाया।
  10. सन् 2019 में ‘Cheesecake’ में नील का किरदार अदा किया।
  11. सन् 2019 में ‘कोटा फैक्टरी’ की जिसमें जीतू भैया का रोल निभाया।
  12. 2020 & 2022 में ‘पंचायत & पंचायत-2’ वेब सिरीज़ में अभिषेक त्रिपाठी का किरदार निभाया।

पुरस्कार

जितेंद्र कुमार ने सन् 2020 में पंचायत नाम की वेब सिरीज़ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणी (कॉमेडी सिरीज़) में फिल्मफेयर ओटीटी अवॉर्ड प्राप्त किया।

Carryminati- अजय नागर का जीवन परिचय

गौरव तनेजा का जीवन परिचय

तो ऊपर दिए गए लेख में आपने पढ़ा जितेंद्र कुमार का जीवन परिचय (Biography of Jitendra Kumar In Hindi), उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा।

आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, अपने सुझाव या प्रश्न भी कमेंट सेक्शन में जा कर पूछ सकते हैं। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए HelpHindiMe को Subscribe करना न भूले।

Author:

Bhawna

भावना, मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में ग्रैजुएशन कर रही हूँ, मुझे लिखना पसंद है।

Exit mobile version