Site icon Help Hindi Me

Sandeep Maheshwari Biography In Hindi

Sandeep Maheshwari Biography In Hindi
Sandeep Maheshwari Biography In Hindi | संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय

Sandeep Maheshwari Biography In Hindi | संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय

आज के समय में सफलता पाना आसान काम नहीं है। सफलता पाने के लिए अक्सर लोग कड़ी से कड़ी मेहनत करते हैं, तब भी कई बार सफलता हासिल नहीं कर पाते। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो एक बार असफल होने के बाद दोबारा प्रयास ही नहीं करते। लेकिन हमारे देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने अनगिनत असफलताओं के बाद भी परिश्रम करके सफलता हासिल की है। उन ही महान लोगों में से एक संदीप माहेश्वरी हैं। इस पोस्ट में हम संदीप माहेश्वरी के जीवन संघर्ष के बारे में बताएंगे और उनका जीवन परिचय देंगे।

संदीप माहेश्वरी कौन हैं? (Who is Sandeep Maheshwari)

संदीप माहेश्वरी इमेज बाज़ार कंपनी के सीईओ (CEO) है, वे भारत के प्रसिद्ध यूट्यूबर्स में से एक है। संदीप माहेश्वरी देश के उन सफल युवाओं में से एक हैं जिन्होंने अनगिनत असफलताओं के बाद भी सफलता पाने के लिए मेहनत की है और आज यह भारत के सफल उद्योगपतियों में से एक है। संदीप माहेश्वरी प्रसिद्ध फोटोग्राफर भी है।

संदीप माहेश्वरी का जन्म और आरंभिक जीवन (Birth & Early Life of Sandeep Maheshwari)

संदीप महेश्वरी का जन्म भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था। उनका जन्म 28 सितंबर 1980 में हुआ। वह बचपन से ही होशियार थे। वर्तमान में इनकी उम्र 41 वर्ष है।

संदीप माहेश्वरी मध्यवर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं। इनके पिता का एलुमिनियम का बिजनेस था लेकिन जब संदीप माहेश्वरी दसवीं कक्षा में थे इसी दौरान इनके पिताजी का बिजनेस ठप हो गया। इसी वजह से इन्हें कई तरह की आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा। उनकी माँ आर्थिक परेशानियों का समाधान निकालने के लिए मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी (MLM Company) से जुड़ी और संदीप माहेश्वरी ने भी परिवार की मदद के लिए अपनी माँ के साथ ही इस कंपनी को ज्वाइन किया।

इस कंपनी में उन्हें घर में ही सामानों और चीजो को बनाकर बेचना होता था। इस कंपनी का काम भी ज़्यादा दिनों तक नहीं चला। इस काम के भी बंद हो जाने से उनके परिवार और उन्हें बहुत सी कठिनाइयों और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। उनके माता-पिता काफी परेशान रहने लगे लेकिन उनके परिवार ने हार नहीं मानी और संगठित रहें। फिर संदीप माहेश्वरी ने परिवार की आर्थिक परेशानियों का समाधान निकालने के लिए पीसीओ (PCO) का काम करना शुरु किया, उस समय में फोन का चलन कम था इसलिए उनका यह कार्य ठीक चला।

संदीप माहेश्वरी के पिता का नाम रुप किशोर माहेश्वरी हैं। इनकी माता का नाम शकुंतला रानी माहेश्वरी है। इनकी एक बहन भी है। संदीप माहेश्वरी शादीशुदा हैं। इनकी शादी रुचि माहेश्वरी से हुई है। इनके दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी। बेटे का नाम ह्रदय माहेश्वरी है।

संदीप माहेश्वरी की शिक्षा (Education of Sandeep Maheshwari)

संदीप माहेश्वरी को शिक्षा में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। इनकी प्रारंभिक शिक्षा साधारण रूप से हुई। दसवीं कक्षा की पढ़ाई के पश्चात इनके पिताजी का एल्युमिनियम का व्यापार बंद हो गया था। इनके परिवार की आर्थिक तंगी के कारण इन्हें अपनी शिक्षा में पैसे की परेशानी का सामना करना पड़ा। बारहवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी होने के पश्चात इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज में दाखिला लिया। जब वे किरोड़ीमल कॉलेज से बी.कॉम (B.com) की पढ़ाई कर रहे थे इसी दौरान इनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई कि इन्हें ग्रैजुएशन के तीसरे वर्ष में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

संदीप माहेश्वरी का सफलता के लिए संघर्ष (Struggling Life History of Sandeep Maheshwari)

संदीप माहेश्वरी आर्थिक तंगी के चलते अपने पिताजी के साथ पीसीओ (PCO) के काम में हाथ बँटाते थे। इन्होंने अपने जीवन में ऐसे कई कार्य किए हैं, जिनमें मेहनत की ज़रूरत होती है और इन्होंने ऐसे कार्यों को करके जीवन में कई सीखें हासिल की है। संदीप घरेलू चीजों को बनाकर बाहर बेचते थे। इन्होंने लिक्विड सोप बनाया था और उसे बाहर बेचकर आते थे जो भी पैसा मिलता था वह अपनी माँ को घर खर्च के लिए देते थे।

जब संदीप माहेश्वरी कॉलेज की पढ़ाई कर रहे थे तब इन्हें मॉडलिंग के क्षेत्र में दिलचस्पी हुई और इन्होंने 19 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग करने की सोची। उन्होंने मॉडलिंग करने की शुरुआत की और इन्हें यह कार्य करने में अच्छा भी लग रहा था। वह ऐसा कुछ करना चाहते थे जिससे लोगों को प्रेरणा मिले। उन्होंने देखा कि मॉडलिंग के क्षेत्र में बहुत से लोग संघर्ष कर रहे हैं और लोग संघर्ष करते हुए भी आगे नहीं बढ़ पाते। उन्होंने अपना लक्ष्य बदला और सोचा कि क्यों न लोगों को अपने अनुभव के आधार पर आगे बढ़कर सफलता पाने के लिए मोटिवेट किया जाए। संदीप माहेश्वरी ने लोगों को मॉडलिंग में हार न मानकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

मॉडलिंग में उन्हें कुछ खास सफलता प्राप्त नहीं हो पा रही थी और उनकी दिलचस्पी फोटोग्राफी में भी थी। इसलिए इन्होंने Audio Visual Pvt. Ltd. कंपनी की शुरुआत की। लेकिन उन्हें इसमें भी कोई फायदा नही हुआ इसलिए उन्होंने इस कंपनी को भी बंद कर दिया। इस असफलता के पश्चात वे मल्टी नेशनल लेवल मार्केटिंग कंपनी से जुड़े। इस कंपनी में भी इन्हें सफलता प्राप्त नहीं हुई और न ही यह परिवार की आर्थिक तंगी को ठीक कर पाए।

इन्होंने और इनके कुछ दोस्तों ने एक नई कंपनी की शुरुआत की। वह केवल उम्मीद ही कर रहे थे कि उन्हें एक न एक दिन सफलता ज़रूर मिलेगी। लेकिन इस कंपनी में भी इनके साथ धोखा हुआ। संदीप माहेश्वरी व्यक्तित्व से काफी सीधे स्वभाव के थे इसलिए इनके इस सीधे स्वभाव का फायदा उठाकर लोगों ने इसके साथ धोखा किया। असफलता के बाद उन्होंने अपने असफलता के अनुभव आधार पर मार्केटिंग पर एक बुक भी लिखी लेकिन उन्हें इससे भी असफलता ही प्राप्त हुई उनकी यह बुक ज्यादा सफलता प्राप्त नहीं कर पाई।

इनके ऊपर पूरे परिवार की ज़िम्मेदारी थी और उनकी छोटी बहन की भी। इसलिए उन्हें यही बात निराश कर रही थी कि वह अपने परिवार के लिए कुछ नहीं कर पा रहे। इस असफलता के बाद संदीप माहेश्वरी बहुत ज़्यादा निराश हो गए लेकिन फिर भी इन्होंने हार नहीं मानी।

फोटोग्राफी की दुनिया में सफलता (Sandeep Maheshwari’s Success Story as Photographer)

संदीप माहेश्वरी हमेशा से फोटोग्राफी में रुचि रखते थे। वह दिमाग से काफी क्रिएटिव और सकारात्मक विचारधारा के व्यक्ति हैं। वह हर काम को शुरू करने से पहले आसान है ऐसा कहते हैं। हमेशा से ही उन्होंने हर असफलता के बाद कहा–आसान है। उन्होंने अब फोटोग्राफी करने का सोचा और वह कैमरा लेकर निकल पड़े। वह जानते थे कि फोटोग्राफी की दुनिया में भी बहुत संघर्ष है और उन्होंने सोचा कि वह अन्य फोटोग्राफर से अलग फोटोग्राफी करने की कोशिश करेंगे। इस बार उन्होंने ऐसा कर दिखाया जो आज तक किसी ने नहीं किया था। 2003 में उन्होंने 122 मॉडल्स की अलग–अलग फोटोज़ खींची। 10,000 फोटोज़ उन्होंने केवल 10 घंटे 45 मिनट में खींची। यह काम बिल्कुल असंभव था। उन्होंने फोटोज़ भी एकदम शानदार तरीके से खींची और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। कई असफलताओं के बाद उन्हें इस काम में सफलता प्राप्त हुई। इस सफलता के बाद उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में आया।

इस सफलता के बाद उन्होंने इमेज बाज़ार नाम की कंपनी की शुरुआत की। इस कंपनी की वेबसाइट imagesbazaar.com है। वेबसाइट पर शुरुआत में भारतीय मॉडल की फोटोज़ ही हुआ करती थी और शुरुआत में इस वेबसाइट को ज़्यादा सफलता नहीं मिली लेकिन संदीप माहेश्वरी ने अपना सारा ध्यान इस वेबसाइट पर लगाना शुरु किया। इस वेबसाइट में दिन–प्रतिदिन बदलाव करते गए।

वेबसाइट पर उन्होंने बहुत मेहनत की और धीरे-धीरे उन्हें सफलता प्राप्त हुई। आज इस वेबसाइट पर केवल भारतीय मॉडल ही नहीं बल्कि विदेशी मॉडल की भी फोटो डाली जाती है। वेबसाइट आज लाखों रुपए कमाती है। वेबसाइट का काम वह रात को करते थे और फोटोग्राफी दिन में करते थे। इनकी कंपनी के आज 47 देशों में 70000 से भी ज्यादा कस्टमर है। इनकी वेबसाइट में करोड़ों से भी ज़्यादा फोटो हैं। आज वेबसाइट बहुत मशहूर है। यह सब संदीप माहेश्वरी की मेहनत का परिणाम है। संदीप महेश्वरी ने यह सफलता इतनी कम उम्र में प्राप्त की। आज यह देश के प्रसिद्ध उद्योगपति माने जाते हैं। संदीप माहेश्वरी दूसरे लोगों को मोटिवेट भी करते हैं। वह अपने सेमिनार आयोजित करते हैं और युवा पीढ़ी को सफलता की सीढ़ी चढ़ने की प्रेरणा देते हैं।

यूट्यूबर के रूप में सफलता (Sandeep Maheshwari as YouTuber)

संदीप माहेश्वरी भारत के प्रसिद्ध यूट्यूबरों में से एक हैं। इनके यूट्यूब चैनल पर 22 मिलियन सब्सक्राइबर्स है। भारत में सभी लोग इन्हें जानते हैं। यह अपने यूट्यूब चैनल पर सेमिनार वीडियोस अपलोड करते हैं। संदीप माहेश्वरी युवाओं के लिए फ्री में सेमिनार आयोजित करते हैं। यह अपने यूट्यूब चैनल से एक रुपया भी नहीं लेते। इनका यूट्यूब चैनल नॉन मोनेटाइज्ड (Non Monetized Channel) चैनल है। इन्होंने स्टूडेंट्स के लिए भी खुद का अपना एक प्लेटफार्म बनाया है जिस पर यह सेमिनार आयोजित करते हैं। इस प्लेटफार्म का नाम sandeepmaheshwari.tv SMTV है।

इस प्लेटफार्म पर वह अपने सेमिनार वीडियो अपलोड करते हैं। आप इस प्लेटफार्म पर कौन सी वीडियो और कब अपलोड होगी देख सकते हैं। संदीप माहेश्वरी को युवा अपना रोल मॉडल मानते हैं। संदीप माहेश्वरी बच्चों को बहुत ज्यादा प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें जीवन में हार न मानकर संघर्ष करने की प्रेरणा देते हैं।

संदीप माहेश्वरी के सोशल मीडिया अकाउंट (Sandeep Maheshwari’s Social Media Accounts)

सोशल मीडिया पर संदीप माहेश्वरी काफी ज़्यादा प्रसिद्ध है। इनके फॉलोवर्स सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म पर लाखों में है। इनके सोशल मीडिया से संबंधित जानकारी इस प्रकार है:–

Social mediaUser IDFollowers
YouTubeSandeep Maheshwari22M
FacebookSandeep Maheshwari16M
Twitter@SandeepSeminars234k
Instagram@sandeep_maheshwari2.9M
Sandeep Maheshwari’s Social Media Accounts

संदीप माहेश्वरी का नेट वर्थ (Sandeep Maheshwari’s Net worth) 

संदीप माहेश्वरी की आय का स्त्रोत उनकी खुद की कंपनी इमेज बाज़ार है। संदीप माहेश्वरी सेमिनार और यूट्यूब से आय का एक रूपए भी नहीं लेते। इनकी नेट वर्थ $4 मिलियन है। 1 महीने में 35–40 लाख कमाते हैं। उनके पास आय अर्जित करने के कई स्त्रोत हैं लेकिन वह केवल अपनी खुद की कंपनी से ही आय अर्जित करते हैं। 2021 में इनके कंपनी का टर्नओवर 90–100 करोड़ था। संदीप माहेश्वरी धीरे धीरे और ज़्यादा सफल होते जा रहे हैं।

संदीप माहेश्वरी के जीवन संघर्ष की कहानी के बारे में जानकर हमें भी अपने जीवन में सफलता के लिए संघर्ष करने की प्रेरणा मिलती है।

तो ऊपर दिए गए लेख में आपने पढ़ा संदीप माहेश्वरी की जीवनी (Biography of Sandeep Maheshwari in Hindi), उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा।

आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, अपने सुझाव या प्रश्न भी कमेंट सेक्शन में जा कर पूछ सकते हैं। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए HelpHindiMe को Subscribe करना न भूले।

Author:

Bhawna

भावना, मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में ग्रैजुएशन कर रही हूँ, मुझे लिखना पसंद है।

Exit mobile version