Site icon Help Hindi Me

सोशल मीडिया

सोशल मीडिया पर निबंध | Essay on social media

सामग्री Content
• प्रस्तावना Introduction
• सोशल मीडिया क्या है? What is social media?
• सोशल मीडिया एक वरदान या अभिशाप Social media boon or bane
• उपसंहार Conclusion.

प्रस्तावना (Introduction)

Social Media Definition: सोशल मीडिया कंप्यूटर आधारित एक तकनीक है जो इंटरनेट के माध्यम से विचारों, न्यूज़ और सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करती है। यह नयी चीज़ो को जानने, समझने व लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का प्रभावी प्लेटफार्म है।

आज सोशल मीडिया ने पूरी दुनिया को बहुत ही छोटा बना दिया है। दुनिया के किसी भी कोने में बैठे अपने सगे संबंघी या मित्र से बात कर सकते हैं या फिर देश-दुनिया से जुड़ी जानकारी चंद सेकण्ड में प्राप्त कर सकते हैं।

आज के समय में सोशल मीडिया हमारे जीवन का एक बहुत ही अहम हिस्सा बन चुका है। सोशल मीडिया ने हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है। फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर आदि के बिना जीवन की कल्पना करना बहुत ही कठिन है। सोशल मीडिया आज के दौर में एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए सबसे बड़ा साधन बन चुका है।

दुनियाभर में हो रही घटनाओं को आप सोशल मीडिया के द्वारा तुरंत जान सकते हैं। बच्चे, वयस्क और वृद्ध आज हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है। घर पर बैठे केवल एक बटन दबाने पर हम दुनिया की किसी भी जानकारी को हासिल कर सकते हैं। न केवल इतना बल्कि सोशल मीडिया पर आप अपने व्यवसाय को ग्राहकों तक बहुत ही तेजी व सुगमता से पहुंचा सकते हैं। किसी भी सामाजिक कारण को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने हो तो सोशल मीडिया उसके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

पिछले कुछ वर्षों में सोशल मीडिया के उपयोग में बहुत ही वृद्धि हुई है। सोशल मीडिया ऐसा केंद्र बिंदु है जिसने पूरे विश्व को एक साथ जोड़ दिया है।

सोशल मीडिया क्या है? (What is social media?)

सोशल मीडिया का इस्तेमाल इंटरनेट के द्वारा किया जाता हैं। आज कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसे सोशल मीडिया के बारे में जानकारी न हो। सोशल मीडिया(Facebook, twitter, Instagram etc..) इंटरनेट की ऐसी प्रसिद्ध वेबसाइट है जिन्होंने हमारी रोजमर्रा के जीवन को बहुत ही आसान कर दिया है। सोशल मीडिया मनोरंजन का सबसे बड़ा केंद्र है। इसके द्वारा आप सोशल मीडिया को इस्तेमाल करने वाले दुनिया के किसी भी व्यक्ति से जुड़ सकते हैं या किसी भी जानकारी को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

दूर रह रहे रिश्तेदार या मित्र से हम सोशल मीडिया के द्वारा किसी भी समय बात कर सकते हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल व्यवसाय को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए या किसी भी वस्तु का प्रचार करने के लिए या फिर अपनी कला का प्रदर्शन कर नाम कमाने के लिए बहुत ही अच्छा साधन है। सोशल मीडिया ने अभूतपूर्व तरीके से आपस में लोगों को जोड़ दिया।

लगभग 29% भारत की जनसंख्या इंटरनेट से जुड़ी हुई है जो कि समय के साथ बढ़ती जा रही है। । स्मार्टफोन द्वारा इंटरनेट आज न केवल शहर बल्कि गांव-गांव तक पहुंच रहा है। सोशल मीडिया ऐसा साधन है जहां पर लोग दूसरे के सामने आए बिना एक दूसरे से जुड़ सकते है। सोशल मीडिया पर हम लिखकर(Text Format) या फोटो(Image Format), वीडियो(Video), वॉइस मैसेज(voice message) द्वारा अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। । सोशल मीडिया का आविष्कार जहां हमारे लिए एक वरदान है वही उसके गलत इस्तेमाल करने के बहुत सारे नुकसान भी है।

सोशल मीडिया वरदान या अभिशाप? (Social Media boon or bane?)

इसमें कोई संदेह नहीं कि सोशल मीडिया हमारे लिए एक वरदान बन गया है परंतु किसी भी चीज का जरूरत से अधिक उपयोग या गलत उपयोग हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है। सोशल मीडिया के फायदे तो अनगिनत है।

Social Media Advantages and Disadvantages

सोशल मिडिया के लाभ(Social Media Advantages)

सोशल मीडिया हमे एक जगह से देश के विभिन्न कोनो से जोड़ता है। सोशल मीडिया द्वारा बड़ी आसानी से अपने विचारों को अभिव्यक्त कर सकते हैं।

सोशल मीडिया द्वारा हम अपने प्रिय जनों से बिना शुल्क के जुड़े रह सकते हैं। फोटो, वीडियो, मैसेज या फोन कॉल द्वारा उनके संपर्क में रह सकते हैं।

सोशल मीडिया, मनोरंजन का केंद्र बन गया है, सोशल मीडिया कभी भी आप को अकेला नहीं महसूस होने देगा। सोशल मीडिया के द्वारा आप अनजान लोगों से दोस्ती कर सकते हैं या अपने पसंद के विषय के बारे में जान सकते हैं।

सोशल मीडिया ज्ञान का भंडार है। चंद मिनट के अंदर आप किसी भी सवाल का जवाब पा सकते हैं।

सोशल मीडिया शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी बहुत सहायक है। घर बैठकर आप सोशल मीडिया द्वारा अध्यापक के संपर्क में आ सकते हैं। या फिर यूट्यूब के द्वारा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं वो भी बिल्कुल नि:शुल्क।

सोशल मीडिया की मदद से आप अपने व्यवसाय को ग्राहकों तक पहुंचा कर पैसा कमा सकते हैं। आज यूट्यूब या ब्लॉगिंग के द्वारा लाखों लोग पैसा कमा रहे हैं।

सोशल मीडिया के हानि(Social Media Disadvantages)

सोशल मीडिया की सबसे बड़ी हानि यह है कि लोग इस पर जरूरत से ज्यादा समय बिता रहे हैं। जिससे उनके मानसिक और शारीरिक पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

लोग अपने जरूरी काम से जी चुरा कर अपना कीमती समय सोशल मीडिया पर बर्बाद करते हैं।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल गलत खबर या अफवाह को फैलाने या अलग-अलग समुदाय के लोगों को भड़काने और उन में मनमुटाव पैदा करने के लिए भी किया जाता रहा है।

सोशल मीडिया के कारण मनुष्य धीरे-धीरे वास्तविकता से दूर जा रहे हैं। सोशल मीडिया की चमक दमक से बाहर नहीं आना चाहता।

उपसंहार (Conclusion)

सोशल मीडिया हमारे लिए किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं है अगर हम सही तरीके से उसका उपयोग करें। जिस प्रकार से हर सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी प्रकार से सोशल मीडिया के भी कुछ लाभ और हानि है। अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम उसे किस तरह से इस्तेमाल करते हैं। यदि हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल सीमा में रहकर करते हैं और इसे गलत अफवाह फैलाने या किसी का नुकसान करने की जगह सामाजिक विचारधारा और लोगों को जागरूक करने के लिए या किसी अच्छे काम के लिए इस्तेमाल करते हैं तो यह किसी भी तरह से हमारे लिए हानिकारक नहीं है।

Author:

आयशा जाफ़री, प्रयागराज

Exit mobile version