Help Hindi Me

Computer क्या है – What is Computer

Introduction:
कंप्यूटर एक मशीन है जिसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के माध्यम से स्वचालित रूप से अंकगणित या तार्किक संचालन के अनुक्रम को पूरा करने के लिए निर्देश दिया जा सकता है। आसान भाषा में, कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो complex calculations कुछ milliseconds में process/execute कर देता है
आधुनिक कंप्यूटरों में set of instructions का पालन करने की क्षमता होती है, जिन्हें प्रोग्राम कहा जाता है।
हर कंप्यूटर दो बुनियादी घटकों से बना होता है: Hardware & Software

Modern definition of computer:
कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो information को process & manipulates करता है। इसमें data को store, process & recycle करने की क्षमता है। Computer का उपयोग आप दस्तावेज़ों को टाइप करने, ईमेल भेजने, गेम खेलने और वेब ब्राउज़ करने के लिए कर सकते हैं।

Hardware v/s software(हार्डवेयर v/s सॉफ्टवेयर):
इससे पहले कि हम विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों के बारे में बात करें, चलो दो चीजों के बारे में बात करते हैं जो सभी कंप्यूटरों में सामान्य हैं: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

=> हार्डवेयर आपके कंप्यूटर का एक हिस्सा है जिसमें एक भौतिक संरचना होती है, हम उन्हें छू सकते हैं, जैसे कि keyboard, mouse, motherboard, RAM, pen drive या Hard disk drive। इसमें कंप्यूटर के सभी आंतरिक भाग भी शामिल हैं, जिन्हें आप नीचे दी गई छवि में देख सकते हैं।

=> सॉफ्टवेयर निर्देशों का सेट है जो हार्डवेयर को बताता है कि उसे क्या करना है और कैसे करना है। हम सॉफ्टवेयर को छू नहीं सकते, सॉफ्टवेयर के उदाहरणों में Operating system, वेब ब्राउज़र और गेम etc. शामिल हैं। नीचे, आप email inbox की एक छवि देख सकते हैं, जिसका उपयोग email भेजने के लिए किया जाता है, यह एक तरह का सॉफ्टवेयर है।

Types of computers(कंप्यूटर के प्रकार):
ज्यादातर लोग जब computer शब्द सुनते हैं, तो वे personal computer जैसे desktop या laptop के बारे में सोचते हैं। हालाँकि, कंप्यूटर कई आकारों में आते हैं, और वे हमारे दैनिक जीवन में कई अलग-अलग कार्य संपादित करते हैं। जब आप एटीएम से पैसे निकालते हैं, तो स्टोर पर किराने का सामान लेने के बाद स्कैनर से स्कैन करते हैं, या कैलकुलेटर का उपयोग करते हैं, आप एक प्रकार का कंप्यूटर का उपयोग कर रहे होते हैं।

Desktop computers:
बहुत से लोग घर, स्कूल या फिर ऑफिस में डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। डेस्कटॉप कंप्यूटरों को एक डेस्क पर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और वे आम तौर पर CPU, Monitor, Keyboard और Mouse सहित कुछ अलग हिस्सों से बने होते हैं।

Laptop computers:
दूसरे प्रकार का कंप्यूटर जिससे आप परिचित हो सकते हैं, यह एक लैपटॉप कंप्यूटर है, जिसे आमतौर पर लैपटॉप कहा जाता है। लैपटॉप बैटरी से चलने वाले कंप्यूटर हैं जो डेस्कटॉप की तुलना में अधिक हल्का और पोर्टेबल हैं, जिससे आप उन्हें लगभग कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।

Exit mobile version