Help Hindi Me

Graphics Card क्या है?

Graphics Card क्या है? (What is Graphics Card in Hindi)

नमस्कार दोस्तों, आज इस लेख में हम Graphics Card क्या है? (What is Graphics Card in Hindi) इस Topic पर जानकारी देने वाले है. अक्सर कंप्यूटर खरीदते समय Shopkeeper द्वारा हमारी Requirements पूछी जाती है.

जैसे – कंप्यूटर Gaming के लिए लेना है या फिर केवल Daily-Use के लिए. ऐसे में अगर हमारा Option Gaming हो तो वह Graphics Card का जिक्र करते है. बताया जाता है कि, Graphics Card Install करने पर Gaming का अविश्वसनीय आनंद उठाया जा सकता है.

खैर, यह बात तो लगभग सभी कंप्यूटर यूजर्स भली भांति जानते होंगे. मगर यह Graphics Card क्या होता है और इसका कंप्यूटर में इस्तेमाल क्यों करते है? इन सभी प्रश्नों का जवाब आपको इस लेख के माध्यम से मिलेगा.

Graphics Card, Motherboard पर Connected एक Expansion Card होता है जिसकी मदद से Graphics (Images, Videos) Monitor पर Display होते है. यदि हम बेहतरीन Company का Graphics Card कंप्यूटर में Install करेंगे, तो परिणामस्वरूप Graphics (Images, Videos) में गजब की Quality पाई जा सकती है. खासतौर पर, Graphics Card का इस्तेमाल High-End Gaming Computers में किया जाता है.

Graphics Card क्या है? (What is Graphics Card in Hindi)

Graphics Card यह Motherboard पर स्थित कंप्यूटर का एक Hardware Component होता है जो Graphical Data जैसे कि Video और Images को Monitor पर Display करता है. होता क्या है कि, Graphical Data Display करने के लिए सबसे पहले उसे Signals में Convert करना पड़ता है और यह Signals Monitor को भेजे जाते है. तब जाकर हम Images और Videos का लुफ्त उठा सकते है.

आमतौर पर, Daily-use वाले कंप्यूटर में Graphical Data को Monitor तक Render करने का काम CPU करता है. इन computers में अलग से Graphics Card लगवाने की कोई जरूरत नहीं. मात्र, यदि आप Gaming, Video Editing और Animations के शौक़ीन है, तो आपके system में Graphics Card अवश्य होना चाहिए. बिना Graphics Card यह सब नामुमकिन है. अधिक जानकारी के लिए बता दे कि, ग्राफ़िक्स कार्ड को Display Adapter, Video Card, Video Controller, Graphics Adapter इत्यादि नामों से भी जाना जाता है.

Graphics Card क्या काम करता है? (Use of Graphics Card in Hindi)

Graphics Card क्या होता है? इस पर तो आपने जानकारी प्राप्त कर ली लेकिन, उसका Computer में उपयोग क्या और वह क्या काम करता है (Use of Graphics Card in Hindi) इन बातों को भी जानना उतना ही जरूरी है. अक्सर आजकल के Laptops और Computers में Graphics Card का होना जरुरी है क्योंकि Technology में Advancement के चलते आजकल काफी High-Quality Images और Videos Captured किये जाते है. ऐसे में होता क्या है कि, इस प्रकार के Graphical Information को Monitor पर डिस्प्ले करने के लिए Computer में एक Supportive Expansion Card का होना जरूरी है जोकि Graphics Card से संभव है.

बात चाहे Gaming की हो या फिर High-Quality Software के सहारे Video Editing करने की, बिना Graphics Card यह सभी चीजें असंभव है. अधिक जानकारी के लिए बता दे कि, आजकल के Laptop में Integrated Graphics Card पाए जाते है जो केवल Video को अच्छे से चला सकते है. Integrated Graphics Card द्वारा High-end Gaming, Video editing और Animation का आनंद उठाना नामुमकिन है. ऐसे Computer में आप भारी Games और Editing Softwares तो इनस्टॉल तो कर लेंगे लेकिन, उन्हें Run करते समय वह संपूर्ण Computer को Hang कर देंगे.

Graphics Card के प्रकार (Types of Graphics Card in Hindi)

Graphics Card का अर्थ (Meaning of Graphics Card in Hindi) और उसका use तो हमने देख लिए अब उसके Types पर गौर करते है. मुख्य रूप से Graphics Card चार प्रकार के होते है.

1. Integrated

2. PCI

3. PCI-Express

4. AGP

1. Integrated

Integrated Graphics Card को On-board या In-built Graphics कार्ड भी कहा जाता है. अक्सर Online Store या Market से कंप्यूटर खरीदते अथवा Assemble कराते वक्त Integrated Graphics Card का जिक्र किया जाता है. दरअसल, इस तरह के Graphics Card शुरुआत से ही Motherboard पर स्थिति रहते है जिसे हम In-built कह सकते है. Integrated Cards केवल Daily Routine जैसे Videos देखने या Browsing करने वाले कंप्यूटर के लिए सीमित है.

2. PCI

Computer में शामिल इस प्रकार के Graphics Card को Motherboard के PCI Slots में Connect किया जाता है. इसलिए इसे PCI Graphics Card कहते है. बता दे कि, PCI Graphics कार्ड का उपयोग पुराने Motherboard वाले कंप्यूटर में किया जाता था. अगर आपके कंप्यूटर में इस तरह का Motherboard है, तो उसे upgrade करने के लिए इन Slots का इस्तेमाल कर सकते है.

3. PCI-Express

आजकल के High-end Gaming और Video Editing में माहिर कंप्यूटर की Motherboard में PCI-Express Graphics Card का उपयोग किया जाता है. यह आज तक के सबसे Advanced और Superfast Graphics Card की सूचि में अव्वल स्थान पर शुमार है. PCI-Express के Speed की बात करें तो, मान लो कि अगर PCI को 4x की क्षमता है तो PCI-Express 16x तक Accelerate कर सकता है. इसी से आप PCI-Express की तूफानी performance का अंदाजा लगा सकते है.

4. AGP

Normal PCI और AGP Graphics Card में कोई खास फर्क नहीं है. बात यही है कि, PCI की तुलना में AGP की speed अधिक है. PCI की तरह ही इसका भी उपयोग पुराने Motherboard वाले कंप्यूटर में किया जाता था. हाल ही में, PCI-Express के आने से AGP का इस्तेमाल घटता गया.

Graphics Card के प्रमुख Components (Main Components of Graphics Card in Hindi)

चाहे कंप्यूटर हो, Motherboard हो या फिर CPU, इन सभी में एक बात Common है. यही कि कोई भी Hardware Equipment अखंड नहीं है. सरल भाषा में बताया जाए तो, यह छोटे-छोटे Components को मिलकर बनाया गया है. जैसे Computer के Components होते है RAM, Hard Disk, CPU आदि. इसी तरह कंप्यूटर की Graphics Processing में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले Graphics Card में भी कई Components होते है. तो चलिए जानते है.

GPU: GPU का फुल फॉर्म है Graphical Processing Unit. जैसे Computer के Data प्रोसेसिंग में CPU अहम् भूमिका निभाता है वैसे ही Graphics Card के लिए GPU काम करता है जो Graphics को प्रोसेस करता है.

VRAM: कंप्यूटर का processing data store करने के लिए Random Access Memory का उपयोग किया जाता है. ठीक उसी तरह, Graphics Card के Graphical Data Store करने के लिए Video RAM (VRAM) का उपयोग होता है.

VRM: VRM का फुल फॉर्म है Voltage Regulator Module जो Graphics Card में लगे सभी Components को Power Supply करने का काम करता है.

FAN: Graphics Card में मौजूद Hardware Components को Cool करने का काम यह Cooling FAN करता है. Advanced Graphics Card में Heat Sink का इस्तेमाल भी किया जाता है.

Computer में मौजूद Graphics Card कैसे Check करे?

Computer में मौजूद Graphics Card और संबंधित Details प्राप्त करने के लिए नीचे लिखित steps को follow कीजिए:

Step 1. Keyboard पर शामिल Windows Button के साथ ‘R’ को Press करें (Windows+R)

Step 2. अब Run वाले Dialog Box में “dxdiag” type karke “Enter” दबाएं.

Step 3. आपके सामने एक “DirectX Diagnostic Tool” Open होगा.

Step 4. By Default वह System Tab में होगा. Graphics Card संबंधित Details प्राप्त करने के लिए “Display” Tab को Open कीजिए.

Step 5. यहाँ आपको Display की जानकारी मिल जाएगी. इसी के नीचे आप अपने कंप्यूटर में Installed Graphics Card का नाम, क्षमता आदि Information प्राप्त कर सकते है.

Most Popular Graphics Card Manufacturer Companies

1. Intel

2. Nvidia

3. AMD

4. Asus

5. Gigabyte

6. Via

7. EVGA

8. Power VR

9. Sapphire

10. Zotac

Graphics Card के फायदे (Benefits of Graphics Card in Hindi)

चाहे Integrated हो या फिर Dedicated, आजकल के लगभग सभी Laptops और कम्प्यूटर्स में Graphics Card का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में इसके फायदे जानना उतना ही जरूरी है.

1. Graphics Card का सबसे अहम् फायदा है Computer का Performance बढ़ाना. Graphics Card जोकि एक Independent Expansion Card होता है, Video Gamers, Video Editors और Animation में रूचि रखने वाले यूजर्स को एक अविश्वसनीय Experience दिलाता है.

2. Dedicated Graphics Card के चलते Video Gamers अपने Computer में उच्च graphics के साथ Latest High-end Games Experience कर सकते है.

3. Graphics Card की सहायता से Computer पर आसानी से 4K Videos और Animations का लुफ्त उठाया जा सकता है.

4. Dedicated Graphics Card में अलग से RAM और Processing Unit होने से CPU का Load कम किया जा सकता है.

आज हमने क्या पढ़ा (Conclusion)

दोस्तों, इस लेख की शुरुआत हमने Graphics Card क्या होता है? (What is Graphics Card in Hindi) के साथ की. आगे चलकर हमने Graphics Card क्या काम करता है? (Use of Graphics Card in Hindi), Graphics Card के प्रकार (Types of Graphics Card in Hindi), Graphics Card के मुख्य Components (Components of Graphics Card in Hindi) पर गौर किया.

साथ ही, Computer में मौजूद Graphics Card चेक करने के कुछ Steps देखे और अन्ततः Graphics Card के Fayde पढ़े. Graphics Card संबंधित लगभग सभी Topics हमने इस लेख में Cover किये है. आशा करते है यह जानकारी आपको भली भांति समझ आयी होगी. लेख से जुड़ा प्रश्न पूछने के लिए आप बेझिझक Comments Section का इस्तेमाल कर सकते है. ऐसे ही Technical Blogs पढ़ने के लिए HelpHindiMe को Subscribe करें. धन्यवाद.

Exit mobile version