Site icon Help Hindi Me

10 Most Motivational Books in Hindi

Last updated on: October 22nd, 2021

10 Most Motivational Books in Hindi | 10 सबसे मोटिवेशनल किताबें

10 Most Motivational Books in Hindi | 10 सबसे मोटिवेशनल किताबें

कहा जाता है कि ‘किताबें मनुष्य की सबसे अच्छी दोस्त’ होती है क्योंकि किताबों के जरिए ही इंसान ज्ञान हासिल करता है। वहीं यही किताबें इंसान को सफलता के मुकाम तक पहुंचाती हैं। इंसान अपने जीवन में कई दौर से गुजरता है, कभी सफलता हासिल करता है तो कभी निराशा के काले अंधेरे में घिर जाता है जहां से निकलने का उसे रास्ता नजर नहीं आता।

आज के समय में जिंदगी मुश्किल होती जा रही है। हर कोई अपने जीवन को जीने में स्ट्रगल कर रहा है। ऐसे में अपने जीवन में निरंतर आगे बढ़ने के लिए हमें समय-समय पर मोटिवेशन की जरूरत होती है।

अगर आप उन लोगों में से हैं जो कि अपने जीवन में निराशा महसूस कर रहे हैं तथा नकारात्मक सोच से घिर चुके हैं तो ऐसे में आपके जीवन को सफल बनाने में कुछ मोटिवेशन किताबें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। आज हम इस लेख के जरिए कुछ प्रमुख मोटिवेशनल किताबों के बारे में बताएंगे जिन्हें पढ़कर न जाने कितने ही लोग सफल हुए हैं।

यह उन लोगों द्वारा लिखी गई है जिन्होंने अपने जीवन की किसी न किसी घड़ी में कठिनाइयों का सामना किया है। लेकिन उन कठिनाइयों को हराकर वे आकाश की बुलंदियों तक पहुंच चुके हैं। इसलिए हम आपको हिंदी की कुछ 10 प्रमुख मोटिवेशनल किताबों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं उनके बारे में:-

1. अग्नि की उड़ान (Wings of Fire)

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की यह किताब हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध है। यह किताब डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की आत्मकथा है तथा इस किताब के सह लेखक अरुण तिवारी हैं। इस किताब में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन के बारे में बताया गया है जिसमें उनके द्वारा किन कठिन परिस्थितियों का सामना किया गया और अंततः वे देश के राष्ट्रपति बने, इन सभी के बारे में लिखा गया है। अब तक इस किताब को विश्व की करीब 13 भाषाओं में अनुवादित किया जा चुका है। इस किताब का प्रकाशन साल 1999 में हुआ था। इस किताब को आप ऑनलाइन ऐमेज़ॉन के जरिए भी खरीद सकते हैं।

View Details on Amazon


2. रिच डैड, पुअर डैड (Rich Dad, Poor Dad)

इस किताब को रॉबर्ट कियोसकी ने लिखा है जो की सबसे लोकप्रिय किताब मानी जाती है। इस किताब ने देश और दुनिया में बहुत नाम कमाया है। इस किताब को पढ़ने के बाद आपको पैसे कमाने के विभिन्न आइडिया पता चलेंगे। इसमें लेखक बताते हैं कि अमीर बनने के लिए नौकरी करना जरूरी नहीं है, बल्कि व्यवसाय या फिर निवेश करने से भी आप अमीर बन सकते हैं। यह किताब हिंदी रूपांतरित है तथा आप इसे मुफ्त में PDF Format में Download भी कर सकते हैं, चाहे आप इसकी हार्ड कॉपी अमेजॉन के जरिए खरीद सकते हैं।

इस किताब को पढ़ने के बाद यह सीख मिलती है कि सफलता झटपट किसी के हाथ नहीं लगती बल्कि इसके लिए एक लंबा समय लगता है।

View Details on Amazon


3. सोचिए और अमीर बनिए

इस किताब के लेखक नेपोलियन हिल है जिन्होंने इस किताब में लिखा है कि किस तरह से लोग अलग-अलग तरीके अपनाकर अमीर बन सकते हैं। अगर आप भी अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो नेपोलियन द्वारा बताए गए यह तरीके आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।

View Details on Amazon


4. जैसा तुम सोचते हो (As You Think)

इस किताब के लेखक है जेम्स एलन जो कि शुरुआत में यह बताते हैं कि किस तरह से एक आधी भरी और आधी खाली हुई गिलास, कुछ लोगों के लिए आधी भरी हुई होती है तो कुछ अन्य लोगों के लिए आधी खाली, यानी की चीजों को देखने का अपना नजरिया है यह नजरिया ही आपके व्यवहार का निर्माण करता है। यह किताब आपको यह बताती कि किस तरह से आपके सोचने की शक्ति आपके व्यवहार को बनाने में मदद करती है और यही व्यवहार आगे जाकर आपके काम को किस तरह से प्रभावित करता है। यह किताब यह भी बताती है कि किस तरह से आपका व्यवहार ही आपकी सफलता या असफलता के लिए जिम्मेदार होता है।

View Details on Amazon


5. विटामिन जिंदगी

इस किताब को ललित कुमार ने लिखा है जो कि Polio Survivor के जीवन के सफर के बारे में बताती है कि कैसे उन्होंने जीवन की राह में आने वाली विभिन्न बाधाओं और संकटों का सामना करते हुए सफलता हासिल की है। इस पुस्तक को तीन भागों में बांटा गया है यह भाग हैं गिरना, संभलना और उड़ना। इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आप खुद से प्यार करना तथा मुसीबतों से हार ना मानना सीख जाएंगे।

View Details on Amazon


6. जीवन उजागर

इस किताब की लेखिका है स्नेहा लता। यह किताब एक तरह की काव्यात्मक पुस्तक है जिसमें स्नेहा लता अलग-अलग मुद्दों में अपने विचार और भाव प्रस्तुत करती हैं। इन मुद्दों में सामाजिक मुद्दे, देश भक्ति से संबंधित कविताएं, अंधविश्वास रूढ़िवाद से संबंधित कविताएं तथा प्रेरक कविताएं सम्मिलित की गई है। इन मुद्दों के साथ इस किताब में बच्चों की कविताओं को भी शामिल किया गया है। अगर आपको भी देश के प्रति प्रेम है तथा सामाजिक मुद्दों को लेकर आप सजग रहते हैं तो यह पुस्तक आपके लिए काफी मददगार साबित होगी।

View Details on Amazon


7. सोच बड़ी कामयाबी बड़ी

इस किताब के लेखक का नाम है डेल कारनेगी जो कि अपनी किताबों के जरिए महत्वपूर्ण संदेशों को देने के लिए भी जाने जाते हैं। वे अक्सर अपनी हर किताब में कोई ना कोई महत्वपूर्ण संदेश छिपाए रहते हैं। जिससे लोगों को प्रेरणा हासिल होती है। अगर आप चाहते हैं एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल हासिल करना तथा लोगों के सामने अपनी बातों को रखना जिससे लोग आपकी बातों को पसंद करें तो यह किताब आपकी मदद कर सकती है।

यह किताब आपको बताएगी कि कैसे आप एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं। आज डेल कारनेगी की किताबों की वजह से ही लाखों लोग अपने कैरियर, जीवन में सफलता, सकारात्मकता हासिल कर चुके हैं उनकी किताबों में अक्सर कहानियों का जिक्र होता है। इन कहानियों को पढ़कर आप सकारात्मक विचार और प्रेरणा हासिल कर पाएंगे।

View Details on Amazon


8. लोक व्यवहार- प्रभावशाली व्यक्तित्व की कला (How to Win Friends and Influence People)

यह किताब भी डेल कारनेगी द्वारा ही लिखी गई है। इस किताब में कारनेगी आपको ऐसे अचूक उपाय बताते हैं जिसके जरिए आप लोगों को प्रभावित कर सकते हैं तथा एक सुखद और संपन्न जीवन हासिल कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं हम में से कई लोग सोशल एंजाइटी महसूस करते हैं और दूसरे लोगों के सामने अपने बातों को रखने में हिचकिचाते हैं ऐसे में आपको इस समस्या से बाहर निकालने में यह किताब काफी मददगार साबित हो सकती है।

View Details on Amazon


9. टाइम मैनेजमेंट

अगर आप समय रहते अपने कार्य को पूरा नहीं कर पाते तथा सही तरह से समय का प्रबंधन नहीं कर पाते तो ऐसे में यह किताब आपके लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किताब आपको समय के सदुपयोग के बारे में बताएगा। इस किताब के लेखक है डॉक्टर सुधीर दीक्षित जिन्होंने 3 सिद्धांतों के बारे में इस किताब में बताया है। इन सिद्धांतों में समय की लॉग बुक रखना, विभिन्न आर्थिक लक्ष्य बनाना, टाइम टेबल बनाना जैसे कई तरह के पॉइंट्स के बारे में बताया गया है जिससे आपको अपने समय का प्रबंधन करने के बारे में ज्ञान हासिल होगा।

View Details on Amazon


10. मधुशाला

मधुशाला एक काफी ज्यादा लोकप्रिय पुस्तक हुआ करती थी और वर्तमान समय में भी यह अपनी लोकप्रियता बनाए हुए है। इस किताब के लेखक को तो आप जानते ही होंगे इस किताब के लेखक का नाम है हरिवंश राय बच्चन है। इस किताब का प्रकाशन 1935 के दौरान हुआ। इस किताब में कविताओं का संकलन किया गया है। इन कविताओं को पढ़कर आप खुद ब खुद इनका गायन करने लगेंगे। मधुशाला अपने ही कविताओं में जीवन के सकारात्मक पहलुओं को उजागर करती है जिससे जीवन में आगे बढ़ने की राह अख्तियार होती है।

View Details on Amazon



फर्राटेदार अंग्रेजी कैसे बोले

कैसे जाने अपने जीवन का लक्ष्य

स्मरण शक्ति सुधारने के टिप्स

आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं

आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, अपने सुझाव या प्रश्न भी कमेंट सेक्शन में जा कर पूछ सकते हैं। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए HelpHindiMe को Subscribe करना न भूले।

Author:

Bharti

भारती, मैं पत्रकारिता की छात्रा हूँ, मुझे लिखना पसंद है क्योंकि शब्दों के ज़रिए मैं खुदको बयां कर सकती हूं।

Exit mobile version