Site icon Help Hindi Me

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर

Last updated on: June 17th, 2021

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर | Difference between Hardware and Software in Hindi

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर | Difference between Hardware and Software in Hindi

कंप्यूटर आजकल हमारी जरुरत में शामिल है, कंप्यूटर के दो महत्वपूर्ण घटक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर हैं, इन दोनों घटक के बिना कंप्यूटर का चलना नामुमकिन है.
हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में मुख्य अंतर है: – हार्डवेयर को हम स्पर्श कर सकते जबकि सॉफ्टवेयर को स्पर्श नहीं किया जा सकता है।

Difference between Hardware and Software in Hindi

HardwareSoftware
हार्डवेयर को हाथ से छू कर अथवा स्पर्श किया जा सकता है। इसको हम अपनी आँखों से देख भी सकते है।सॉफ्टवेयर को हम अपने हाथों से छू कर अथवा स्पर्श करके महसूस नहीं कर सकते। इसको हम अपनी आँखों से भी नहीं देख सकते है।
हार्डवेयर कंप्यूटर का फिजिकल कॉम्पोनेन्ट होता है, फिजिकल कॉम्पोनेन्ट का मतलब होता हर कॉम्पोनेन्ट की अपनी संरचना व बनावट होती है।सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का फिजिकल कॉम्पोनेन्ट नहीं होता है, हालांकि हर सॉफ्टवेयर के काम करने का तरीका और उसकी प्रोसेसिंग अलग होती है। लेकिन इसकी कोई शारीरिक बनावट नहीं होती है।
हार्डवेयर का निर्माण सर्किट बोर्ड पर कई सारे छोटे-बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ किया जाता है। हर कम्पोमेंट या उपकरण का अपना छोटा छोटा रोल होता है।सॉफ्टवेयर का निर्माण छोटे छोटे सेट ऑफ़ प्रोग्राम्स के द्वारा किया जाता है जो अपनी अपनी गतिविधियों का निस्तारण करते है और हमे आपेक्षित रिजल्ट देते है।
हार्डवेयर को अपग्रेड करने के लिए उसको बदलना पड़ता है, इसके ख़राब होने पर इसको बदलना ही आखिरी रास्ता होता है।सॉफ्टवेयर को बिना बदले अपग्रेड किया जा सकता है इसके latest version को डाउनलोड और उपयोग में लाने के लिए रिप्लेसमेंट/बदलने की जरुरत नहीं पड़ती।
Keyboard, Mouse, Motherboard, RAM, Printer, Pen Drive, Hard Disk Drive यह सब हार्डवेयर के उदाहरण है।Browser, MS Window, Excel, Media Player, Operating System सभी सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं।
हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर


हार्डवेयर क्या है? (What is Hardware in Hindi?)

हार्डवेयर आपके कंप्यूटर का एक हिस्सा है जिसमें एक भौतिक संरचना होती है, हम उन्हें छू सकते हैं, जैसे कि keyboard, mouse, motherboard, RAM, pen drive या Hard disk drive। इसमें कंप्यूटर के सभी आंतरिक भाग भी शामिल हैं।

हार्डवेयर उदहारण:
हार्डवेयर के कई उदाहरण है, इनको निम्न भागो में वर्गीकृत किया जा सकता है – इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस, प्रोसेसिंग डिवाइस और एक्सटर्नल कंप्यूटर पेरिफेरल।

इनपुट डिवाइस कीबोर्ड, माउस, बार कोड रीडर, ग्राफ़िक रीडर, लाइट पेन आदि इनपुट डिवाइस के उदाहरण है।

आउटपुट डिवाइस मॉनिटर, हेडफोन, प्रोजेक्टर, प्रिंटर आदि आउटपुट डिवाइस के उदाहरण है।

प्रोसेसिंग डिवाइस डाटा को प्रोसेस करने के लिए कंप्यूटर प्रोसेसर का use करता है, प्रोसेसर कप्यूटर के CPU में होता है जबकि लैपटॉप में inbuilt होता है. CPU को हम प्रोसेसिंग unit बोलते है इसके कॉम्पोनेन्ट निम्न हैं:

एक्सटर्नल कंप्यूटर पेरिफेरल Computer में कुछ बाहरी hardware component का भी उपयोग होता है जैसे Hard Drive, DVD Reader/Writer और Pen-drive. यह सब भी हार्डवेयर का पार्ट है. हलाकि इनको कंप्यूटर की जरूरी हार्डवेयर list में नहीं रखा गया है.

सॉफ्टवेयर क्या है? (What is Software in Hindi?)

सॉफ्टवेयर निर्देशों का सेट है जो हार्डवेयर को बताता है कि उसे क्या करना है और कैसे करना है। हम सॉफ्टवेयर को छू नहीं सकते, सॉफ्टवेयर के उदाहरणों में Operating system, वेब ब्राउज़र और गेम etc. शामिल हैं। नीचे, आप email inbox की एक छवि देख सकते हैं, जिसका उपयोग email भेजने के लिए किया जाता है, यह एक तरह का सॉफ्टवेयर है।

सॉफ्टवेयर उदहारण:
हर ऑपरेटिंग सिस्टम पर अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर support करते हैं, नीचे Windows OS & macOS के सॉफ्टवेयर लिस्ट दी गयी है

क्या आपको पता है ऑपरेटिंग सिस्टम भी एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहाँ क्लिक करें



Computer से जुड़े हुए महत्वपूर्ण लेख

Windows OS कंप्यूटर सॉफ्टवेयर लिस्ट:

macOS कंप्यूटर सॉफ्टवेयर लिस्ट:

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी, कृपया कमेंट कर के बताए, कुछ नया सीखना चाहते है या आपके कुछ क्वेशन्स है तो भी कमेंट सेक्शन पर जा कर कमेंट करें। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सप्प पर शेयर करना न भूले।

Author:

दोस्तों, मेरा नाम अभिषेक यादव है, मैंने कानपुर से इंजीनियरिंग की है. टेक्नोलॉजी और एजुकेशन मेरा पसंदीदा क्षेत्र है। इसीलिए मैं इससे जुड़ी हुई जानकारी लिखता हूँ।

Exit mobile version