Site icon Help Hindi Me

Side Effect of Green Tea

Last updated on: October 26th, 2020

Wood photo created by zirconicusso – www.freepik.com

ग्रीन टी के नुकसान | Side Effect of Green Tea

ताजगी, स्फूर्ति व वजन को नियंत्रित करने के लिए ग्रीन टी का प्रचलन जोरो पर है लेकिंन क्या आपको पता है कि ग्रीन टी के फायदे तो है लेकिन कुछ नुक्सान (Green tea side effects) भी है। नीचे हम आपको कुछ ग्रीन टी से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे है :

Green Tea Side Effects

  1. ग्रीन टी में भी कैफीन पाया जाता है। ज्यादा ग्रीन टी के सेवन से शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ने लगती है यह कैफीन आपकी हार्टबीट को अनियमित कर देती है। जिससे नर्वसनेस का अनुभव होने लगता है और इंसान बात बात में चिढ़ने लगता है।

  2. ज्यादा ग्रीन टी पीना शरीर के पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी नहीं मानी जाती है, ज्यादा ग्रीन टी के सेवन से शरीर में कैफीन बढ़ जाता है और यह आपके पाचन तंत्र की प्रक्रिया को नुक्सान पहुँचता है और एसिडिटी बढ़ने लगती है।

  3. गर्भवती महिलाओं को ज्यादा ग्रीन टी से बचना चाहिए क्यों कि ग्रीन टी में मौजूद कैफीन माँ और बच्चे दोनों को नुक्सान पंहुचा सकता है। अतः गर्भावस्था के दौरान कितनी ग्रीन टी पीनी है इसके बारे में अपने डॉक्टर से सलाह ले कर ही पिएं।

  4. अगर आपको हड्डियों से जुड़ी बीमारी है तो भी ग्रीन टी का सेवन संभल के करें। २-३ बार ग्रीन टी ले सकते है लेकिन अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बाद।

  5. अगर आप किसी गम्भीर बीमारी से ग्रसित हैं और रेगुलर दवाइयां ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह ले कर ही ग्रीन टी का सेवन करें, ऐसा इसलिए सुझाया गया है कि ग्रीन टी आपके दवाइयों के इफ़ेक्ट में हस्ताक्षेप तो नहीं कर रही है।

Read Also:
घर में ग्रीन टी कैसे बनाएं
ग्रीन टी के फायदे

Exit mobile version