Site icon Help Hindi Me

भारतीय रेलवे के बारे में रोचक तथ्य

https://helphindime.in/interesting-amazing-unknown-facts-rochak-tathya-information-about-indian-railways-in-hindi/
भारतीय रेलवे के बारे में रोचक तथ्य | Interesting Amazing Unknown facts | Rochak Tathya | Information about Indian Railways in Hindi

भारतीय रेलवे के बारे में रोचक तथ्य | Interesting & Amazing facts about Indian Railways in Hindi

भारतीय रेलवे केंद्र सरकार के स्वामित्व वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। भारतीय रेलवे का मुख्यालय नई दिल्ली (New Delhi) में है।

इसकी स्थापना 8 मई, 1845 को हुई थी। पीयूष गोयल वर्तमान रेल मंत्री हैं। और सुनीत शर्मा रेलवे बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष और सीईओ हैं।

भारतीय रेलवे के बारे में कुछ रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य इस प्रकार हैं:

01-10 Interesting & Amazing facts about Indian Railways in Hindi

गूगल के बारे में रोचक तथ्य

  1. भारतीय रेलवे का आधिकारिक शुभंकर भोलू नामक एक हाथी है। भोलू को एक ट्रेन गार्ड के रूप में प्रस्तुत किया गया है और वह अपने हाथ में एक सिग्नल लैंप रखता है। भोलू के सिग्नल लैंप का प्रकाश हरे रंग का होता है। हरी बत्ती बताती है कि ट्रेनें और यात्री सुरक्षा के साथ आगे बढ़ सकते हैं और डरने की कोई बात नहीं है।
  2. दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म उत्तर प्रदेश में गोरखपुर स्टेशन है। यह 1.35 किमी लंबा है। यह दुनिया में सबसे लंबी रेलवे प्लेटफार्म का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी रखता है
  3. वास्तव में, दुनिया के तीन सबसे लंबे प्लेटफार्म भारत में ही हैं। जिसमें से सबसे पहला है गोरखपुर प्लेटफॉर्म। लेकिन गोरखपुर प्लेटफार्म से पहले, पश्चिम बंगाल में खड़गपुर स्टेशन दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफार्म था। खड़गपुर स्टेशन 1.07 किमी है और अब यह दुनिया का तीसरा सबसे लंबा प्लेटफार्म है। दुनिया का दूसरा सबसे लंबा प्लेटफार्म कोल्लम जंक्शन है। यह केरल में स्थित है और 1.18 किमी लंबा है।
  4. दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण जम्मू और कश्मीर में किया जा रहा है। यह समुद्र के ऊपर 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जाएगा। यह चिनाब नदी के पार बनाया जाएगा और 1.3 किमी लंबा होगा। अनुमानों के मुताबिक, यह एफिल टॉवर से भी ऊंचा होगा।
  5. डिब्रूगढ़ कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस भारत में सबसे लंबे मार्ग पर चलने वाली रेलगाड़ी है। यह उत्तर पूर्व असम से दक्षिण कन्याकुमारी तक जाती है। यह लगभग 80 घण्टे में लगभग 4220 किमी की दूरी तय करता है। यह समय और दूरी दोनों में सबसे लंबा ट्रेन मार्ग है।
  6. कालका मेल वर्तमान में भारतीय रेलवे के इतिहास में सबसे पुरानी चलने वाली ट्रेनों में से एक है। इसने अपनी सेवा के 154 साल पूरे कर लिए हैं और अभी भी जारी है।
  7. लॉर्ड डलहौजी (Lord Dalhousie), जो भारत के गवर्नर जनरल थे, भारत में ट्रेनों का उपयोग करवाने वाले पहले थे। यही कारण है कि उन्हें भारतीय रेलवे का जनक भी माना जाता है।
  8. नागपुर और अजनी के बीच का रेल मार्ग भारत का सबसे छोटा रेल मार्ग है। यह लगभग 3 किमी है और हर रोज कुछ यात्री इस मार्ग से सफर करते हैं।
  9. भारत में हावड़ा अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन सफर में सबसे अधिक बार रूकती है। यह अपने रास्ते में 115 बार रूकती है
  10. भारत में स्थानीय ट्रेन ड्राइवरों को एक औसत सॉफ्टवेयर इंजीनियर से अधिक भुगतान किया जाता है। वे प्रति माह 100000 रुपये से ऊपर का वेतन और अन्य प्रोत्साहन प्राप्त करते हैं।

    रूस के बारे में रोचक तथ्य

    11-20 Interesting & Unknown facts about Indian Railways in Hindi

  11. भारत में सबसे तेज ट्रेन है गतिमान  एक्सप्रेस। गतिमान एक्सप्रेस 160 किलोमीटर/घंटे की अधिकतम गति से चलती है। गतिमान एक्सप्रेस को 180 किलोमीटर की दूरी तय करने में 100 मिनट लगते हैं। यह दिल्ली और आगरा के बीच दौड़ती है।
  12. भारतीय रेलवे स्टेशनों में से चार को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। 1999 में हिमालयन रेलवे स्टेशन को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। 2004 में, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। 2005 में, नीलगिरि पर्वतीय रेलवे को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था और कालका शिमला रेलवे को 2008 में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।
  13. भारतीय रेलवे 1.3 मिलियन से अधिक लोगों के रोजगार का केंद्र भी है। भारतीय रेलवे भारतीय सेना के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा नियोक्ता है।
  14. फोर्ब्स के अनुसार, भारतीय रेलवे दुनिया का सातवां सबसे बड़ा नियोक्ता है।
  15. भारत में ट्रेनों के कोच 1.2 हर्ट्ज के निलंबन की प्रतिध्वनि आवृत्ति (resonance frequency of suspension) के साथ डिज़ाइन किए गए हैं। यह वह आवृत्ति है जिसके साथ मानव शरीर सबसे अधिक आरामदायक अवस्था में होता है, यही कारण है कि ट्रेनों से चलने पर हमें नींद आती है।
  16. ओखिल चंद्र सेन द्वारा एक शौचालय के बारे में पत्र लिखने के बाद 1909 में भारत में ट्रेनों में शौचालय शुरू किए गए थे।
  17. त्रिवेंद्रम-निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस वडोदरा और कोटा के बीच 528 किलोमीटर की दूरी बिना रुके तय करती है।
  18. पहली यात्री ट्रेन 16 अप्रैल, 1853 को बॉम्बे और ठाणे के बीच चली थी। 
  19. भारत में सबसे लंबी ट्रेन सुरंग जम्मू और कश्मीर में पीरपंजाल रेलवे सुरंग है। यह 11.215 किमी है और इसे दिसंबर 2012 में बनाया गया था।
  20. उत्तर प्रदेश में लखनऊ भारत का सबसे व्यस्त रेलवे जंक्शन है। लखनऊ जंक्शन पर प्रतिदिन 64 ट्रेनें निर्धारित होती हैं।

    नेप्च्यून ग्रह के बारे में रोचक तथ्य

    21-28 भारतीय रेल से जुड़े रोचक तथ्य

  21. शताब्दी, राजधानी और दुरंतो भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से हैं। यह लगभग 130 किमी/घंटे की अधिकतम गति से चलती है।
  22. भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारत के रेलवे नेटवर्क में लगभग 65000 किमी से अधिक के मार्ग शामिल हैं।
  23. ओडिशा में आईबी (IB) और गुजरात में ओडी (OD) भारत में रेलवे स्टेशनों का सबसे छोटा नाम है।
  24. मोटे तौर पर भारत में कई मार्गों पर 11000 ट्रेनों को चलाया जाता है।
  25. ऊटी नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन भारत की सबसे धीमी ट्रेन है। यह 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है और 5 घंटे में 46 किमी की दूरी तय करती है। यह ट्रेन भारत की सबसे तेज ट्रेन से 16 गुना धीमी है।
  26. भारतीय रेलवे हर दिन 2 करोड़ से अधिक यात्रियों को को यात्रा करवाती है। जो ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या से भी अधिक है।
  27. भारतीय रेलवे में सालाना लगभग 8 बिलियन लोग यात्रा करते हैं। यह दुनिया की पूरी आबादी के बराबर है।
  28. शाहरुख खान की लोकप्रिय छैंया छैंया गीत को ऊटी नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन में निर्देशित किया गया था।

दूरबीन के बारे में रोचक तथ्य

Author:

आयशा इरशाद, प्रयागराज

Exit mobile version