Site icon Help Hindi Me

Goals and Objectives difference in Hindi

Goals and Objectives difference in Hindi
लक्ष्य और उद्देश्य में अंतर | Difference between Goals and Objectives in Hindi

लक्ष्य और उद्देश्य में अंतर

हम अपने जीवन में लक्ष्य, इरादे या उद्देश्य जैसे शब्दों का आम बोलचाल की भाषा में अक्सर उपयोग करते हैं। लेकिन देखा जाए तो हम इन शब्दों के अलग-अलग अर्थों से अनजान रहते हैं।

लक्ष्य तथा उद्देश्य यह दो शब्द ऐसे हैं जो एक दूसरे के पूरक लगते हैं हालांकि इन दोनों में जमीन आसमान का अंतर है। अक्सर कहा जाता है कि उद्देश्य के बिना लक्ष्यों को कभी हासिल नहीं किया जा सकता। वही लक्ष्यों के बिना उद्देश्य आपको वहां नहीं पहुंचा सकते जहां आप जाना चाहते हैं। इससे पता चलता है कि यह दोनों ही कांसेप्ट आपस में एक दूसरे से जुड़े भी हैं और एक दूसरे से काफी भिन्न भी है। कुछ शिक्षाविदों ने लक्ष्य और उद्देश्य के बीच के अंतर को परिभाषित करने की कोशिश की है।

उनका कहना है कि लक्ष्य गंतव्य का वर्णन करते हैं जबकि उद्देश्य उस प्रगति की माप है जो हमें गंतव्य तक पहुंचने के लिए जरूरी है। लक्ष्य और उद्देश्य के बीच विद्यमान अंतर को समझने के लिए हमें सबसे पहले यह जानना होगा कि आखिर लक्ष्य तथा उद्देश्य क्या होते हैं? (What is goals And objectives in Hindi) तो आइए जानते हैं लक्ष्य और उद्देश्य के बीच अंतर:-

लक्ष्य किसे कहते हैं (What are Goals)

आए दिन आप अपने जीवन में कई लक्ष्यों का निर्धारण करते हैं। यह लक्ष्य छोटे भी हो सकते हैं और बड़े भी। लक्ष्य दीर्घकालिक परिणामों को कहा जाता है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। यानी कि हम कह सकते हैं कि लक्ष्य भविष्य में कुछ हासिल करने की योजना या कल्पना होती है।

लक्ष्य को समझने के लिए हम कुछ उदाहरणों का सहारा ले सकते हैं जो कि निम्नलिखित है:-

लक्ष्यों को अच्छे से समझने के लिए उद्देश्यों को जानना जरूरी हो जाता हैं कि उद्देश्य क्या होते हैं ?

उद्देश्य क्या होते हैं (What are Objectives)

जिन लक्ष्यों को हमने निर्धारित किया है उनकी प्राप्ति के लिए जब हम चरणबद्ध तरीके से कार्यों को विभाजित करते हैं। तब वे उद्देश्य कहलाते हैं। लक्ष्य किसी मंज़िल को संदर्भित करता है तो उद्देश्य उस मंजिल को हासिल करने के हमारे प्रयास को दर्शाता है।

लक्ष्य को समझने के लिए हमने जो उदाहरण लिए हैं उन्हीं के आधार पर हम उद्देश्य को समझने का प्रयास करेंगे:-

लक्ष्य और उद्देश्य के मध्य प्रमुख अंतर (Major difference between Goals and Objectives in Hindi)

आपने जाना कि लक्ष्य और उद्देश्य किस तरह एक दूसरे से जुड़े होने के बावजूद एक-दूसरे से काफी अलग है। अब हमें लक्ष्य और उद्देश्य के बीच के प्रमुख अंतरों को समझने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं दोनों के बीच के अंतर को:-

  1. लक्ष्य अपने क्षेत्र में व्यापक होता है जबकि उद्देश्य संकुचित होते हैं।
  2. लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए एक लंबे समय सीमा की जरूरत पड़ती है जबकि उद्देश्य छोटी अवधि में ही हासिल किए जाते हैं।
  3. लक्ष्य को प्राथमिक परिणाम कहा जा सकता है वही उद्देश्य, लक्ष्य को हासिल करने का एक कदम है।
  4. लक्ष्य पूर्णतः विचारों पर आधारित होते हैं क्योंकि किसी चीज को प्राप्त करने के लिए हम कल्पना करते हैं, वही उद्देश्य तथ्यों पर आधारित होते हैं क्योंकि हम चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक चीज की योजना बनाते हैं।
  5. लक्ष्य के लिए यह निर्धारित करना मुश्किल काम है कि हम उन्हें कितने समय में प्राप्त करेंगे। जबकि उद्देश्य समयबद्ध होते हैं तथा एक निश्चित अवधि में प्राप्त किए जा सकते हैं।
  6. लक्ष्य को आसानी से मापा नहीं जा सकता जबकि उद्देश्यों को आसानी से मापा जा सकता है।
  7. लक्ष्य को हम किसी व्यक्ति या संस्था की इच्छा कह सकते हैं यानी कि वह व्यक्ति जो कुछ हासिल करने का प्रयास कर रहा है वह उसके लक्ष्य हैं। जबकि उद्देश्य वह मील के पत्थर हैं जो व्यक्ति सीमित समयावधि में हासिल करने की योजना बनाता है। उद्देश्य सटीक, मापने योग्य तथा समय आधारित होते हैं, जो लक्ष्य को हासिल करने में मदद करते हैं।
  8. लक्ष्य उन्हें कहते हैं जो व्यक्ति प्राप्त करने की कोशिश करता है जबकि उद्देश्य तभी हासिल किया जा सकता है जब हम एक विशेष दिशा में कदम बढ़ाए।
  9. लक्ष्य दीर्घकालिक होते हैं जबकि उद्देश्य मुख्यतः छोटी या मध्यम अवधि में हासिल किए जा सकते हैं।
  10. लक्ष्य, ‘आप क्या पाना चाहते हैं?’ सवाल का उत्तर है जबकि उद्देश्य, ‘आप कैसे अपना लक्ष्य प्राप्त करेंगे?’ का उत्तर होता है।
  11. लक्ष्यों को आदर्शवादी कहा जाता है क्योंकि इन्हें हम हासिल कर भी सकते हैं और नहीं भी। लेकिन उद्देश्य में व्यवहारिकता होती है तथा इन्हें प्राप्त किया ही जा सकता है।

निष्कर्ष

अतः इस लेख से आपने जाना कि लक्ष्य और उद्देश्य के बीच क्या मुख्य अंतर है। इस तरह हम कह सकते हैं कि उद्देश्य वे कदम होते हैं जिन्हें हम लक्ष्यों को हासिल करने के लिए उठाते हैं, इसीलिए ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि उद्देश्य लक्ष्यों का ही हिस्सा होते हैं।

उद्देश्य हमारी महत्वाकांक्षा होती है जो उस गंतव्य को परिभाषित करती है जिसे आप हासिल करना चाहते हैं। जबकि उद्देश्य अल्पकालिक लक्ष्य होते हैं जो एक निश्चित समयावधि में कुछ प्राप्त करने के लिए निर्धारित किए जाते हैं। यानी कि लक्ष्य वह मंजिल है जहां तक आपको पहुंचना है, वही उद्देश्य उस लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयोजन है।

इस तरह यह आपको तय करना है कि लक्ष्यों व उद्देश्यों के निर्धारण के बाद आप उन्हें कैसे हासिल करेंगे। लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि आप स्वयं को मानसिक रूप से पूरी तरह से तैयार करें तथा इसके लिए अच्छी योजना बनाएं और निश्चित समय सीमा के साथ, सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाते हुए अपने लक्ष्य तथा उद्देश्यों के लिए काम करना शुरू करें।

सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी में अंतर

बीपीओ और कॉल सेंटर में अंतर

तो ऊपर दिए गए लेख में आपने जाना लक्ष्य और उद्देश्य में अंतर | Difference between Goals and Objectives in Hindi, उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा।

आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, अपने सुझाव या प्रश्न भी कमेंट सेक्शन में जा कर पूछ सकते हैं। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए HelpHindiMe को Subscribe करना न भूले।

Author:

भारती, मैं पत्रकारिता की छात्रा हूँ, मुझे लिखना पसंद है क्योंकि शब्दों के ज़रिए मैं खुदको बयां कर सकती हूं।

Exit mobile version