Site icon Help Hindi Me

Bitcoin in Hindi

What is Bitcoin in Hindi
Bitcoin क्या है? | What is Bitcoin in Hindi?

Bitcoin क्या है? | What is Bitcoin in Hindi?

आजकल बिटकॉइन को लेकर चारों तरफ काफी चर्चाएं हो रही है। कई लोग बिटकॉइन को खरीदने पर जोर देते हैं तो कई लोग इसके नुकसान गिनाते है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्हें Bitcoin के बारे में नहीं पता।

अगर आप भी उनमें से एक है तो आप सही जगह आए हैं क्योंकि इस Article में हम आपको बताएंगे कि बिटकॉइन क्या होता है? दरअसल, बिटकॉइन एक तरह की क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) है। ऐसे में बिटकॉइन को जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर यह क्रिप्टो करेंसी क्या होता है?

क्रिप्टोकरेंसी क्या है? (What is Cryptocurrency?)

देश-विदेश में लेनदेन के लिए एक मुद्रा (Currency) की आवश्यकता होती है। यही वजह है कि हर देश में अलग-अलग तरह की Currency चलन में है। जैसे भारत में रुपया (Rupee), अमेरिका में डॉलर (Dollar), यूरोप में यूरो (Euro) आदि। लेकिन ये Currencies भौतिक रूप से मौजूद हैं इसलिए आप इन्हें छू सकते हैं, लेकिन क्रिप्टो करेंसी इन करेंसी से काफी अलग है क्योंकि इन्हें आप हाथों से नहीं छू सकते, यह एक डिजिटल करेंसी है। यही वजह है कि इन्हें आभासी मुद्रा (Virtual Currency) भी कहा जाता है क्योंकि इसे आप छू नहीं सकते।

इसके अलावा डॉलर, रुपया, यूरो जैसे मुद्राओं पर किसी राज्य, देश या सरकार का अधिकार होता है, वहीं क्रिप्टो करेंसी में किसी का भी अधिकार नहीं होता। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है। लेकिन इसकी यही खासियत इसे विवादों के घेरे में भी डालती है क्योंकि इसे कोई सरकार या विनियामक अथॉरिटी (Authority) जारी नहीं करती इसीलिए कुछ लोग ये मानते हैं कि क्रिप्टो करंसी का इस्तेमाल गलत तरीके से भी किया जा सकता है। क्रिप्टो करेंसी भी कई प्रकार की होती है, यह Token या फिर Coin के रूप में मौजूद हैं। आइए जानते हैं क्रिप्टो करेंसी के विभिन्न प्रकारों के बारें में:-

  1. Bitcoin (BTC)
  2. Ethereum (ETH)
  3. Litecoin (LTC)
  4. Cardano (ADA)
  5. Bitcoin Cash (BCH)
  6. Dogecoin (Doge)
  7. Faircoin (FAIR)
  8. Peercoin (PPC)
  9. Monero (XMR)
  10. Ripple (XRP)

यह थे क्रिप्टो करेंसी के कुछ प्रकार, इनमें सबसे पहली क्रिप्टोकरंसी है बिटकॉइन। इसके साथ यह सबसे पॉपुलर करेंसी भी है इसीलिए हर जगह बिटकॉइन की ही बातें सुनने को मिलती है तो आइए अब जानते हैं कि आखिर बिटकॉइन क्या होता है?

Bitcoin kya hai? (What is Bitcoin in Hindi?)

बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है जो कि डिजिटल रूप में है यानी कि रुपयों की तरह न तो हम इस करेंसी को छू सकते हैं, न ही अपने आंखों से देख सकते हैं। बिटकॉइन को ऑनलाइन वॉलेट (Online Wallet) में Store करके रखा जाता है और उसी वॉलेट के जरिए ही आप इसे खर्च कर सकते हैं। आपको बता दें, बिटकॉइन के आविष्कारक का नाम सतोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) है, जो कि एक इंजीनियर है। उन्होंने साल 2009 में इसका आविष्कार किया था।

बिटकॉइन को एक Decentralized Currency कहा जाता है यानी कि इस करेंसी को Control करने के लिए कोई बैंक, सरकार या अथॉरिटी नहीं है। कोई भी बिटकॉइन का इस्तेमाल कर सकता है।

Bitcoin कैसे काम करता है? (How does Bitcoin work?)

Bitcoin एक Virtual Currency है। इस वजह से इसके लेन-देन के लिए आपको बैंक में धक्के खाने की जरूरत नहीं पड़ती। इसे आप एक Personal E-wallet से दूसरे Personal E-wallet में Transfer कर सकते हैं। वर्तमान समय में लगातार बिटकॉइन का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। ऑनलाइन डेवलपर्स, नॉनप्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशंस और एंटरप्रेन्योर्स इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसके इस्तेमाल की वजह यह है कि आप इस बिटकॉइन का इस्तेमाल Global Payment के लिए भी कर सकते हैं क्योंकि बिटकॉइन का कोई मालिक नहीं है इसीलिए इसमें बैंक की तरह कोई भी Payment Process नहीं होता। हालांकि इसमें हुए Transaction को एक Public Ledger (खाते) में दिखाया जाता हैं जिसे “Bitcoin Blockchain” के नाम से जाना जाता है। ब्लॉकचेन से ही पता चलता है कि आपके द्वारा किया गया Transaction हुआ है या नहीं।

Bitcoin का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं? (Where one can use Bitcoin?)

  1. बिटकॉइन के माध्यम से आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर Shopping कर सकते हैं।
  2. इसके जरिए आप किसी भी तरह का पेमेंट कर सकते हैं।
  3. इसके इस्तेमाल से आप पैसे भी कमा सकते हैं।
  4. आप दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे व्यक्ति को बिटकॉइन भेज सकते हैं या उनसे पैसे ले सकते हैं।
  5. बिटकॉइन की खरीद और बिक्री भी की जा सकती है।
  6. बिटकॉइन को आप भारतीय पैसों में Convert करके अपने अकाउंट में रख सकते हैं।

भारत में Bitcoin की कीमत कितनी है? (How much is Bitcoin worth in India?)

एक वक़्त था जब Bitcoin काफी सस्ता हुआ करता था। लेकिन उस दौरान यह ज्यादा Popular नहीं था जिस वजह से कोई भी इसमें Invest नहीं करना चाहता था। लेकिन मौजूदा समय में यह काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुका है जिस वजह से उसके दाम में बढ़ोतरी होती जा रही है और हर कोई इसे खरीदने के पीछे लगा हुआ है।

लेकिन बिटकॉइन की कीमत में कभी भी बढ़ोतरी और कटौती हो जाती है, क्योंकि इसे Control करने वाला कोई नहीं है न ही इस पर किसी का मालिकाना हक है जिस वजह से इसकी मांग की हिसाब से इसकी Value में भी परिवर्तन आता रहता है। वर्तमान में 1 बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin vs Rs) 24,95,911.17 रुपए है।

लेकिन जैसा कि हमने बताया बिटकॉइन की कीमत समय-समय पर बदलती रहती है। ऐसे में जिस समय आप बिटकॉइन की कीमत जानना चाहते हैं उस समय इसकी कीमत अलग हो सकती है इसीलिए कई लोग यह जानना चाहते हैं कि बिटकॉइन की कीमत कैसे पता करें? बिटकॉइन की कीमत जानने के लिए आप गूगल सर्च बार में “1 Bitcoin Price To INR” डाल के देखिए सबसे ऊपर Search Results में आपको बिटकॉइन का Price दिखेगा।

Bitcoin वॉलेट क्या है? (What is Bitcoin wallet?)

जैसे आप अपने पैसों को रखने के लिए वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं इसी तरह बिटकॉइन को रखने हेतु Bitcoin wallet की आवश्यकता होती है क्योंकि बिटकॉइन डिजिटल रूप में होता है इसीलिए इसे डिजिटली Store किया जाता है। बिटकॉइन वॉलेट भी कई प्रकार के होते हैं जैसे कि Mobile wallet, Desktop Wallet, Online या Web wallet. इन सभी Wallet के इस्तेमाल के लिए आपको अकाउंट बनाना जरूरी है। इन वॉलेट के इस्तेमाल के लिए आपको एक Unique Code दी जाती है।

भारत में Bitcoin कहां से खरीदें (Where to buy Bitcoin in India)

अब भारत में भी इंडियन करेंसी से Bitcoin खरीदा जा सकता है। इसके लिए दो वेबसाइट काफी ज्यादा पॉपुलर है, आइए जानते हैं इन दोनों वेबसाइट के बारे में:-

नीचे कुछ Steps बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इन Website से बिटकॉइन खरीद सकते हैं:-

इन दोनों वेबसाइट से Bitcoin खरीदने के लिए आपको सबसे पहले Sign Up करना पड़ेगा। साइन अप करके आप अपनी Details, Mobile Number डाले और अपनी आईडी बनाएं।

बिटकॉइन के लिए आपको जरूरी Documents Upload करने होंगे। इनमें Voter ID Card, Aadhar Card, Pan Card, फोन नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि शामिल है। जब आप सारे जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड कर देंगे तो 24 घंटे के अंदर आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा। इसकी जानकारी आपको ईमेल या मैसेज के द्वारा मिलेगी।

इसके बाद अपनी Bank Details डालें और अपने अकाउंट में पैसा Deposit करें क्योंकि उन्हीं पैसों से आपको बिटकॉइन खरीदना है।

आपने जो रुपए अपने अकाउंट में जमा किए हैं। उसे आप बिटकॉइन में Convert कर सकते हैं। इसमें आप Buy Bitcoin के ऑप्शन पर क्लिक करें और आपको जितने बिटकॉइन खरीदने हैं आप उतने खरीद सकते हैं।

Bitcoin के लाभ (Benefits of Bitcoin in Hindi)

  1. बिटकॉइन में Transaction Fee काफी कम होता है।
  2. बिटकॉइन का लेनदेन आप विश्व भर में कहीं भी कर सकते हैं बिना किसी परेशानी के।
  3. इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि बिटकॉइन का अकाउंट कभी ब्लॉक (Block) नहीं होता।

Bitcoin के नुकसान (Disadvantages of Bitcoin in Hindi)

  1. बिटकॉइन का पहला नुकसान यह है कि उसके दाम में कभी भी ठहराव नहीं होता क्योंकि इसे रेगुलेट करने के लिए कोई अथॉरिटी नहीं है इसीलिए इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव होता रहता है जिस वजह से यह रिस्की हो जाता है।
  2. अगर आपके Bitcoin का अकाउंट Hack हो जाता है तो इससे आपके सारे बिटकॉइन चले जाएंगे तथा उन बिटकॉइन को वापस हासिल करने में आपकी कोई मदद नहीं कर सकता।
  3. बिटकॉइन की निगरानी करने वाली कोई सरकार, अथॉरिटी या बैंक नहीं है। इस वजह से कई बार इसका गलत इस्तेमाल किया जाता है।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर

ट्रेडिंग अकाउंट और डीमैट अकाउंट में अंतर

तो ऊपर दिए गए लेख में आपने जाना Bitcoin क्या है? (What is Bitcoin in Hindi?), उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा।

आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, अपने सुझाव या प्रश्न भी कमेंट सेक्शन में जा कर पूछ सकते हैं। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए HelpHindiMe को Subscribe करना न भूले।

Author:

भारती, मैं पत्रकारिता की छात्रा हूँ, मुझे लिखना पसंद है क्योंकि शब्दों के ज़रिए मैं खुदको बयां कर सकती हूं।

Exit mobile version