Site icon Help Hindi Me

लिली सिंह की जीवनी

Last updated on: January 3rd, 2022

लिली सिंह की जीवनी | Who is Lilly Singh | Biography | Jivani | Jivan Parichay | Life History | Information in Hindi

लिली सिंह की जीवनी | Biography of Lilly Singh in Hindi

लिली सिंह को सुपरवुमन के नाम से जाना जाता है। वह एक बेहद ही सफल यूट्यूबर है तथा यूट्यूब के जरिए सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले स्टार में शुमार है। एक समय था जब लिली सिंह डिप्रेशन से पीड़ित थी लेकिन उन्होंने इससे खुद को बाहर निकाला तथा सफलता के मुकाम पर पहुंची।

ग्रैमी अवॉर्ड्स में किसान आंदोलन के समर्थन में उतरने के बाद वह एक बार फिर चर्चा का विषय बन गई है। ऐसे में उनके जीवन के बारे में जानना बेहद जरूरी है तो आइए जानते हैं लिली सिंह के जीवन के बारे में।

नामलिली सैनी सिंह
अन्य नामसुपरवुमन
पेशायूट्यूबर, कॉमेडियन, अभिनेत्री, रैपर, लेखक, मोटिवेशनल स्पीकर
ऊंचाई165 सेंटीमीटर, 1.65 मीटर, 5`5 इंच
जन60kg
जन्मतिथि26 सितंबर 1988
आयु 202132 वर्ष
जन्म स्थानटोरंटो, कनाडा
राष्ट्रीयताकनाडाई
स्कूलमैरी शाडड पब्लिक स्कूल, स्कारर्बबोरो, कनाडा
कॉलेजलेस्टर बी.पियर्सन कॉलेजिएट इंस्टीट्यूट, स्कारबोरो, कनाडा
पिता का नामसुखविंदर सिंह
माता का नाममालविंदर सिंह
बहन का नामटीना सिंह
धर्मसिख
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
नेटवर्थ(Net worth)22 मिलियन/161 करोड़ रुपये
लिली सिंह की जीवनी | Who is Lilly Singh | Biography | Jivani | Jivan Parichay | Life History | Information in Hindi


लिली सिंह का प्रारंभिक जीवन (Lilly Singh’s Early Life)

लिली सिंह एक यूट्यूब सेलिब्रिटी है जिनका जन्म 26 सितंबर 1988 को हुआ। वह कनाडा के टोरंटो स्थित स्कारबोरो में पैदा हुई। उनके पिता का नाम सुखविंदर सिंह है वहीं उनकी माता का नाम मालविंदर सिंह है। उनका पूरा परिवार पंजाब से संबंधित है जो कि 1972 में भारत से कनाडा में बस गए।

उनकी परवरिश एक पारंपरिक सिख परिवार में हुई। लिली के माता-पिता के अलावा उनके घर में उनकी बड़ी बहन टीना सिंह है जो खुद भी यूट्यूबर है। लिली सिंह की प्रारंभिक शिक्षा मैरी शाडड पब्लिक स्कूल से हुई जो कि कनाडा के स्कारर्बबोरो में स्थित हैं। बचपन से ही लिली का सपना था कि वह पावर रेंजर या रैपर बने।

लेकिन उनके माता-पिता चाहते थे कि वे काउंसलर बने इसके तहत उन्होंने टोरंटो विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान की शिक्षा हासिल की। जब लिली यूनिवर्सिटी से स्नातक हुई तो उनके माता-पिता चाहते थे कि वे आगे मास्टर की डिग्री हासिल करें। लेकिन उन्होंने अपने माता-पिता से 1 साल की मोहलत मांगी जिससे वे यूट्यूब पर ध्यान दे सके। लेकिन समय के साथ लिली सिंह डिप्रेशन से पीड़ित हो गई।

लिली सिंह का करियर (Lilly Singh’s Career)

साल 2010 में उन्होंने अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत की। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल का नाम सुपर वुमन (Superwomen) रखा। दरअसल वह उस समय डिप्रेशन से पीड़ित थी तथा इससे बाहर निकलने के लिए उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करना शुरू किया।

इस बारे में बात करते हुए उन्होंने बज़फीड को दिए गए एक साक्षात्कार में बताया, “मैं बहुत मुश्किल समय से बाहर आ रही थी और मैं दूसरों के साथ-साथ खुद को भी खुश करना चाहती थी और व्यवसाय के दृष्टिकोण से मैंने यूट्यूब की खोज की।”

वे आगे कहती है कि जब उन्होंने यूट्यूब पर देखा तो उन्होंने पाया कि दक्षिण एशियाई महिलाएं यूट्यूब पर मौजूद नहीं है इसलिए उन्हें लगा कि उनके पास एक बहुत बड़ा अवसर है और ऐसे ही धीरे-धीरे लोगों को हंसाने के लिए उन्होंने यूट्यूब चैनल बनाया। उनके द्वारा पोस्ट किए गए पहले वीडियो को बस 70 बार देखा गया।

अपने यूट्यूब के शुरुआती दौर के बारे में बात करते हुए उन्होंने मैरी क्लेयर (Marie Claire) नामक पत्रिका को बताया कि, “मेरी चढ़ाई धीमी थी और मैंने सीढ़ियों का इस्तेमाल किया है एस्केलेटर का नहीं।“

कुछ ही सालों के अंदर लिली का फैनबेस मजबूत हो गया तथा उसमें पश्चिम देशों जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले दक्षिण एशियाई मूल के लड़कियों और लड़कों के बीच काफी लोकप्रिय बन गया। 2014 तक उन्होंने अन्य मशहूर यूट्यूबबर के साथ काम करना शुरू कर दिया। साल 2015 में उन्होंने अपने यूट्यूब कंटेंट को इस स्टेज में तब्दील किया जिसमें रैपिंग, डांसिंग, कॉमेडी तथा मोटिवेशनल भाषण सम्मिलित किए।

लिली अपने यूट्यूब वीडियोस में खुद ही काम करती हैं जिनमें स्क्रिप्ट लिखना, शूटिंग करना तथा वीडियोस को संपादित करना शामिल है। जैसे-जैसे उनके यूट्यूब की लोकप्रियता बढ़ी वैसे वैसे उन्होंने मेकअप तथा कॉस्टयूम में कई किरदार निभाने शुरू कर दिए है। उन के सबसे लोकप्रिय वीडियोस में ‘हाउ गर्ल्स गेट रेडी’, ‘शीट पंजाबी मदर्स से’, ‘द डिफरेंस बिटवीन ब्राउन एंड वाइट गर्ल्स’ शामिल है।

धीरे-धीरे लिली ने विभिन्न ने टीवी शो में अपनी पहुंच बना ली जिनमें ‘द टुनाइट शो स्टारिंग जिम्मी फॉलन’, ‘द डेली शो ट्रैवलर विद ट्रैवलर नोआ’ और ‘द टुडे शो’ आदि सम्मिलित है।

2017 के मार्च महीने में उनके द्वारा लिखी पहली किताब प्रकाशित की गई जिसका नाम था हाउ टू बी ए बवस: ए गाइड गाइड टू कोंकेरिंग लाइफ (How to Be a Bawse: A Guide to Conquering Life) यह किताब न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्ट सेलर बनी। साल 2019 में उन्होंने एक टॉक शो ‘ए लिटिल, लेट की मेजबानी करना शुरू की। मौजूदा समय में लिली सिंह के इंस्टाग्राम में जहां 9 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स है वहीं उनके यूट्यूब में 14 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स है।

लिली सिंह का व्यक्तिगत जीवन (Lilly Singh’s Personal Life)

  1. लिली सिंह ने भारत की यात्रा के दौरान पंजाबी संस्कृति से गहरा जुड़ाव महसूस किया।
  2. जानकारी के मुताबिक इस साल 2021 में लिली सिंह किसी के साथ रिलेशनशिप में नहीं है इस संबंध में लिली सिंह ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “जब मेरे वास्तविक जीवन की बात आती है तो मैं डेटिंग को पूरी तरह से निजी रखना पसंद करती हूँ।“
  3. इससे पहले साल 2015 में उनके बारे में कहा जाने लगा कि वह यूट्यूबर योसेफ एराकट (Yousef Erakat) को डेट कर रही है। हालांकि, उन्होंने फरवरी 2019 में सोशल मीडिया के जरिए जनता को यह बताया था कि वह उभयलिंगी (bisexual) है।

ग्रैमी अवॉर्ड्स में लिली सिंह का किसान आंदोलन को समर्थन (Lilly Singh Supports Farmer Movement at Grammy Awards)

लिली सिंह ने हाल ही में भारत मे हो रहे किसान आंदोलन को अपना समर्थन दिया है। दरअसल, उन्होंने ग्रैमी अवॉर्ड्स में अपने चेहरे पर काले रंग का मास्क पहना इस मास्क में लिखा हुआ था ‘आई स्टैंड विद फार्मर्स’ (मैं किसानों के साथ खड़ी हूं )। इसे सोशल मीडिया में पोस्ट करते हुए उन्होंने अपने पोस्ट के नीचे कैप्शन में लिखा, “मैं जानती हूँ रेड कारपेट और अवार्ड शो की तस्वीरों को मीडिया में ज्यादा कवरेज मिलती है तो यह लो मीडिया।”

इससे पहले भी लिली ने 29 नवंबर 2020 को किसान आंदोलन पर चर्चा करते हुए इंस्टाग्राम में पोस्ट डाला था। इसके अलावा उन्होंने एक टिक टॉक वीडियो के जरिए भी आवाज उठाने की कोशिश की थी। आपको बता दे, किसान आंदोलन को 7 महीने से ज्यादा समय बीत चुका है तथा यह आंदोलन अब भी चल रहा है। इससे पहले भी कई अन्य अंतरराष्ट्रीय नामचीन हस्तियों ने किसान आंदोलन के समर्थन में अपनी आवाज उठाई थी जिनमें रिहाना, मिया खलीफा, मीना हैरिस आदि शामिल है।

लिली सिंह की उपलब्धियां (Achievements of Lilly Singh)

  1. साल 2015 में उन्हें एमटीवी फैंडम अवार्ड्स (MTV fandoms awards) द्वारा सोशल सुपरस्टार ऑफ द ईयर (Social superstar of the year) से नवाजा गया।
  2. सन 2016 के दौरान लिली सिंह दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई वाले यूट्यूबर्स में 8वे स्थान पर थी। उस दौरान उनकी कमाई 7.5 मिलियन डॉलर थी।
  3. उन्हें ‘फास्ट क्रिएटिव मैगजीन’ के द्वारा 100 मोस्ट क्रिएटिव पीपल इन बिजनेस स्थान दिया।
  4. साल 2017 में फॉर्ब्स मैगजीन में लिली सिंह को शीर्ष इनफ्लुएंसर्स की सूची के मनोरंजन श्रेणी में नंबर वन स्थान प्राप्त हुआ।
  5. साल 2017 में ही फोर्ब्स ने उन्हें यूट्यूब में सबसे ज्यादा कमाई वाला यूट्यूबर घोषित किया उस दौरान उनकी सालाना कमाई 10.5 मिलियन डॉलर थी। आपको बता दें उनकी कमाई का महत्वपूर्ण हिस्सा कोका कोला, पैंटीन तथा केल्विन केली ब्रांड के साथ की गई साझेदारी से आता है।
  6. साल 2014 में उन्हें पसंदीदा यूट्यूब स्टार के लिए पीपल्स चॉइस अवॉर्ड (People’s Choice Awards) से नवाजा गया।
  7. उसी साल जुलाई में उन्हें यूनिसेफ की वैश्विक सद्भावना राजदूत नियुक्त किया ।
  8. उन्होंने सोशल मीडिया पर लड़की पर लड़की से नफरत को खत्म करने के लिए हेयर स्टाइल #GirlLove का अभियान चलाया जिससे मिशेल ओबामा तक ने समर्थन किया है
  9. 2013 में वह जस्सी सिद्धू के साथ पंजाबी गीत ‘हिप शेकर’ में चित्रित की गई।
  10. साल 2014 में उन्होंने बॉलीवुड फिल्म गुलाबी गैंग में ‘मौज की मल्हारिन’ गाने में रैप किया था।

लिली सिंह के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Some interesting facts about Lilly Singh in Hindi)

  1. लिली सिंह बताती है कि उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल का नाम सुपर वूमेन रखा। दरअसल बचपन से ही उनके पास एस-आकार की अंगूठी थी। जिससे प्रेरित होकर उन्होंने यह नाम रखा था।
  2. लिली सिंह की बड़ी बहन टीना भी एक यूट्यूबर है तथा उनके यूट्यूब चैनल का नाम न्यूरोटिक मॉम डायरीज है।
  3. लिली सिंह शाकाहारी है।
  4. लिली सिंह बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, वरुण धवन, अर्जुन कपूर, नरगिस फाखरी और करीना कपूर समेत कई अन्य नामी हस्तियों से मुलाकात की है।
  5. लिली ने मई 2016 में BAWSE नाम से स्मैशबॉक्स कॉस्मेटिक के साथ मिलकर अपनी लिपस्टिक लॉन्च की थी।
  6. लिली सिंह, सेलेना गोमेज की बहुत बड़ी फैन है।
  7. लिली को उनका यह नाम असल में उनकी बड़ी बहन टीना ने दिया था।
  8. लिली का पसंदीदा खाना मैक्रोनी और चीज है।
  9. लिली सिंह के शरीर पर तीन टैटू हैं जिनमें से एक है ‘निरभउ’(Nirbhau), दूसरा ‘निरवैर’(Fearless) तथा तीसरा टैटू ‘One Love’ है जो कि उनके कंधे पर है।
  10. ड्वेन जॉनसन (Dwayne Jonson) लिली के बचपन के क्रश (Crush) है जिनके साथ उन्होंने अपनी यूट्यूब वीडियो में भी कोलैबोरेशन की है।

ओ. हेनरी की जीवनी

ब्रूस ली की जीवनी

तो ऊपर दिए गए लेख में आपने पढ़ा लिली सिंह की जीवनी (Biography of Lilly Singh in Hindi), उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा।

आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, अपने सुझाव या प्रश्न भी कमेंट सेक्शन में जा कर पूछ सकते हैं। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए HelpHindiMe को Subscribe करना न भूले।

Author:

Bharti

भारती, मैं पत्रकारिता की छात्रा हूँ, मुझे लिखना पसंद है क्योंकि शब्दों के ज़रिए मैं खुदको बयां कर सकती हूं।

Exit mobile version