Site icon Help Hindi Me

कछुए के बारे में रोचक तथ्य

http://helphindime.in/amazing-unknown-interesting-facts-about-turtle-tortoise-kachua-kya-khata-hai-in-hindi/
कछुआ क्या खाता है (Kachua kya khata hai/What Turtle/Tortoise Eat) | कछुए के बारे में रोचक तथ्य | Amazing & Interesting facts about Turtle/Tortoise in Hindi

कछुए के बारे में रोचक तथ्य | Amazing & Interesting facts about Turtle/Tortoise in Hindi

कछुए समुद्री सरीसृप होते हैं। उनकी पीठ पर एक विशेष शेल होता है जो ढाल का काम करता है। शेल उन्हें विभिन्न शिकारियों से बचाता है। कछुओं की अधिकांश प्रजातियाँ संकटग्रस्त हैं और उन्हें संरक्षित करने की आवश्यकता है। वे ‘किंगडम एनिमिया’ (Kingdom Animalia) से संबंधित हैं।

Turtle/Tortoise Hindi meaning = कछुआ

कछुआ क्या खाता है (Kachua kya khata hai/What Turtle/Tortoise Eat)

प्रजातियों के आधार पर कछुए शाकाहारी या मांसाहारी या सर्वाहारी हो सकते है। लेकिन आमतौर पर समुद्री कछुए सर्वाहारी होते हैं और वनस्पति और समुद्री जानवरों दोनों को खाते हैं और आमतौर पर पालतू कछुए शाकाहारी होते हैं।

झीलों और समुद्र में पाए जाने वाले जंगली कछुए, मछली, झींगुर, मकड़ियों, घोंघे, क्रेफ़िश और अन्य छोटे समुद्री जानवरों को खाते हैं। इसके अलावा जब जंगली कछुए जमीन पर होते हैं, तो वे घास, जंगली फूल, पत्ते, कैक्टस, ब्लूबेरी, पामेटो बेरीज और रसभरी खाते हैं।

पालतू कछुओं को समुद्री जानवर नहीं मिल सकते हैं और वे आमतौर पर सब्जियों, फलों और फूलों पर निर्भर रहते हैं। प्रोटीन के लिए, पालतू कछुओं को उबले अंडे, मीटवॉर्म, घोंघे, क्रिकेट और केंचुए की आवश्यकता होती है। वे मक्का, मटर, गाजर, बीट, स्क्वैश, यम, आदि सब्जियां भी खाते हैं।

वे गाजर, गोभी, पालक, आदि भी खाते हैं। फलों में, वे सेब, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, केला, टमाटर, आम, आदि पसंद करते हैं। हालाँकि उनके आहार में 80 प्रतिशत सब्जियाँ और 20 प्रतिशत फल होते हैं। कछुए डेरी उत्पादों जैसे दूध, दही, पनीर, चीज आदि को नहीं खा सकते हैं। क्योंकि वे डेयरी उत्पादों को पचा नहीं सकते।

पांडा के बारे में रोचक तथ्य

कछुओं के बारे में कुछ आश्चर्यजनक और मजेदार तथ्य इस प्रकार हैं:

01-10 Amazing & Interesting facts about Turtle/Tortoise in Hindi

  1. पृथ्वी पर समुद्री कछुओं की सात प्रजातियाँ हैं। इनके नाम हैं – केम्प्स रिडले (Kemp’s Ridley), हॉक्सबिल (Hawksbill), फ्लैटबैक (Flatback), ग्रीन (Green), लॉगरहेड (Loggerhead), लेदरबैक (Leatherback) और ओलिव रिडले (Olive Ridley)।
  2. समुद्री कछुए सहित, दुनिया में कछुए की लगभग 356 प्रजातियाँ हैं। वे दोनों खारे पानी के साथ-साथ मीठे पानी पर भी रहते हैं।
  3. कछुए 120 मिलियन वर्षों से पृथ्वी पर हैं। वे सांप, छिपकली और यहां तक ​​कि मगरमच्छ से पहले विकसित हुए थे।
  4. धरती पर हर महाद्वीप पर कछुए रहते हैं, सिवाय अंटार्कटिका के। अंटार्कटिका इन ठंडे खून वाले जानवरों के लिए बहुत ठंडा है।
  5. कछुओं के कान नहीं होते हैं, लेकिन वे बहरे नहीं होते हैं। वे कंपन और आवृत्तियों के माध्यम से सुन सकते हैं।
  6. कछुओं की सबसे बड़ी प्रजाति लेदरबैक है। वे 8 फीट तक लंबे हो सकते और लगभग 2000 पाउंड वजन कर सकते हैं।
  7. कछुए ठंडे खून वाले सरीसृप होते हैं।
  8. कछुओं के एक समूह को गठरी/ बेल (Bale) कहा जाता है।
  9. कछुए के बच्चे को ‘हैचलिंग’ (Hatchling) कहा जाता है।
  10. Tortoise and Turtle difference = टर्टल (Turtle) और टोटॉयज (Tortoise) के बीच मुख्य अंतर यह है कि टोटॉयज जमीन पर रहता है जबकि टर्टल पानी में रहते हैं। हालांकि, टर्टल समय-समय पर जमीन पर आते हैं, लेकिन ज्यादातर पानी के नीचे रहते हैं।

    हाथियों के बारे में रोचक तथ्य

    11-20 Amazing & Interesting facts about Turtle/Tortoise in Hindi

  11. कछुए एक बार में 150 से अधिक अंडे दे सकते हैं। एक गुच्छा में उनके अंडे को ‘क्लच’ (Clutch) कहा जाता है।
  12. कछुओं का लिंग तापमान द्वारा निर्धारित किया जाता है, न कि सेक्स क्रोमोसोम से। यदि घोंसले का तापमान गर्म है और 88 डिग्री फ़ारेनहाइट के आसपास है, तो हैचलिंग एक लड़की होगी। यदि तापमान ठंडा है और लगभग 82 डिग्री फ़ारेनहाइट है, तो हैचलिंग एक लड़का होगा।
  13. कछुए नेविगेट करने के लिए पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करते हैं। कछुओं में भू-चुंबकीय क्षमताएँ होती हैं जो एक आंतरिक जीपीएस के रूप में काम करती हैं। उनके दिमाग में मैग्नेटाइट (चुंबकीय खनिज) होता है जो उन्हें पृथ्वी के चुंबकीय ध्रुवों की ओर उन्मुख करने में मदद करता है।
  14. कछुआ जापान में सौभाग्य और दीर्घायु का प्रतीक माना जाता है।
  15. कछुओं की सभी सात समुद्री प्रजातियां लुप्तप्राय हैं और विलुप्त होने के कगार पर हैं।
  16. कछुओं का वजन प्रजातियों से प्रजातियों में भिन्न होता है। लेदरबैक समुद्री कछुए का वजन लगभग 250-700 किलोग्राम होता है। जबकि धब्बेदार केप कछुए का वजन लगभग 95- 160 ग्राम होता है।
  17. प्रजातियों के आधार पर, कछुओं का जीवनकाल 30- 100 वर्ष होता है।
  18. मां कछुए समुद्र तट पर अंडे देती हैं और समुद्र में लौट आती हैं। वे मिट्टी में अंडे को गाड़ देती है और उन्हें खुद से जीने के लिए छोड़ देती हैं
  19. 0.1 प्रतिशत से कम कछुए के अंडे वयस्कता तक जीवित रहते हैं।
  20. कछुए दुनिया में सरीसृपों के सबसे पुराने समूह हैं। वे आसानी से नहीं मरते क्योंकि उनका खोल बहुत सख्त होता है और महान सुरक्षा प्रदान करता है।

    ऊंट के बारे में रोचक तथ्य

    21-30 Unknown & Interesting facts about Turtle/Tortoise in Hindi

  21. कछुए अपनी पीठ के माध्यम से ऑक्सीजन को अवशोषित कर सकते हैं। यह शेल उन्हें लंबे समय तक पानी के नीचे रहने की अनुमति देता है और वे पानी के नीचे भी हाइबरनेट(निष्क्रिय) रह सकते हैं।
  22. डायनासोर के समय से ही कछुए मौजूद हैं। कछुओं ने डायनासोर के विलुप्त होते देखा है।
  23. कछुओं के दांत नहीं होते। वे भोजन काटने के लिए जबड़े का उपयोग करते हैं।
  24. कछुए के सबसे पुराने जीवाश्म को ‘डेसमोचोइलिस पिल्लई’ (Desmatochelys Padillai) कहा जाता है। यह आधुनिक समुद्री कछुए की तरह था और 6 फीट लंबा था।
  25. कछुओं की कई प्रजातियां सौ साल की अवधि तक जीवित रह सकती हैं। उनमें से कुछ दो सौ साल तक भी जीवित रह सकते हैं।
  26. गोल्डन कछुआ एकमात्र कछुआ है जो बर्फीले झीलों के नीचे तैर सकता है। यह आमतौर पर ग्रेट लेक क्षेत्र में पाया जाता है।
  27. संभोग के मौसम के दौरान, मादा और नर कछुए दोनों, पैदा होने वाले समुद्र तट पर चले जाते हैं। वे 1400 मील की दूरी तक प्रवास कर सकते हैं।
  28. कछुए एकजुटता वाले जानवर हैं। वे ज्यादातर समय पानी के अंदर अकेले रहते हैं। वे ज्यादातर संभोग के मौसम के दौरान बाहर आते हैं।
  29. मत्स्य पालन कछुओं के लिए बड़ा खतरा है। कछुए के अंडों की अवैध कटाई, कछुए का अवैध उत्पादन और समुद्री प्रदूषण कछुए के लिए खतरा हैं।
  30. कछुओं के अंडों को 2- 3 महीने (60 दिन) हैच होने में लगते हैं।

    हाइना के बारे में रोचक तथ्य

    31 Kachua ke baare mein jankari

  31. कछुए का आकार भी अलग- अलग प्रजातियों में भिन्न होता है। लेदरबैक समुद्री कछुआ 1.8- 2.2 मीटर लंबा होता है। जबकि धब्बेदार केप कछुआ केवल 6- 8 सेमी होता है।

    डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य

Author:

आयशा इरशाद, प्रयागराज

Exit mobile version