Help Hindi Me

टाइगर श्रॉफ की जीवनी

टाइगर श्रॉफ की जीवनी | Who is Tiger Shroff | Biography | Jivani | Jivan Parichay | Family | Love Life | Information in Hindi

टाइगर श्रॉफ की जीवनी | Biography of Tiger Shroff in Hindi

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता टाइगर श्रॉफ ने बहुत कम समय में अपनी जगह लोगों के दिलों में बना ली है। उनकी दमदार शख्सियत और जिमनास्टिक के लोग दीवाने हैं।

युवा पीढ़ी के रोल मॉडल के रूप में टाइगर श्रॉफ की फैन फॉलोइंग पूरी दुनिया में है। अपनी पहली फिल्म से बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री लेने वाले टाइगर श्रॉफ बॉलीवुड के बहुत ही टैलेंटेड और हैंडसम हीरो में से एक हैं।

आइए जानते हैं टाइगर श्रॉफ सिंह के जीवन से जुड़ी कुछ बातें-

नामटाइगर श्रॉफ
वास्तविक नामजय हेमंत श्रौ़फ
जन्म तिथि2 मार्च 1990
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
पिताजैकी श्रॉफ
माताआएशा श्रौ़फ
बहनकृष्णा श्रौ़फ
धर्महिंदू
राशिमीन
ऊंचाई/लम्बाई175 cm/5′ 9”
नेट वर्थ (2020)104 Crore INR ($14 Million)
टाइगर श्रॉफ की जीवनी | Who is Tiger Shroff | Biography | Jivani | Jivan Parichay | Family | Love Life | Information in Hindi



प्रियंका चोपड़ा की जीवनी

जन्म व परिवार (Birth & Family)

टाइगर श्रॉफ का जन्म 2 मार्च 1990 में मुंबई में हुआ था। उनके पिता भी मशहूर अभिनेता हैं जिनका नाम जैकी श्रॉफ है और उनकी माता का नाम आयशा श्रॉफ है।

टाइगर श्रॉफ की एक बहन भी है जो उनसे 3 साल छोटी है और जिनका नाम कृष्णा श्रॉफ है। टाइगर श्रॉफ का वास्तविक नाम जय हेमंत श्रौ़फ है परंतु इनके घर वाले इनको प्यार से टाइगर बुलाया करते थे और इसी कारण बॉलीवुड में एंट्री लेते समय इन्होंने टाइगर नाम ही चुना।

टाइगर ने अमेरिकन स्कूल आफ बॉम्बे, मुम्बई से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की और इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा। इसके साथ ही टाइगर ताइक्वांडो में पांचवे स्तर के ब्लैक बेल्ट होल्डर भी हैं। टाइगर श्रॉफ ने धूम 3 की शूटिंग के दौरान आमिर खान की बॉडी बिल्डिंग मे सहायता भी की थी। 

ऐसा बताया जाता है कि 2009 में टाइगर श्रॉफ को फौजी नाम के टीवी शो में लीड एक्टर का रोल दिया गया था परंतु टाइगर  टीवी में नहीं जाना चाहते थे इसलिए उन्होंने इस रोल के लिए मना कर दिया।

इसके बाद ऐसा भी सुनने में आया था कि सुभाष घई टाइगर को लेकर 2010 में हीरो का रीमेक बनाना चाहते हैं लेकिन टाइगर ने इस प्रोजेक्ट के लिए भी मना कर दिया था। फिर 2012 में आखिरकार साजिद नाडियाडवाला की फिल्म हीरोपंती साईन करके टाइगर श्रॉफ ने लीड रोल से बॉलीवुड में अपने कदम रखें।

रूबीना दिलैक की जीवनी

टाइगर श्रॉफ का फिल्मी करियर (Tiger Shroff’s Film Career)

टाइगर श्रॉफ की पहली फिल्म हीरोपंती 23 मई 2014 को रिलीज हुई और इस फिल्म को लोगों ने काफी सराहा और टाइगर श्रॉफ के एक्टिंग की खूब तारीफ की। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही और इस फिल्म में टाइगर श्रॉफ के एक्शन और डांस के लोग फैन हो गए। इस फिल्म में उनके साथ लीड रोल में कृति सेनन थी।

इसके बाद टाइगर श्रॉफ ने श्रद्धा कपूर के साथ अपनी दूसरी फिल्म बागी की। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही। इसके बाद उनकी रेमो डिसूज़ा द्वारा निर्मित तीसरी फिल्म फ्लाइंग जट्ट आई परंतु यह फिल्म इतनी खास नहीं रही और इस फिल्म ने टाइगर की बाकी दो फिल्मों के मुकाबले बहुत कम कमाई की। 

इस फिल्म के बाद टाइगर ने मुन्ना माइकल नाम की फिल्म की जिसमें उन्होंने माइकल जैक्सन के फैन का रोल अदा किया था। इस फिल्म में उनके साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निधि अग्रवाल थे। इसके बाद 2018 में टाइगर की अगली फिल्म बागी 2 आई जिसमें टाइगर के साथ दिशा पाटनी थी। इस फिल्म को दर्शकों ने पसंद किया था। इस फिल्म के डायरेक्टर अहमद खान और प्रोड्यूसर साजिद नाडियावाला थे।

इसके बाद 2019 में टाइगर श्रॉफ ने करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 की। इस फिल्म में उनके साथ तारा सुतारिया और अनन्य पांडे थी। यह फिल्म एक बड़े बजट की फिल्म थी परंतु  यह फिल्म दर्शकों को ठीक-ठाक ही लगी।

इसके बाद टाइगर ने हृतिक रोशन और वाणी कपूर के साथ वॉर फिल्म की जो कि एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई। और इसके बाद 2020 में टाइगर ने श्रद्धा कपूर के साथ दोबारा बागी 3 की जो भी एक सुपरहिट फिल्म रही। टाइगर श्रॉफ की आने वाली फिल्मों में हीरोपंती-2, रैंबो और गणपत शामिल है।

नेहा कक्कड़ की जीवनी

टाइगर श्रॉफ की लव लाइफ (Tiger Shroff’s Love Life)

बागी 2 में टाइगर श्रॉफ और दिशा पाटनी ने साथ काम किया था जिसके बाद इन दोनों के साथ होने की खबरें आने लगी थी। इन दोनों को एक साथ देखा जाता है।

हालांकि इन दोनों ने स्पष्ट रूप से अपने रिश्ते के बारे में कुछ नहीं कहा लेकिन कुछ लोगों और खबरों के अनुसार यह दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं।

अनुष्का शर्मा की जीवनी

टाइगर श्रॉफ की सभी फिल्मों के नाम (Tiger Shroff’s Films)

  1. हीरोपंती 2014
  2. बागी 2016
  3. ए फ्लाइंग जट्ट 2016
  4. मुन्ना माइकल 2017
  5. बागी2 2018 
  6. स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 2019
  7. बागी 3 2020

अनन्या पांडे की जीवनी

फिल्मों के साथ साथ टाइगर ने बहुत से गानों के एल्बम में भी अभिनय किया है (Tiger Shroff’s Albums)

मनोज बाजपेयी की जीवनी

टाइगर श्रॉफ को मिले अवॉर्ड्स (Awards)

टाइगर श्रॉफ का हीरोपंती के लिए 2014 में स्टारडस्ट अवॉर्ड्स फॉर सुपरस्टार ऑफ टुमॉरो दिया गया था।

इसके साथ ही बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉर्ड्स फॉर मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर मेल का अवार्ड दिया गया था।

उनकी फिल्म हीरोपंती के लिए उन्हें स्टार गिल्ड अवॉर्ड्स फॉर बेस्ट मेल डेब्यू दिया गया था। 

2015 में टाइगर श्रॉफ को आइफा अवॉर्ड्स फॉर स्टार डेब्यू ऑफ द ईयर दिया गया था और इसके साथ ही लाइफ ओके स्क्रीन अवार्ड्स फॉर मोस्ट प्रोमिसिंग न्यू कमर अवार्ड दिया गया।

पंकज त्रिपाठी की जीवनी

डांस और स्टंट के हीरो (Tiger Shroff – A Dance & Stunt Hero)

टाइगर श्रॉफ जितना अपनी एक्टिंग के लिए फेमस है उतनी ही अपने डांस और स्टंट के लिए भी हैं। टाइगर ने अपनी फिल्मों में डांस व स्टंट से अपनी अलग पहचान बनाई।

टाइगर श्रॉफ ऋतिक रोशन को डांस में अपना रोल मॉडल मानते हैं और उन्हीं की तरह डांस करना पसंद करते हैं।

टाइगर श्रॉफ के पिता जैकी श्रॉफ की बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता रह चुके हैं परंतु फिर भी टाइगर श्रॉफ ने अपनी मेहनत और अपने टैलेंट के दम पर अपना नाम कमाया। टाईगर बहुत ही शांत और सीधे स्वभाव के हैं और हमेशा सभी से अच्छे से पेश आते हैं।

हम आशा करते हैं कि टाइगर अपने जीवन में बहुत सफलता प्राप्त करें और एक से एक सुपरहिट फिल्में हमें देते रहे।

रसिका दुग्गल की जीवनी

Author:

आयशा जाफ़री, प्रयागराज

Exit mobile version