Computer Output Devices क्या है – What is Computer Output devices in Hindi

Introduction: Technology के इस युग में हर घर, बैंक, रेलवे स्टेशन, एटीएम, शॉपिंग माल्स
में कंप्यूटर का मिल जाना आम बात है।
कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल यह बताता है की ये अपने fast, reliable & accurate solutions के लिए जाना जाता है।

Computer को डाटा प्रोसेस करने के लिए input की आवश्यकता पड़ती है और इनपुट, input devices के द्वारा CPU को दिया जाता है, दिए गए input को CPU प्रोसेस करके Output devices को भेजता है।

कंप्यूटर में उपयोग किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस निम्नलिखित हैं –

List of Output devices:

  • Monitors
  • Headset
  • Projector

# Monitors:
Monitor, एक output device है, सभी कंप्यूटर Desktop में external मॉनिटर का इस्तेमाल होता है जबकि Laptop में मॉनिटर inbuilt होता है, मतलब की लैपटॉप के मॉनिटर को अलग नहीं किया जा सकता है।

मॉनिटर के प्रकार:
CRT monitors(Cathode Ray Tube Monitor): CRT का फुल फॉर्म होता है – Cathode Ray Tube. साल 2010 तक यह काफी प्रसिद्ध Monitors हुआ करते थे। CRT Monitors पर Picture Tube के पीछे से निकले इलेक्ट्रॉनों के द्वारा इमेज का फार्मेशन होता है।
यह Monitor काफी भारी हुआ करते थे और इनको आजकल के Monitors की अपेक्षा ज्यादा electricity चाहिए होती थी।

LCD monitors(Liquid Crystal Display Monitor): LCD का फुल फॉर्म होता है – Liquid Crystal Display. LCD एक प्रकार का flat display panel है जो अपने image formation में liquid crystal का उपयोग करता है।
यह मॉनिटर CRT मॉनिटर की तुलना में बहुत हल्के हैं और इनका पावर consumption बहुत ही कम है। TVs, Mobile and Computer display के लिए LCD का चलन जोरो पर है।

LED monitors(Light-emitting Diodes Monitor): LED का फुल फॉर्म होता है – Liquid Crystal Display. ये Modern Monitors है, इनकी screen भी flat होती है means इनका भी flat display panel होता है। एक LCD मॉनिटर और LED मॉनिटर के बीच वास्तविक अंतर बैकलाइटिंग है। LCD मॉनिटर स्क्रीन को रोशन करने के लिए LED के बजाय CCFL का उपयोग किया।

# Headset:
Headset, यह स्पीकर और माइक्रोफोन का एक संयोजन होता है। यह ज्यादातर VOIP (Voice over Internet Protocol) programs या अन्य का उपयोग करके इंटरनेट पर परिवार और दोस्तों के साथ संवाद करने , music सुनने, Gamers ऑनलाइन और ऑफलाइन गेम्स खेलने के दौरान करते हैं।

# Projector:
Projector, एक डिस्प्ले डिवाइस है जो कंप्यूटर-निर्मित picture/video को किसी अन्य सतह, आमतौर पर किसी प्रकार की व्हाइटबोर्ड या दीवार पर display करता है। यह कंप्यूटर मॉनिटर पर दिखने वाली इमेज को कई गुना तक विस्तृत रूप में दिखा सकता है।
इसका उपयोग अधिकतर ऑफिस में होने वाली मीटिंग में प्रेजेंटेशन के दौरान किया जाता है।

Note: हमने यहाँ पर Computer Output Devices क्या है – What is Computer Output devices in Hindi को सरल शब्दों में समझाने का प्रयत्न किया है, लेख में किसी भी तरह की त्रुटि को सही करने या अपने बहुमूल्य विचार देने के लिए नीचे दिए गए कमेन्ट सेंक्शन में जा के कमेंट पोस्ट करें।
आशा करता हूँ आपको लेख से सीखने को मिला होगा, धन्यवाद।