एलन मस्क की जीवनी

https://helphindime.in/who-is-elon-musk-biography-jivani-jivan-parichay-net-worth-family-wife-information-in-hindi/
Image Source: Wikipedia
एलन मस्क की जीवनी | Who is Elon Musk | Biography | Jivani | Jivan Parichay | Net Worth | Family | Wife | Information in Hindi

एलन मस्क की जीवनी | Biography of Elon Musk in Hindi

दुनिया के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक हैं और 2021 की शुरुआत में ही दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क का नाम हम सभी ने सुना होगा। अपनी मेहनत और दम पर नाम बनाने वाले एलन मस्क पूरी दुनिया के लिए एक प्रेरणा बन गए हैं। वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जो दुनिया में परिवर्तन लाने का साहस रखते हैं। आइए जानते हैं एलन मस्क के जीवन के बारे में कुछ बातें-

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 में प्रीटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। इनके पिता एररोल मस्क (Errol Musk) और माता का नाम मे मस्क (Maye Musk) था। उनकी माता कैनेडियन मूल व पिता ब्रिटिश मूल के थे. कुछ समय पश्चात इनके माता-पिता का तलाक हो गया और एलन अपने पिता के साथ जीवन यापन करने लगे। उनके पिता पेशे से इंजीनियर थे और एलेन ने अपने पिता के साथ बहुत सी जगहें घूमी।



बिल गेट्स की जीवनी

एलन मस्क की शिक्षा (Elon Musk’s Education)

एलन मस्क ने अपनी शुरुवाती स्कूली शिक्षा वाटरक्लूफ़ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल (Waterkloof House Preparatory School) और Bryanston High School स्कूल से प्राप्त की। प्रिटोरिया बॉयज हाई स्कूल (Pretoria Boys High School) से अपनी स्नातक की डिग्री ली।

जब वह 9 वर्ष के थे तो उनके पिता ने इनको कंप्यूटर दिया और किताबों की मदद से एलन ने कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग करना सीखा और उनकी रूचि इसमें बढ़ने लगी।

जब वह 12 वर्ष के थे तो उन्होंने एक गेम बनाया जिसे बेचकर उन्होंने $500 कमाए। इस गेम का नाम ब्लास्टर था।

1988 में जब वह 17 वर्ष के थे तो वह कनाडा की नागरिकता प्राप्त कर वहां चले गए और वहां पर आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्होंने अल्प वेतन पर काम किया। जब वह 19 वर्ष के थे तो उन्होंने किंग्सटन में क्वीन्स यूनिवर्सिटी (Queen’s University at Kingston) में प्रवेश लिया।

वहां उन्होंने 2 वर्ष तक शिक्षा ग्रहण की और 1992 में पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय (University of Pennsylvania) में अर्थशास्त्र और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए कनाडा त्यागकर वह अमेरिका चले गए।

इसके बाद 1995 में उन्होंने कैलिफ़ोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University, California) से ऊर्जा भौतिकी में PhD की डिग्री प्राप्त की। इसी दौरान इंटरनेट बूम का हिस्सा बनने के लिए इन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी छोड़ दी। 2002 में इनको अमेरिका की नागरिकता दे दी गई थी।



ओशो की जीवनी

एलन मस्क की कंपनियों की शुरुआत (Elon Musk’s Companies)

वर्ष 1995 में एलन मस्क ने अपने भाई किम्बल मस्क के साथ Zip2 कॉरपोरेशन कंपनी लॉन्च की। Zip2 न्यूयॉर्क टाइम्स और शिकागो ट्रिब्यून के लिए वेबसाइट की सामग्री प्रदान करता था। उसके बाद 1999 में कॉम्पैक कंप्यूटर कॉर्पोरेशन ने $307 मिलियन में Zip2 को खरीद लिया।

एलन और उनके भाई किंबल ने मिली इस धनराशि का प्रयोग एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली कंपनी X.com में किया जिससे पेपाल (Paypal) का निर्माण हुआ। वर्ष 2002 में eBay ने $1.5 बिलियन में PayPal को खरीद लिया।

इसके बाद एलन मस्क ने वर्ष 2002 में SpaceXवर्ष 2003 में Tesla Motors की नींव डाली।



चार्ल्स बैबेज की जीवनी

स्पेसएक्स की स्थापना (SpaceX)

एलन मस्क की रुचि स्पेस में थी इसी कारण वर्ष 2002 में वह 3 आईसीबीएम रॉकेट लेने के लिए रूस गए थे, जिसकी कीमत 8 मिलियन डॉलर थी तब एलन को यह एहसास हुआ कि इतनी धनराशि में तो वह स्वयं ही राकेट बना सकते हैं और उन्होंने रॉकेट साइंस के बारे में जानकारी प्राप्त की और स्पेसएक्स SpaceX की स्थापना की।

नासा द्वारा जो रॉकेट स्पेस में भेजा जाता है SpaceX उसे पुनः उपयोग में लाती है जिससे रॉकेट का निर्माण बहुत कम खर्च में होने लगा। स्पेसएक्स एक बहुत बड़ी स्पेस कंपनी है जो कि NASA के साथ मिलकर काम करती है। एलन मस्क को पहले तीन रॉकेट लॉन्चिंग में असफलता प्राप्त हुई लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और उसके बाद चौथी बार में उन्हें कामयाबी हासिल हुई।



अब्राहम लिंकन की जीवनी

टेस्ला इंक की स्थापना (Tesla Inc.)

एलन ने इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने वाली टेस्ला इंक नामक कंपनी में पैसा लगाया जो कि पर्यावरण के अनुकूल कार निर्माण करती है। आज के समय में भी एलन मस्क टेस्ला के सीईओ हैं। टेस्ला अपने कदम भारत में रख चुकी है इसका पहला शोरूम बैंगलोर में खुलेगा, टेस्ला ने भारत में Tesla India Motors And Energy Private Limited नाम से खुद को 8 जनवरी 2021 में रजिस्टर किया है।

हाइपरलूप ट्रेन की स्थापना भी टेस्ला के CEO एलन मस्क ने 2014 में की थी। यह ट्रेन चुंबकीय शक्ति के द्वारा चलती है और इसकी गति लगभग 1000 किलोमीटर/घंटा है। यह सबसे तेज चलने वाले साधनों में से है।



ब्रूस ली की जीवनी

एलन मस्क का विवाह (Marriage of Elon Musk)

एलन मस्क का पहला विवाह वर्ष 2000 में जस्टिन मस्क से हुआ था। इन दोनों की मुलाकात ओंटारियो के क्वीनन्स विश्वविद्यालय में हुई थी। उनकी पहली संतान नवाडा एलेग्जेंडर (Nevada Alexander) की मृत्यु 10 सप्ताह में शिशु मृत्यु सिंड्रोम के कारण हो गई थी।

वर्ष 2004 मे इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के द्वारा इनके जुड़वा बेटे पैदा हुए और वर्ष 2006 में ट्रिपलेट यानी तीन बेटे पैदा हुए।

2008 में एलन मस्क और जस्टिन मस्क ने तलाक ले लिया।

2010 में एलेन ने अभिनेत्री तलुल्लाह रिले (Talulah Riley) से विवाह कर लिया। 2012 में मस्क और तलुल्लाह अलग हो गए। एलन और तलुल्लाह ने 2013 में फिर से विवाह किया और 3 साल साथ रहने के बाद 2016 में दोबारा अलग हो गए।



उसैन बोल्ट की जीवनी

एलन मस्क को मिले पुरस्कार (Awards)

वर्ष 2007 में एलन मस्क को स्पेस एक्स, टेस्ला और सोलर सिटी के लिए आर एंड डी मैगजीन द्वारा ‘इनोवेटर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से नवाजा गया।

इंक मैगजीन के द्वारा वर्ष 2007 में उनको टेस्ला और स्पेसएक्स के लिए किए गए सराहनीय काम के लिए ‘Entrepreneur of the year’ का पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 2007 में टेस्ला रोडस्टर डिजाइन के लिए इनको इंडेक्स डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

वर्ष 2006 में इनको मिखाईल गोर्बाचोव (Mikhail Gorbachev) के द्वारा प्रस्तुत टेस्ला रोडस्टर के डिज़ाइन के लिए ग्लोबल ग्रीन प्रोडक्ट डिजाइन पुरस्कार दिया गया।



लिओ टॉलस्टॉय की जीवनी

एलन मस्क के बारे में कुछ रोचक बातें (Some interesting facts about Elon Musk in Hindi)

एलन मस्क को पहचान टेस्ला मोटर्स स्पेसएक्स की स्थापना से मिली, परंतु उनकी पहली स्थापना पेपाल(PayPal) थी।

केवल 12 वर्ष की अवस्था में एलेन ने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख कर एक गेम बनाया जिसका नाम था ब्लास्टर। इसे उन्होंने $500 में बेचा था।

एलन मस्क दिन का 12 घंटे से अधिक समय किताबें पढ़ने में लगाते थे।

स्कूल के दौरान कुछ लड़कों ने उनको परेशान किया और सीढ़ियों से धक्का दे दिया जिस कारण अभी भी एलन को सांस लेने में कभी-कभी दिक्कत आती है।

$197 बिलियन नेटवर्थ के साथ एलन मस्क विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।



रिहाना की जीवनी

Author:

आयशा जाफ़री, प्रयागराज