नेहा कक्कड़ की जीवनी

https://helphindime.in/neha-kakkar-biography-jivani-husband-family-information-in-hindi/
नेहा कक्कड़ की जीवनी | Neha Kakkar Biography in Hindi

नेहा कक्कड़ की जीवनी | Neha Kakkar Biography in Hindi

नेहा कक्कड़ भारत की प्रसिद्ध गायिकाओं में शुमार हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सोनी टीवी के रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल 2’ से की थी। उन्होंने इस शो में प्रतिभागी के रूप में हिस्सा लिया था।

किस्मत की करवट तो देखिए,आज इसी शो में नेहा जज है। इसके अलावा उन्होंने जी टीवी के शो ‘सारे गा म पा लिटिल चैपम्स’ में भी जज का पदभार सम्भाला है। नेहा हिंदी के साथ-साथ पंजाबी में भी गायन का काम करती है तथा उनके गाने एक से बढ़कर एक होते हैं। उनके ज्यादातर गाने हमेशा हिट होते हैं।

अनन्या पांडे की जीवनी

नाम (Name)नेहा कक्कड़
उपनाम (NickName)नेहा
जन्म तिथि (Neha Kakkar birthday/date of birth)6 जून 1988
राशि (Neha Kakkar zodiac sign)मिथुन
धर्म (Neha Kakkar religion)हिन्दू
घर (Home)दिल्ली
पति का नाम (Neha Kakkar husband name)रोहनप्रीत सिंह
माता का नाम (Neha Kakkar mother name)नीति कक्कड़
पिता का नाम (Neha Kakkar father name)ऋषिकेश कक्कड़
बहन का नाम (Neha Kakkar sister name)सोनू कक्कड़
भाई का नाम (Neha Kakkar brother name)टोनी कक्कड़
राष्ट्रीयता (Neha Kakkar nationality)भारतीय
लम्बाई (Neha Kakkar height in feet/cm)4.8556 feet/148 cm
नेहा कक्कड़ की जीवनी | Biography of Neha Kakkar in Hindi

नेहा कक्कड़ की जीवनी (Neha Kakkar Biography in Hindi)

नेहा कक्कड़ 6 जून 1988 को उत्तराखंड के ऋषिकेश में जन्मी थीं, लेकिन बचपन से ही उनका झुकाव गायकी की तरफ था। इसका पता इस बात से चलता है कि जब वह 4 साल की थी तभी से वह भजन गायन करती थी। यदि सही मायनों में देखा जाय तो उनके करियर की शुरुआत तब हुई जब उन्होंने इंडियन आईडल सीजन 2 में हिस्सा लिया।

दरअसल, नेहा जब ‘न्यू होली पब्लिक स्कूल’ में 11वीं की पढ़ाई कर रही थी तभी वह इंडियन आइडल सीजन 2 में गई, जिसके बाद से ही उन्होंने कई एल्बम रिलीज किए। साल 2008 में नेहा ने अपना एक एल्बम लॉन्च किया जो था “नेहा द रॉकस्टार” । इस एल्बम को मीत ब्रदर्स ने कंपोज किया था। लेकिन माना जाता है कि जब उन्होंने शाहरुख खान के लिए एलबम लांच किया तभी वह रातों-रात स्टार बन गई थी। इसके अलावा नेहा की रुचि डांस और मॉडलिंग में भी है।

पंकज त्रिपाठी की जीवनी

आइए जाने नेहा कक्कड़ के परिवार के बारे में (About Neha Kakkar’s Family)

नेहा कक्कड़ के परिवार में कुल 5 सदस्य हैं जिनमें उनके माता-पिता और उनका भाई टोनी कक्कड़ तथा उनकी बहन सोनू कक्कड़ शामिल है। बता दें, नेहा कक्कड़ की बहन सोनू कक्कड़ भी गायिका है तथा नेहा गायन के लिए प्रेरित उनसे ही हुई थी।

नेहा कक्कड़ के पिता का नाम ऋषिकेश कक्कड़ है। वे एक गैर सरकारी संगठन में काम करते हैं। जबकि उनकी माता यानी कि नीति कक्कड़ हाउसवाइफ है। वहीं दूसरी ओर उनका भाई टोनी कक्कड़ एक म्यूजिक डायरेक्टर है यानी आप कह सकते हैं कि नेहा कक्कड़ के भाई -बहन भी म्यूजिक इंडस्ट्री से ही जुड़े हुए हैं।

नेहा कक्कड़ का व्यक्तिगत जीवन (Neha Kakkar’s personal life)

नेहा कक्कड़ के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो उनका बचपन चकाचौंध भरी दुनिया में नहीं बीता, क्योंकि वह भी एक मिडिल क्लास फैमिली से थी। नेहा कक्कड़ के बारे में कहा जाता है कि वह बेहद भावुक है क्योंकि रियलिटी शो में प्रतियोगियों का दुख देखकर उनकी आंखों में जल्दी-जल्दी आंसू आ जाते हैं।

नेहा कक्कड़ सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तथा उनके पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान हैं। जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है, नेहा कक्कड़ ने जब शाहरुख खान के लिए एक एल्बम किया तो उसके बाद से ही वह रातों-रात प्रसिद्ध हो गई।

दरअसल उन्होंने सोशल मीडिया में शाहरुख खान के लिए “एसआरके एंथम” नाम से एक गाना डाला, जो कि फेसबुक और यूट्यूब में वायरल हो गया। नेहा कक्कड़ ‘सिल्वरस्पून’ लेकर पैदा नहीं हुई लेकिन वह आज जिस मुकाम पर है वह उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से हासिल किया है।

रसिका दुग्गल की जीवनी

नेहा कक्कड़ को लेकर विवाद

वैसे तो नेहा कक्कड़ उन अभिनेत्री और गायिकाओं में शामिल नहीं है जो अक्सर विवादों को लेकर अखबार की सुर्खियों में बनी रहती हैं। लेकिन नेहा से संबंधित एक विवाद कई सालों पहले हुआ था। दरअसल दिल्ली से नेहा कक्कड़ नाम की एक लड़की ने आत्महत्या कर ली थी.

जिसके बाद मीडिया में उनके मौत की झूठी खबर फैलने लगी। इस खबर को जानकर नेहा भी परेशान हो गई। हालांकि बाद में सच सामने आया कि जिस लड़की ने आत्महत्या की वह कोई और नेहा कक्कड़ थी।

नेहा कक्कड़ को यह चीजें पसंद है

नेहा कक्कड़ की पसंदीदा फिल्म ‘द शौकीन’ है। उनके पसंदीदा संगीतकार ए आर रहमान, यो यो हनी सिंह, बोहेमिया हैं और उन्हें सूफी गीतों के लिए झुकाव है इसीलिए उन्हें नुसरत फतेह अली खान भी पसंद हैं। नेहा की पसंदीदा अभिनेत्री हैं जैकलीन फर्नांडिस तथा अभिनेता में उन्हें शाहरुख खान पसंद हैं।

नेहा कक्कड़ के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Interesting & unknown facts about Neha Kakkar)

  1. भले ही नेहा कक्कड़ शानो शौकत की जिंदगी जीती है लेकिन वह धूम्रपान तथा मद्यपान नहीं करती।
  2. नेहा कक्कड़ को 2 नामों से जाना जाता है एक तो ‘इंडियन शकीरा’ और दूसरी ‘नाटी नेहा’।
  3. नेहा जब 4 साल की थी तभी से उन्होंने भजन गायन शुरू कर दिया था।
  4. नेहा कक्कड़ के पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान हैं।
  5. उनका शाहरुख खान को समर्पित एसआरके एंथम सोशल मीडिया में वायरल हुआ था, जिससे उन्हें प्रसिद्धि हासिल हुई।
  6. नेहा कक्कड़ की स्कूली पढ़ाई ‘न्यू होली पब्लिक स्कूल’ में हुई जो कि दिल्ली में स्थित है।

    मनोज बाजपेयी की जीवनी

नेहा कक्कड़ द्वारा गाए गए गाने (List of songs recorded by Neha Kakkar)

  • काला चश्मा
  • लड़की ब्यूटीफुल कर गई चुल
  • लंदन ठुमकदा
  • दिलबर
  • धीमे धीमे
  • तू ही यार मेरा
  • लंबोर्गिनी
  • प्यार ते जैगवार
  • हमने पी रखी है
  • टुकुर टुकुर
  • लाल घाघरा
  • ओढ़नी
  • निकले करंट तेरे यार नू
  • मिले हो तुम हमको
  • बरेली के बाजार में रिमिक्स
  • वह एक पल
  • यारियां
  • आओ राजा
  • दो पैग मार
  • बद्री की दुल्हनिया
  • चीज बड़ी है मस्त

नेहा कक्कड़ की लाइफ स्टाइल (Neha Kakkar’s lifestyle)

नेहा कक्कड़ भले की चकाचौंध भरी जिंदगी जीती हैं, लेकिन वह हर तरह के नशे से दूर हैं। वे न तो शराब पीती हैं न ही धूम्रपान करती हैं। नेहा कक्कड़ का एक बंगला मुंबई में स्थित है। उनके इस बंगले की कीमत 4 से 6 करोड़ के बीच है। वहीं यदि गाड़ियों के शौक की बात करें तो नेहा कक्कड़ के पास ऑडी Q7 है। बता दें, यह गाड़ी 70 लाख से ज्यादा रुपयों की है। वहीं अपने निजी जीवन में नेहा कक्कड़ सोशल मीडिया पर काफ़ी ज्यादा सक्रिय हैं। उन्हें मॉडलिंग का भी शौक है, इसके अलावा उन्हें फ़ोटोशूट करवाने का शौक है। यही वजह है कि उन्हें सेल्फी क्वीन के नाम से भी जाना जाता है।

नेहा और रोहनप्रीत की शादी (Neha Kakkar’s Marriage)

नेहा कक्कड़ और रोहनप्रीत की शादी हाल ही में, 24 अक्टूबर 2020 को हुई। नेहा रोहनप्रीत से “नेहू दा व्याह” गाने के जरिए मिली। इस गाने के बाद रोहनप्रीत ने नेहा से उनकी चैट मैसेंजर की आईडी मांगी फलस्वरूप धीरे-धीरे उन दोनों में बातचीत का दौर शुरू हो गया और दोनों एक-दूसरे के करीब आ गए।

नेहा ने रोहनप्रीत को बताया कि वह शादी करना चाहती है तथा अपने जीवन में अब सेटल होना चाहती है। लेकिन रोहनप्रीत ने अभी अपनी शादी के बारे में सोचा नहीं था उनका कहना था कि वे सिर्फ 25 साल के और अपने करियर में बहुत कुछ करना है तथा इतनी जल्दी शादी नहीं कर सकते। शादी के बारे में उनके ऐसे विचार सुनकर नेहा ने उनसे बात करना बंद कर दिया।

जिसके कुछ दिन बाद रोहन ने नशे की हालत में नेहा को मैसेज किया कि “नेहू मैं आपको बहुत मिस कर रहा हूं, चलो शादी करते हैं।”

नेहा को लगा कि वह नशे में है तथा अगली सुबह होते ही भूल जाएंगे। हालांकि रोहनप्रीत ने जब यही बात अगली सुबह भी दोहराई तब नेहा को विश्वास हुआ कि रोहनप्रीत शादी को लेकर गंभीर है, जिसके बाद उन्होंने रोहन से उनकी मां की बात करवाई। पहली ही मुलाकात में नेहा कक्कड़ की मां को रोहनप्रीत पसंद आ गए, जिसके बाद दोनों ने अक्टूबर में शादी कर ली। फैंस को नेहा और रोहनप्रीत की जोड़ी काफी पसंद आई।

Author:

भारती, मैं पत्रकारिता की छात्रा हूँ, मुझे लिखना पसंद है क्योंकि शब्दों के ज़रिए मैं खुदको बयां कर सकती हूं।